Move to Jagran APP

Adipurush: क्या 'बाहुबली 2' का रिकॉर्ड तोड़ पाएगी प्रभास की 'आदिपुरुष'? यूएस में शुरू हो गई एडवांस बुकिंग

Adipurush ओम राउत की फिल्म आदिपुरुष जल्द ही सिनेमाघरों में दस्तक देने वाली है। उम्मीद की जा रही है कि फिल्म बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा देगी लेकिन सवाल ये है कि क्या वह प्रभास की फिल्म बाहुबली 2 का रिकॉर्ड तोड़ पाएगी या नहीं।

By Jagran NewsEdited By: Manoj VashisthPublished: Thu, 25 May 2023 08:51 PM (IST)Updated: Thu, 25 May 2023 08:51 PM (IST)
Is adipurush box office collection can beat bahubali 2 record

 नई दिल्ली, जेएनएन। Adipurush Vs Bahubali 2: साउथ के सुपरस्टार प्रभास अपनी अपकमिंग फिल्म आदिपुरुष को लेकर चर्चा में हैं। बाहुबली 2 की तरह उनकी फिल्म आदिपुरुष पर भी बहुत खर्च किया गया है। एसएस राजामौली की बाहुबली 2 ने कमाई के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए थे। अब प्रभास की मोस्ट अवेटेड मेगा बजट वाली फिल्म 'आदिपुरुष' जल्द पर्दे पर रिलीज होने वाली है। फिल्म को लेकर उनके चाहने वालों के बीच बहुत क्रेज है, लेकिन सवाल ये है कि क्या प्रभास की आदिपुरुष उनकी पिछली फिल्म बाहुबली 2 के रिकॉर्ड तोड़ पाएगी या नहीं।

loksabha election banner

क्या बाहुबली 2 के रिकॉर्ड तोड़ेगी आदिपुरुष?

बाहुबली 2: द कन्क्लूजन को जाने-माने फिल्मकार एसएस राजामौली के निर्देशन, स्क्रिप्ट, कहानी, सिनेमेटोग्राफर, विजुअल इफेक्ट्स और बहुत कुछ के लिए प्रशंसा मिली थी। इस फिल्म ने अस्थायी रूप से पीके (2014) को पीछे छोड़ दिया था और अब तक की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली भारतीय फिल्म बन गई, जिसने $280.7 मिलियन का बिजनेस किया था। रिलीज होने के सिर्फ छह दिनों में वैश्विक स्तर पर लगभग 789 करोड़ की कमाई की। मुश्किल से 10 दिनों में यह 1,000 करोड़ रुपये से अधिक कमाने वाली पहली भारतीय फिल्म बन गई।

प्रभास स्टारर बाहुबली 2 ने भारत में बॉक्स ऑफिस के कई रिकॉर्ड तोड़े, तेलुगु और तमिल के साथ-साथ हिंदी की भी सबसे सफल फिल्म साबित हुई। अब यह विश्व स्तर पर सबसे ज्यादा कमाई करने वाली भारतीय फिल्म और भारत में दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म का रिकॉर्ड रखती है। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 10 करोड़ (100 मिलियन) से अधिक की कमाई की, जो शोले (1975) के बाद सबसे ज्यादा कमाई जाने वाली फिल्म है।

बाहुबली 2 के बाद प्रभास की आदिपुरुष का क्या होगा हाल?

सभी की निगाहें प्रभास की आने वाली फिल्म आदिपुरुष पर टिकी हैं, जिसमें कृति सेनन और सैफ अली खान मुख्य भूमिका में हैं। इस मूवी को 700 करोड़ (US$88 मिलियन) के बड़े बजट पर बनाया गया है, जो इसे अब तक की सबसे महंगी भारतीय फिल्म बनाता है। निर्माताओं ने विजुअल इफेक्ट्स पर ₹350 करोड़ (US$44 मिलियन) की राशि खर्च की है, जबकि मूल बजट का अनुमान ₹500 करोड़ (US$63 मिलियन) लगाया गया था। वीएफएक्स को और बेहतर बनाने के लिए बजट को बढ़ाकर 700 करोड़ (यूएस$88 मिलियन) कर दिया गया, क्योंकि इसके टीज़र की दुनिया भर में आलोचना हुई थी।

Photo- Instagram

क्या बाहुबली 2 से आगे जाएगी प्रभास की आदिपुरुष?

आदिपुरुष भी बाहुबली 2 की तरह एक और बड़े बजट की फिल्म है। फिल्म के बॉक्स ऑफिस को लेकर काफी चर्चा चल रही है। नेटिज़न्स सोच में हैं कि क्या आने वाली पौराणिक फिल्म ब्लॉकबस्टर फिल्म बाहुबली 2 का रिकॉर्ड तोड़ पाएगी? जैसा कि बाहुबली 2 में प्रभास के किरदार को खूब पसंद किया गया था। इसलिए अब लोगों को आदिपुरुष से बहुत उम्मीद है। फिल्म में वह राघव (भगवान राम) की भूमिका निभा रहे हैं। ओम राउत की निर्देशित फिल्म को पर्दे पर देखना दिलचस्प होगा।

क्या एडवांस बुकिंग में बाहुबली 2 को पीछे छोड़ेगी आदिपुरुष?

