Move to Jagran APP

सिनेमाघरों में लौटेगा वीराना! इस हॉलीवुड फिल्म को आधी रात अकेले देखने पर थिएटर ने किया इनाम का एलान

The Boogeyman Dare To Watch It Alone हॉरर फिल्मों के प्रचार के लिए अक्सर इस तरह के चैलेंज दर्शकों को दिये जाते हैं। 13 साल पहले राम गोपाल वर्मा ने अपनी फिल्म फूंक 2 को अकेले देखने वाले के लिए पांच लाख रुपये देने का एलान किया था।

By Manoj VashisthEdited By: Manoj VashisthPublished: Thu, 01 Jun 2023 01:52 PM (IST)Updated: Thu, 01 Jun 2023 01:52 PM (IST)
सिनेमाघरों में लौटेगा वीराना! इस हॉलीवुड फिल्म को आधी रात अकेले देखने पर थिएटर ने किया इनाम का एलान
The Boogeyman Dare To Watch It Alone Challenge. Photo- Twitter

नई दिल्ली, जेएनएन। हॉरर फिल्मों का दुनियाभर में बहुत बड़ा बाजार है। डर, दहशत और खौफ जैसे शब्दों में मनोरंजन ढूंढने वालों की लिस्ट में हॉरर फिल्में सबसे ऊपर रहती हैं। फिल्ममेकिंग में भी यह एक सफल और लोकप्रिय जॉनर माना जाता है और दुनिया की हर फिल्म इंडस्ट्री एक से बढ़कर एक डरावनी फिल्में बनाती रहती है।

loksabha election banner

कुछ फिल्में तो ऐसी आयी हैं, जिन्हें अकेले देखना बेहद मुश्किल होता है। डर के इसी एहसास को भुनाने के लिए अक्सर इन फिल्मों को देखने के लिए इनाम का एलान भी किया जाता रहा है, जो लोकप्रियता बढ़ाने में मदद करता है। 

क्या है 'द बूगीमैन' को अकेले देखने का चैलेंज?

हॉलीवुड की हॉरर फिल्म द बूगीमैन 2 जून को सिनेमाघरों में आ रही है। इस फिल्म के प्रचार के लिए मल्टीप्लेक्स चैन पीवीआर सिनेमाज ने एक अनोखे कॉन्टेस्ट Dare To Watch Alone का एलान किया है। इसके तहत कॉन्टेस्ट में भाग लेने वाले को आधी रात को यह फिल्म अकेले देने की चुनौती दी गयी है और जीतने वाले को इनाम की घोषणा भी की गयी है।

पीवीआर सिनेमाज के ट्विटर हैंडल से जारी की गयी जानकारी के मुताबिक, दर्शकों को इस ट्वीट के कमेंट में लिखकर बताना है कि वो द बूगीमैन को अकेले क्यों देखना चाहते हैं? इसके जवाब के आधार पर उस विजेता का चुनाव किया जाएगा, जो सिनेमाहॉल में फिल्म अकेले देखेगा। हालांकि, कुछ शर्तें भी हैं, जिनका पालन करना होगा।

फिल्म सफलतापूर्वक देखने वाले को पांच हजार रुपये का वाउचर दिया जाएगा। कॉन्टेस्ट में भाग लेने के लिए पीवीआर सिनेमाज के ट्विटर हैंडल पर दी गयी शर्तें जरूर पढ़ लें। 

सुपरनेचुरल हॉरर फिल्म द बूगीमैन का निर्देशन रॉब सैवेज ने किया है। फिल्म में सोफी थैचर, क्रिस मेसिना, विवियन लायरा ब्लेयर और डेविड डैस्टमैल्कियन ने प्रमुख किरदार निभाये हैं। फिल्म की अवधि लगभग 99 मिनट है। यह 1973 में आयी स्टीफन किंग की शॉर्ट स्टोरी पर आधारित है। 

भारत में किस हॉरर फिल्म पर रखा गया था अवॉर्ड?

2010 में राम गोपाल वर्मा ने अपनी फिल्म फूंक 2 को लेकर बड़े इनाम का एलान किया था, जिसकी गूंज अमेरिका तक सुनायी दी थी। रायटर्स ने यह खबर छापी थी कि एक भारतीय फिल्ममेकर ने अपनी फिल्म अकेले देखने पर 10 हजार डॉलर इनाम का एलान किया है।

भारत में यह रकम 5 लाख रुपये थी। इस चैलेंज को स्वीकार करने वाले दर्शक को कैमरे और हार्ट मॉनिटर की निगरानी में फिल्म देखनी थी, जिससे तय हो सके कि पूरी फिल्म के दौरान उसने आंखें बंद नहीं की हैं। रामू ने फूंक की रिलीज के समय भी ऐसा ही चैलेंज पेश किया था। फिल्म का निर्देशन मिलिंद गडगकर ने किया था।

बेंगलुरु के बिजनेसमैन ने अकेले देखी फिल्म

इस चैलेंज का जवाब देने के लिए बेंगलुरु के एक बिजनेसमैन ने 220 सीट वाला सिनेमाघर बुक करवाया था।  सिनेमाहॉल के बाहर एक एम्बुलेंस तैयार खड़ी थी और स्क्रीनिंग से पहले पूरा मेडिकल टेस्ट भी हुआ था। बिजनेसमैन ने चैलेंज जीत लिया था, मगर प्राइम मनी को लेकर कोई दावा नहीं किया था। 

अमेरिका में 13 फिल्मों पर रखा गया था इनाम

2021 में एक अमेरिकन कम्पनी ने एक अजीबोगरीब कॉन्टेस्ट रखा था। दुनिया की सबसे डरावनी 13 फिल्में सफलतापूर्वक देखने वाले को 1300 डॉलर इनाम का एलान किया था। सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, यह चैलेंज सिर्फ अमेरिका के लोगों के लिए था। फाइनेंस कम्पनी ने यह चैलेंज अक्टूबर में स्पूकी सीजन के मद्देनजर रखा गया था। 

'वीराना' को अकेले देखने की मिलती थी चुनौती 

अस्सी के दौर में जब हॉरर फिल्म के बाजार पर श्याम रामसे-तुलसी रामसे का कब्जा था, तब इन फिल्मों के प्रचार के लिए जमकर ऐसे दावे किये जाते थे कि अकेले देखने वाले को इनाम दिया जाएगा। उस दौर में वीराना, पुराना मंदिर, पुरानी हवेली, सामरी जैसी सुपरनेचुरल हॉरर थ्रिलर फिल्में खूब चर्चा में रही थीं।

इनमें से ज्यादातर को बी-ग्रेड फिल्में ही माना जाता था। हालांकि, कुछ में हिंदी सिनेमा के कई दिग्गज कलाकारों ने प्रमुख भूमिकाएं निभायी थीं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.