Move to Jagran APP

कहां गायब हैं 'जुम्मा-चुम्मा' गर्ल? 32 साल से जी रहीं गुमनामी की जिंदगी, कभी एक बोल्ड सीन से बन गई थीं सनसनी

आपको अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) की फिल्म हम के गाने जुम्मा-चुम्मा दे दे की हीरोइन किमी कटकर (Kimi Katkar) याद हैं? एक फिल्म से रातोंरात स्टार बनने वालीं किमी ने छोटे से करियर में कई बड़ी फिल्मों में काम किया और एक रोज अचानक इंडस्ट्री से गायब हो गईं। 32 साल से वह लाइमलाइट से दूर एक सादा जीवन बिता रही हैं।

By Rinki Tiwari Edited By: Rinki Tiwari Published: Tue, 11 Jun 2024 05:04 PM (IST)Updated: Tue, 11 Jun 2024 05:04 PM (IST)
कहां गायब हैं जुम्मा-चुम्मा गर्ल किमी कटकर। फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। सिनेमा जगत में कई अभिनेत्रियां आईं और रातोंरात स्टारडम मिलने के बाद एक्टिंग छोड़ इंडस्ट्री से छू मंतर हो गईं। एक नाम किमी कटकर (Kimi Katkar) का भी है। बेहतरीन अदाकाराओं में शुमार किमी की खूबसूरती का कोई जवाब नहीं था। हल्की नीली आंखें, दिल चुराने वाली मुस्कुराहट और खूबसूरत नैन-नक्श... उनकी अदाओं पर लोग मर-मिटते थे।

किमी कटकर का असली नाम नयनतारा था। उन्होंने फिल्मों में आने के बाद अपना नाम किमी रख लिया। उनकी मां टीना कटकर भी फिल्मों में काम करती थीं। अपनी मां की तरह किमी ने इंडस्ट्री में कदम रखा और छा गईं। उनकी पहली फिल्म थी 'पत्थर दिल'। इस फिल्म में उन्होंने सपोर्टिंग एक्ट्रेस का किरदार निभाया था। 

बोल्ड सीन से मचाई सनसनी

किमी कटकर की किस्मत चमकाई 'एडवेंचर ऑफ टार्जन' ने। हेमंत बिरजे स्टारर फिल्म में एक्ट्रेस का इतना बोल्ड अवतार दिखाई दिया था कि हर कोई हैरान रह गया था। इस सीन को लेकर काफी बवाल भी मचा। दरअसल, फिल्म में एक न्यूड सीन था जो गलती से शूट हुआ था और मेकर्स से उसे हटाने के लिए कहा गया था, लेकिन उसे नहीं हटाया गया। 

Kimi Katkar Tarzan

एक साल में रिलीज हुईं 15 फिल्में

इस फिल्म के बाद किमी सिनेमा जगत में रातोंरात स्टार बन गईं। उनके पास फिल्मों की लाइन लग गई। आपको जानकर हैरानी होगी कि अभिनेत्री की मात्र एक साल में 15 फिल्में रिलीज हुई थीं। उन्होंने 'मेरा लहू', 'दरिया दिल', 'सोने पर सुहागा', 'गैर कानूनी' और 'जैसी करनी वैसी भरनी' समेत तमाम फिल्में कीं। मगर 'टार्जन' जैसी कामयाबी न मिली। 

जुम्मा-चुम्मा गर्ल बन हुईं मशहूर

फिर 1991 में किमी कटकर को अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) के साथ काम करने का मौका मिला। इस फिल्म से ज्यादा पॉपुलर 'जुम्मा-चुम्मा दे दे' गाना हुआ था। इस गाने ने बची-कुची कामयाबी भी किमी की झोली में दे दी। हिट करियर होने के बावजूद किमी कटकर ने 'हमला' की शूटिंग के बाद 1992 में इंडस्ट्री से ब्रेक ले लिया। 

Kimi Katkar

यह भी पढ़ें- 'जुम्मा-चुम्मा' का हुक स्टेप देख भड़क गए थे अमिताभ बच्चन, वल्गर बता डांस से कर दिया था इंकार, जानें फिर कैसे हुआ शूट?

किमी ने क्यों छोड़ी इंडस्ट्री?

IMDb के मुताबिक, 1992 में किमी कटकर ने प्रोफेशनल फोटोग्राफर और प्रोड्यूसर शांतनु शोरे से शादी कर ली और सब कुछ छोड़ ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में शिफ्ट हो गईं। उनका एक बेटा भी है, जिसका नाम सिद्धांत है। एक बार हेराल्ड गोवा को दिए इंटरव्यू में किमी ने इंडस्ट्री से ब्रेक लेने की वजह बताई थी। उन्होंने कहा था- 

मुझे लगता है कि मैंने सही समय पर काम छोड़ दिया। हम में अमित (अमिताभ) के साथ काम करने के बाद मैं और क्या कर सकती थी? मैं 17 साल की उम्र से मॉडलिंग कर रही थी। 10-11 साल लगातार काम करने के बाद मुझे लगा कि मुझे घर बसाना चाहिए।

किमी ने ठुकराई यश चोपड़ा की फिल्म

'हमला' की शूटिंग के वक्त ही किमी ने इंडस्ट्री छोड़ने का मन बना लिया था। इस दौरान उनके पास कई फिल्मों के ऑफर्स आये, लेकिन उन्होंने सब मना कर दिये। एक ऑफर यश चोपड़ा की तरफ से भी था। वह एक्ट्रेस को अपनी फिल्म 'परंपरा' में कास्ट करना चाहते थे, लेकिन अभिनेत्री ने साफ मना कर दिया था। उन्होंने 'किंग अंकल' भी ठुकरा दी थी। 

फिलहाल, किमी फिल्मी दुनिया से अब बिल्कुल गायब हैं। कहा जाता है कि अब वह अपने परिवार के साथ गोवा में बस गई हैं। वह सोशल मीडिया पर भी एक्टिव नहीं हैं। 

यह भी पढ़ें- Mr India की 'टीना' याद है? 37 साल से गुमनामी में जी रहीं एक्ट्रेस, फिल्मों से दूर ऐसे बिता रहीं जिंदगी


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.