Move to Jagran APP

HTET देना है तो कोका, कुंडल कड़ा सब घर छोड़कर जाएं

अगर आपको आज हरियाणा पात्रता परीक्षा देनी है कोका, कुंडल, कड़ा आदि सब घर छोड़कर आएं। साथ ही एक घंटा पहले पहुंचे।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Fri, 17 Jun 2016 09:19 PM (IST)Updated: Fri, 17 Jun 2016 10:20 PM (IST)
HTET देना है तो कोका, कुंडल कड़ा सब घर छोड़कर जाएं

जागरण संवाददाता, भिवानी। अगर आपको शनिवार को हरियाणा पात्रता परीक्षा देनी है तो अपने गहने, पर्स, घड़ी और मोबाइल घर छोड़कर जाएं। अगर महिला हैं तो कुंडल, कड़ा, कोका (नोजपिन) और नथ पहन कर परीक्षा नहीं दे सकेंगी। इसके साथ ही आपको एक घंटा पहले परीक्षा केंद्र पहुंच कर तलाशी भी देनी होगी।

loksabha election banner

एक घंटा पहले करना होगा रिपोर्ट

परीक्षार्थियों को केंद्र पर एक घंटा पहले रिपोर्ट करना होगा। ताकि हरेक परीक्षार्थी की गहनता से तलाशी ली जा सके। इस दौरान अगर परीक्षार्थी के पास कोई भी प्रतिबंधित चीज पाई जाती है जैसे कि मोबाइल, ब्लू टूथ, कोई अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण तो उसे परीक्षा से बाहर कर दिया जाएगा। अगर कोई परीक्षार्थी फिर भी किसी प्रतिबंधित चीज का इस्तेमाल करते पकड़ा जाता है तो बोर्ड इस बार आपराधिक मुकदमा दर्ज करवाएगा।

पढ़ें: करनाल के गांव में मक्खियों का आतंक सड़कों पर उतरे लोग

अटेस्टेड एडमिट कार्ड और वैलिड फोटो आई डी जरूर ले लें

बोर्ड सचिव ने कहा कि परीक्षार्थियों को एडमिट कार्ड पर अपनी अतिरिक्त फोटो लगाते हुए उसे राजपत्रित अधिकारी से सत्यापित करवाना है। इसके साथ ही अपना एक वैध फोटो पहचान-पत्र भी साथ लेकर आना होगा।

इस बार कागज नहीं मशीन पर लगेगा अंगूठा इस बार अंगूठेे का निशान कागज पर नहीं बल्कि मशीन पर लिया जाएगा। बोर्ड सचिव पंकज ने बताया कि परीक्षा से पहले एंट्री गेट ही परीक्षार्थी की वीडियोग्राफी करवाई जाएगी। यहींं पर बायोमीट्रिक तकनीक के साथ इंकलेस पैड व पेपर से अंगूठों के निशान लिए जाएंगे। इसके बाद ही परीक्षार्थी को केंद्र में प्रवेश मिलेगा। परीक्षा शुरू होने से 10 मिनट पहले एंट्री बंद कर दी जाएगी। साथ ही परीक्षा केंद्र पर सभी कक्षों में मोबाइल जैमर लगाए जाएंगे। परीक्षा का समय दोपहर दो से शाम साढ़े चार बजे तक का रखा गया है।


शिक्षा बोर्ड मुख्यालय पर होगा नियंत्रण कक्ष

हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा लेवल-3 के लिए हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड में मुख्य नियंत्रण कक्ष बनाया गया है। इस नियंत्रण कक्ष के माध्यम से प्रदेश के हर कोने पर नजर रखी जाएगी। किसी भी प्रकार की समस्या का तुरंत निराकरण करने के लिए नियंत्रण कक्ष में कर्मचारियों, अधिकारियों की टीम हर समय तैनात रहेगी।


467 परीक्षा केंद्र बनाए

इस परीक्षा के लिए प्रदेश सहित दिल्ली व चंडीगढ़ में कुल 467 परीक्षा केंद्र स्थापित किए गए हैं। इनमें से 414 परीक्षा केंद्रों पर ऑफलाइन और 53 परीक्षा केंद्रों पर ऑनलाइन परीक्षा होगी। परीक्षा के सुचारु संचालन के लिए प्रदेश को सेक्टरों में बांटा गया है। प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर एक राजपत्रित अधिकारी के साथ-साथ बोर्ड अधिकारी की पैनी नजर रहेगी।

पढ़ें : जाट आऱक्षण : मांगों पर अड़े रहे जाट और सरकार से वार्ता में नहीं बनी बात


इस बार जैमर भी लगेंगे

बोर्ड सचिन पंकज ने बताया कि इस बार परीक्षा केंद्रों पर जैमर भी लगाए गए हैं। परीक्षा को नकल रहित बनाने के लिए किसी भी सूरत में समझौता नहीं किया जाएगा। किसी भी प्रकार की गड़बड़ी के लिए कोई जिम्मेदार पाया जाता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई अवश्य की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.