Move to Jagran APP

Loki Season 2 Review: दूसरे सीजन में अनुशासित और जिम्मेदार हुआ लोकी, मल्टीवर्स में आया नया दुश्मन

Loki Season 2 Review मारवल सिनेमैटिक यूनिवर्स में मल्टीवर्स का विचार स्पाइडरमैन और डॉ. स्ट्रेंज फिल्मों के जरिए देखा जा चुका है। अब लोकी सीरीज में भी मल्टीवर्स रोमांच बढ़ाने आया है। लोकी का किरदार एमसीयू की फिल्मों में देखा जाता रहा है। एवेंजर्स एंडगेम के बाद लोकी पर सीरीज का निर्माण किया गया है और कहानी भी उसके बाद के समय में दिखायी गयी है।

By Manoj VashisthEdited By: Manoj VashisthPublished: Fri, 06 Oct 2023 05:00 PM (IST)Updated: Fri, 06 Oct 2023 05:00 PM (IST)
लोकी सीजन 2 डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर आ गया है। फोटो- इंस्टाग्राम

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Loki Season 2 Review: मारवल सिनेमैटिक यूनिवर्स में लोकी को गॉड ऑफ मिसचीफ कहा जाता है, यानी ऐसा किरदार, जो अपनी शरारतों के लिए जाना जाता है। मारवल के फैंस थॉर फिल्मों में लोकी के किरदार के कारनाम देख चुके हैं।

loksabha election banner

हालांकि, एवेंजर्स एंडगेम में लोकी का एक अलग पक्ष सामने आया। इस किरदार पर मारवल ने एक अलग सीरीज का निर्माण किया है, जिसका दूसरा सीजन डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर स्ट्रीम किया जा चुका है। लोकी का किरदार टॉम हिडेल्स्टन निभाते हैं। सीरीज में टाइम वैरिएंस अथॉरिटी (TVA) के साथ लोकी के एडवेंचर्स दिखाये गये हैं। यह सीजन पिछले के मुकाबले ज्यादा परतदार है। 

यह भी पढ़ें: OTT Releases This Week- इस हफ्ते ओटीटी पर नहीं मिलेगी फुर्सत, रिलीज हो रही हैं इतनी फिल्में और वेब सीरीज

क्या है सीजन 2 की कहानी?

सीरीज की कहानी एवेंजर्स एंडगेम के बाद वाले कालखंड में दिखायी गयी है। लोकी के ऑल्टरनेट वर्जन ने एक नई टाइमलाइन बना दी है। पिछले सीजन में हमने देखा कि टाइम वैरिएंस अथॉरिटी ने लोकी को गिरफ्तार कर लिया था और वो ही हू नोज स्टैचू के अंदर है।

View this post on Instagram

A post shared by Disney+ Hotstar (@disneyplushotstar)

मोबियस और हंटर बी-15 उसे पहचान नहीं पा रहे हैं। जल्द उन्हें एहसास होता है कि लोकी एक बार फिर उन्हें गच्चा दे गया है। दोनों उसका पीछा करते हैं। मगर, लोकी गायब हो जाता है।

इस असमंजस की वजह लोकी को जल्द समझ में आ जाती है। अंतरिक्ष का आततायी कांग द कन्क्वेरर ने टाइम वैरिएंट अथॉरिटी को अपने कब्जे में ले लिया है। लोकी, मोबियस और बी-15 के साथ मिलकर टीवीए को कांग से छुड़ाने के मिशन में जुटता है। 

कैसा है स्क्रीनप्ले और अभिनय?

मारवल यूनिवर्स में मल्टीवर्स का कॉन्सेप्ट डॉ. स्ट्रेंज और स्पाइडरमैन फिल्मों में देखा जाता रहा है। एक से अधिक यूनिवर्स का विचार ही अपने आप में बेहद दिलचस्प है। लोकी सीजन 2 में मल्टीवर्स की कल्पना को आगे बढ़ाया गया है, जिसके चलते कहानी में कुछ मजेदार ट्विस्ट्स और टर्न्स आते हैं।

सिल्विया, जज रेनस्लेयर, मिस मिनट्स की खोज में लोकी के मल्टीवर्स में ट्रैवल करने के दृश्य रोमांच पैदा करते हैं। हालांकि, इससे दर्शक की जिम्मेदारी बढ़ जाती है और कहानी के पेंच समझने के लिए उसे शो ध्यान से देखना होता है। मोबियस और लोकी के बीच की समीकरण प्रभावित करती है। तीसरे एपिसोड में मेजर्स की वापसी होती है।

View this post on Instagram

A post shared by Disney+ Hotstar (@disneyplushotstar)

जहां-जहां पटकथा कमजोर हुई है, वहां कलाकारों के अभिनय ने इसे गिरने से बचा लिया है। के हुये क्वान ने अपनी परफॉर्मेंस से रंग जमाया है। उनके वन लाइनर शो मजेदार हैं। ओवेन विल्सन ने मोबियस के किरदार को इस बार अलग ऊंचाई दी है। टॉम के साथ उनके दृश्य चेहरे पर मुस्कान ला देते हैं। हालांकि, लोकी के किरदार में टॉम इस बार ज्यादा जिम्मेदार और अनुशासित नजर आये हैं। 

मारवल के शो की प्रोडक्शन डिजाइन टीम की मेहनत दृश्यों में नजर आती है, जो दर्शकों का ध्यान आकर्षित करने में मदद करता है। रिव्यू के लिए भेजे गये 4 एपिसोड्स में से तीन का निर्देशन जस्टिन बेनसन और आरोन मूरहेड ने किया है, जबकि तीसरे एपिसोड के निर्देशक कासरा फाराहानी हैं। एरिक मार्टिन, कैथरीन ब्लेयर ने शो का लेखन किया है। 

सीजन 2 का पहला एपिसोड 6 अक्टूबर को स्ट्रीम कर दिया गया है। बाकी पांच एपिसोड्स हर शुक्रवार को रिलीज किये जाएंगे। शो अंग्रेजी के अलावा तमिल, तेलुगु और हिंदी में स्ट्रीम किया गया है।

यह भी पढ़ें: OTT Web Series in October- अक्टूबर में ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर होगा जमकर धमाल, रिलीज हो रहीं ये वेब सीरीज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.