Move to Jagran APP

Ambala News: कटरा-बन‍िहाल मार्ग पर रेल चलाने की तैयारी, अलग से बनेगा मंडल; 223 RPF कर्मचारी होंगे तैनात

Ambala News हरियाणा के अंबाला में कटरा-बनिहाल मार्ग पर रेल चलाने की तैयारी शुरू कर दी गई है। इसके लिए रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) जवानों की तैनाती के आदेश जारी कर दिए गए हैं। उत्तर रेलवे के अंबाला लखनऊ फिरोजपुर मुरादाबाद और दिल्ली मंडल से कांस्टेबल से लेकर इंस्पेक्टर तक कितने कर्मचारियों को भेजना है इसका खाका तैयार कर लिया है।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaPublished: Mon, 03 Jul 2023 07:25 AM (IST)Updated: Mon, 03 Jul 2023 07:25 AM (IST)
कटरा-बन‍िहाल मार्ग पर रेल चलाने की तैयारी, अलग से बनेगा मंडल; 223 RPF कर्मचारी होंगे तैनात

अंबाला, दीपक बहल: जोखिम भरे और सबसे कठिन कटरा-बनिहाल रेल परियोजना को दिसंबर 2023 तक पूरा कर जनवरी 2024 में इस पथ पर ट्रेन चलाने की तैयारी है। इसके लिए रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) जवानों की तैनाती के आदेश जारी कर दिए गए हैं। उत्तर रेलवे के अंबाला, लखनऊ, फिरोजपुर, मुरादाबाद और दिल्ली मंडल से कांस्टेबल से लेकर इंस्पेक्टर तक कितने कर्मचारियों को भेजना है, इसका खाका तैयार कर लिया है।

loksabha election banner

रेलवे में किया जा रहा 200 पदों का स्‍थानांतरण

इसके अलावा नार्दन फ्रंटियर रेलवे (एनएफआर) से भी नार्दन रेलवे में 200 पदों का स्थानांतरण किया जा रहा है। माना जा रहा है कि यह सेक्शन पूरा होने के बाद रेल मंत्रालय जम्मू कश्मीर में अलग से एक मंडल बना सकता है। हालांकि अभी जम्मू में कार्यरत अधिकारियों की रिपोर्टिंग फिरोजपुर मंडल के अधिकारियों को होती है। फिरोजपुर का कुछ हिस्सा प्रस्तावित नए मंडल में शामिल किया जा सकता है।

दिल्‍ली मंडल की सीमा क्षेत्र में किया जा रहा बदलाव

ऐसे में फिरोजपुर के अलावा अंबाला और दिल्ली मंडल की सीमा क्षेत्र में बदलाव किया जा सकता है। इस पूरी परियोजना का 90 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है। ग्यारह पुल बन चुके हैं, जबकि पांच मुख्य पुल रह गए हैं। कटरा-बनिहाल मार्ग पर 12.89 किलोमीटर लंबी सुरंग को पहले ही पूरा किया जा चुका है, जिसके भारत की सबसे लंबी एस्केप सुरंग कह जाता है।

इसी मार्ग पर तीन अन्य सुरंग हैं। दूसरा 12.75 किलोमीटर के करीब है, जो जनवरी में पूरा हो गया था। आपात स्थिति में बचाव कार्य में मदद के लिए यह एस्केप सुरंगें बनाई हैं। कश्मीर घाटी को देश से जोड़ने वाली यह परियोजना है, जिस पर जनवरी 2024 में ट्रेन चलाई जा सकती है।

मंडल में 26 जवानों का होगा तबादला

अंबाला मंडल से 26 जवानों का होगा तबादला उत्तर रेलवे के पांचों मंडलों में से अंबाला के 26 कर्मचारियों के तबादला आदेश जारी किए जा चुके हैं। इसी तरह दिल्ली मंडल से 82, लखनऊ से 41, फिरोजपुर से 41, मुरादाबाद से 32 के तबादला आदेश जारी हुए हैं। इसके अलावा अन्य रेल कर्मचारियों का भी तबादला किया जा रहा है ताकि नया मंडल बनने के बाद संचालन और सुरक्षा को लेकर कोई परेशानी न हो।

इसी साल प्रोजेक्ट को पूरा करने की तैयारी: जीएम

उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक शोभन चौधुरी ने कहा कि इसी साल कटरा-बनिहाल परियोजना को पूरा करने की तैयारी है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव चाहते हैं कि जल्द से जल्द यह परियोजना पूरी हो जाए, इसलिए रेलवे ने अपनी ताकत झोंक रखी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.