Move to Jagran APP

हरियाणा विधानसभा का Budget Session 26 फरवरी से, 3 या 4 मार्च को पेश होगा बजट

Haryana Budget Session हरियाणा विधानसभा का बजट सत्र इस बार 26 फरवरी से शुरू होगा। यह सत्र पहले की अपेक्षा लंबा चलेगा और इसमें राज्‍य का बजट 3 या 4 मार्च को पेश किए जाने कीं संभावना है। बजट सत्र 12 मर्च तक चल सकता है।

By Sunil kumar jhaEdited By: Published: Tue, 02 Feb 2021 07:05 PM (IST)Updated: Tue, 02 Feb 2021 07:05 PM (IST)
हरियाणा विधानसभा का बजट सत्र 26 फरवरी से शुरू होगा। (फाइल फोटो)

चंडीगढ़, जेएनएन। Haryan Assembly Budget Session: हरियाणा विधानसभा का बजट सत्र 26 फरवरी से शुरू होगा। राज्‍य का बजट 3 या 4 मार्च को पेश किए जाने की संभावना है। इस बार बजट सत्र पहले की अपेक्षा लंबा होने की उम्‍मीद है और यह 12 मार्च तक चल सकता है। मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल वित्‍तमंत्री के रूप में अपना दूसरा बजट पेश करेंगे।

loksabha election banner

हरियाणा विधानसभा सचिवालय ने बजट सत्र की तैयारियां आरंभ कर दी हैं। बजट सत्र में भाग लेने के लिए मंत्रियों, विधायकों और अधिकारियों के लिए कोरोना वैक्सीनेशन जरूरी नहीं है, लेकिन सभी को मास्क अवश्य तौर पर पहनना होगा। विधानसभा में प्रवेश के दौरान एहतियात के तौर पर माननीयों व अधिकारियों का नियमित रूप से टेंपरेचर चेक होगा तथा उनके हाथ सैनिटाइज कराए जाएंगे।

विधानसभा हर रोज सैनिटाइज हुआ करेगी, ताकि किसी जनप्रतिनिधि या अधिकारी को अचानक परेशानी का सामना न करना पड़े। इस बार का बजट सत्र लंबा तथा हंगामेदार रहने के पूरे आसार हैं, जिसमें किसानों से जुड़े तीन कृषि कानूनों और उनके आंदोलन पर जबरदस्त टकराव हो सकता है।

कोरोना के गंभीर असर से अछूती रहेगी विधानसभा, हर रोज सैनिटाइजेशन

विधानसभा के सीटिंग प्लान में भी बदलाव किया जा रहा है। कोरोना काल में दो बार सदन चल चुका है। सदन में मीडिया के प्रवेश की अनुमति नहीं रही, लेकिन उनके लिए हरियाणा निवास में स्क्रीन लगाकर विधानसभा की लाइव कार्यवाही दिखाने का बंदोबस्त किया गया था। इस बार भी ऐसा ही किया जा सकता है, लेकिन जिस दिन बजट पेश होगा, उस दिन प्रमुख समाचार पत्रों के पत्रकारों को मीडिया गैलरी में जाने की अनुमति देने पर विचार किया जा रहा है। यदि ऐसा हुआ तो बाकी मीडिया कर्मी भी गैलरी में जाने की जिद करेंगे।

तीन कृषि कानूनों व किसान आंदोलन पर जबरदस्त टकराव होने के आसार

हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र की तारीख 10 फरवरी को मंत्रिमंडल की बैठक में तय होगी। कोई भी सत्र शुरू होने से कम से कम 15 दिन पहले विधायकों को इसकी सूचना देना जरूरी होता है। इसलिए उम्मीद की जा रही है कि 26 फरवरी से राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य के अभिभाषण से बजट सत्र शुरू होगा। इस दिन शुक्रवार है। 27 व 28 फरवरी को अवकाश है।

1 मार्च को राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा शुरू होगी। दो दिन चर्चा के बाद 3 या 4 मार्च को वित्तमंत्री के नाते हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल अपना दूसरा बजट पेश करेंगे। वित्त मंत्रालय मुख्यमंत्री मनोहर लाल के पास ही है। बजट तैयार करने के लिए उन्होंने अधिकारियों व संबंधित वर्ग से बातचीत करने का सिलसिला आरंभ कर रखा है।

दर्शक दीर्घा में होंगे अभय चौटाला,  देखेंगे कांग्रेस-भाजपा का टकराव

विधानसभा का बजट सत्र इस बार लंबा चलने के आसार हैं। बीच में कई छुट्टियां हैं, जिस कारण 12 मार्च तक बजट सत्र को खींचा जा सकता है। बजट सत्र की तैयारियों पर चर्चा करने के लिए विधानसभा में विपक्ष के नेता एवं कांग्रेस विधायक दल के नेता पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने बुधवार को अपनी पार्टी के विधायकों की चंडीगढ़ में बैठक बुलाई है।

इसके साथ ही यह पहला मौका होगा, जब विधानसभा में इनेलो का कोई विधायक नहीं होगा। तीन कृषि कानूनों के विरोध और किसानों के समर्थन में अभय चौटाला विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था। बजट सत्र के दौरान अभय चौटाला विधानसभा तो आएंगे, लेकिन वह वीआइपी दर्शक दीर्घा में बैठकर भाजपा-जजपा गठबंधन की सरकार तथा कांग्रेस विधायकों के बीच होने वाली नोकझोंक देखेंगे।

कांग्रेस विधायक दल की बैठक, अविश्वास प्रस्ताव पर बनेगी रणनीति

कांग्रेस ने मौजूदा गठबंधन सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने का ऐलान कर रखा है, लेकिन ऐलनाबाद व कालका विधानसभा सीटें खाली हो जाने की वजह से पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा को अपनी इस रणनीति में कामयाबी मिलती नजर नहीं आ रही है। 3 फरवरी को विधायक दल की बैठक में इस पर चर्चा होगी।

90 सदस्यीय विधानसभा में बहुमत साबित करने के लिए 46 विधायकों की जरूरत होती है। अब दो सीटें खाली होने से 45 विधायकों की जरूरत है। भाजपा के 40 और जजपा के 10 विधायकों के अलावा गठबंधन को सात में से पांच निर्दलीय विधायकों का समर्थन हासिल है। हलोपा विधायक एवं पूर्व गृह मंत्री गोपाल कांडा के रुख पर भी पूरे सदन की निगाह टिकी रहेगी।

यह भी पढ़ें: Video: पंजाब के जलालाबाद में सुखबीर बादल के काफिले पर हमला, गाड़ी तोड़ी, फायरिंग से मची भगदड़, कई घायल


यह भी पढ़ें: पंजाब सर्वदलीय बैठक में उठा सुखबीर बादल पर जलालाबाद में हमले का मामला, कैप्टन बोले जांच कराएंगे


यह भी पढ़ें: सुखबीर से पहले पंजाब भाजपा अध्यक्ष अश्वनी शर्मा और सांसद बिट्टू पर भी हो चुका है हमला


हरियाणा की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.