उत्तर भारत में बाहुबली 2 की रिलीज़ के 24 घंटों के भीतर ऑनलाइन टिकटिंग कंपनी BookMyShow ने फिल्म निर्माता एसएस राजामौली की बाहुबली 2: द कन्क्लूज़न के लिए 1 मिलियन से अधिक टिकट बेचे। दूसरी ओर, आदिपुरुष ने संयुक्त राज्य में एडवांस बुकिंग शुरू कर दिया है। अमेरिका में फिल्म को लेकर इतनी डिमांड है कि कम समय में ही एडवांस टिकट खत्म हो गए हैं। वहां प्रत्येक टिकट की कीमत $20 है। हालांकि, भारत में अभी तक एडवांस बुकिंग शुरू नहीं हुई है।

क्या पर्दे पर कमाल दिखा पाएगी ओम राउत की फिल्म?

ओम राउत भारत के महान निर्देशक में से एक हैं। उनकी आखिरी एक्शन मूवी 'तानाजी: द अनसंग वॉरियर' बॉक्स ऑफिस पर सफल साबित हुई थी। फिल्म ने दुनिया भर में 3.67 बिलियन (यूएस $ 46 मिलियन) की कमाई की। इस प्रकार यह 2020 की सबसे अधिक कमाई करने वाली हिंदी फिल्म और साथ ही 2020 की सबसे अधिक कमाई करने वाली भारतीय फिल्म बन गई। यह अब तक की 28वीं सबसे ज्यादा कमाई करने वाली भारतीय फिल्म है।

निर्देशक होने के साथ-साथ बतौर प्रोड्यूसर भी ओम राउत सक्सेसफुल रहे। 2011 में आई ओम राउत की निर्मित फिल्म हॉन्टेड- थ्रीडी बॉक्स ऑफिस पर सफल हुई थी। बॉक्स ऑफिस इंडिया डॉट कॉम के मुताबिक, हॉन्टेड-3डी पहली भारतीय फिल्म है, जिसका ऑपनिंग डे का कलेक्शन सबसे ज्यादा रहा।

प्रभास को लेकर क्या बोले आदिपुरुष के डायरेक्टर?

ओम राउत ने एक इंटरव्यू में कहा था कि, उन्होंने आदिपुरुष जैसी मूवी पहले कभी नहीं बनाई। फिल्म कंपैनियन के मुताबिक, उन्होंने कहा-

"लोग कह रहे हैं कि यह एक अखिल भारतीय फिल्म है तो यह बहुत अच्छी बात है, क्योंकि इससे बहुत प्रोत्साहन मिलता है। प्रभास हमारे देश के सबसे भरोसेमंद सुपरस्टार हैं। उनकी आंखें और हाव-भाव आदिपुरुष के चरित्र से मेल खाता है। मैं आभारी हूं कि उन्होंने ये भूमिका निभाई। मैं हमेशा अपने विषय और उस कथा के प्रति सच्चा होने की कोशिश करता हूं, जिस पर मैं सबसे ज्यादा विश्वास करता हूं। मैं अखिल भारतीय नहीं, बल्कि मैं एक अखिल विश्व फिल्म बनाना चाहता हूं। मुझे लगता है कि हर कलाकार दुनिया में हर जगह दिखना चाहता है।"

रिलीज से पहले ही आदिपुरुष ने तोड़ा बाहुबली 2 का ये रिकॉर्ड

रिपोर्ट्स की मानें तो आदिपुरुष के डायरेक्टर ने बाहुबली सीक्वल से तीन गुना ज्यादा वीएफएक्स का इस्तेमाल किया है। अभी तक बाहुबली सबसे ज्यादा विजुअल इफेक्ट्स वाली बॉलीवुड फिल्म थी, जिसमें 2500 से ज्यादा विजुअल इफेक्ट थे। हालांकि, ओम राउत ने आदिपुरुष में लगभग 8000 विजुअल इफेक्ट शॉट्स लगाकर सारे रिकॉर्ड्स तोड़ दिए हैं।

टीजर का बना मजाक तो मेकर्स ने उठाया था ये कदम

आदिपुरुष के टीजर में फिल्म का वीएफएक्स का बहुत मजाक बना था। हालांकि, पिछले महीने रिलीज हुए ट्रेलर ने खूब प्रशंसा बटोरी। फिल्म की क्वालिटी को बेहतर बनाने के लिए पूरी टीम वीएफएक्स पर काम करने में जुट गई थी। टीजर की आलोचना होने के बाद टीम ने इसे बेहतर बनाने की बहुत मशक्कत की। ऑनलाइन यूजर्स के मुताबिक, ट्रेलर टीजर से सौ गुना बेहतर है।

बता दें कि, आदिपुरुष में कृति सेनन मां जानकी (सीता माता), सनी सिंह (लक्ष्मण) और सैफ अली खान लंकेश (रावण) का किरदार निभा रहे हैं। 16 जून 2023 को सिनेमाघरों में रिलीज होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.