Move to Jagran APP

'जुम्मा-चुम्मा' का हुक स्टेप देख भड़क गए थे अमिताभ बच्चन, वल्गर बता डांस से कर दिया था इंकार, जानें फिर कैसे हुआ शूट?

अमिताभ बच्चन की फिल्म हम का गाना जुम्मा चुम्मा आज भी सुनने को मिल जाता है। सॉन्ग के लिरिक्स और डांस सुनने वाले को डांस करने पर मजबूर कर देने वाला है। जुम्मा चुम्मा पर इतना हिट हुआ था था कि इस पर अवॉर्ड्स की खूब बारिश भी हुई। हालांकि जुम्मा चुम्मा की शूटिंग आसान नहीं थी क्योंकि अमिताभ बच्चन डांस स्टेप पर भड़क गए थे।

By Vaishali Chandra Edited By: Vaishali Chandra Tue, 12 Mar 2024 04:55 PM (IST)
'जुम्मा-चुम्मा' का हुक स्टेप देख भड़क गए थे अमिताभ बच्चन, वल्गर बता डांस से कर दिया था इंकार, जानें फिर कैसे हुआ शूट?
'जुम्मा-चुम्मा' का हुक स्टेप देख भड़क गए थे अमिताभ बच्चन, (X Image)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। अमिताभ बच्चन और किमी काटकर का 'जुम्मा चुम्मा' गाना आज भी बेहद पॉपुलर है। 1991 में आई फिल्म 'हम' के इस आइकोनिक गाने ने खूब धूम मचाई था। हालांकि, 'जुम्मा चुम्मा' के रास्ते में कई रुकावटे थी। जब रिलीज हुआ, तो लिरिक्स को लेकर जमकर विवाद हुआ, लेकिन ये कम लोग जानते हैं कि शुरआत में अमिताभ बच्चन भी 'जुम्मा चुम्मा' को लेकर भड़क गए थे।

1991 में अमिताभ बच्चन की चार फिल्में रिलीज हुई थी, लेकिन हिट सिर्फ एक हुई और वो है 'हम'। इस फिल्म को सफल बनाने में 'जुम्मा चुम्मा' गाने का बड़ा योगदान था।

यह भी पढ़ें- 23 साल में तैयार हुई थी ये हिंदी फिल्‍म, रिलीज से पहले चल बसे एक्टर और डायरेक्टर, इस घटना को जान कांप जाएगी रुह

दिलचस्प है 'जुम्मा चुम्मा' की कहानी

'हम' के 'जुम्मा चुम्मा' गाने को इतना पसंद किया गया कि इसने अपने साथ फिल्म को भी हिट बना दिया। यहां तक कि उस साल 'हम' के लिए अमिताभ बच्चन को फिल्मफेयर के बेस्ट एक्टर अवॉर्ड से भी नवाजा गया था। 'जुम्मा चुम्मा' गाने की शूटिंग के पीछ एक दिलचस्प कहानी है। आइए जानते हैं कि आखिर किस बात पर बिग बी उखड़ गए थे...

गोविंदा ने सुझाया नाम

'हम' में अमिताभ बच्चन के साथ रजनीकांत, गोविंदा, अनु कपूर, अनुपम खेर, कादर खान और डैनी डेंजोंगप्पा भी शामिल थे। जब फिल्म के गाने 'जुम्मा चुम्मा' की शूटिंग की बात आई, तो कोरियोग्राफर की जरूरत थी। इस दौरान गोविंद ने चिन्नी प्रकाश के नाम का सुझाव दिया।

भड़क गए थे अमिताभ बच्चन

चिन्नी प्रकाश ने हिंदी के अलावा कन्नड़ और तेलुगु भाषा के गानों को भी कोरियोग्राफ किया है। 'जुम्मा चुम्मा' के लिए भी उन्होंने तैयारी कर ली और अमिताभ बच्चन की वैनिटी वैन में उन्हें डांस के स्टेप दिखाने पहुंचे। उन्होंने जैसे ही बिग बी के सामने गाने का हुक स्टेप किया, वो भड़क गए। अमिताभ बच्चन ने नाराज होते हुए कहा- ये बहुत भद्दा है। तुम ये क्या कर रहे हो, ये बहुत बुरा है।

यूं आगे बढ़ी बात

अमिताभ बच्चन की बात अब भला कौन टाल सकता है। चिन्नी प्रकाश ने भी उनकी बात मान ली और 'जुम्मा चुम्मा' के लिए कुछ नए डांस स्टेप्स लेकर आए। चिन्नी प्रकाश ने अमिताभ बच्चन से कहा कि अगला स्टेप ट्राइ करते हैं, तो इस पर अभिनेता ने कहा कि पहले वाले स्टेप ही करके देखते हैं। अगर सही लगा तो रख लेंगे, वरना गाना से हटा देंगे।

जया बच्चन ने किया फाइनल

'हम' का 'जुम्मा चुम्मा' का गाना शूट हुआ। फिर एडिट स्टेज पर पहुंचा। जब सॉन्ग पूरी तरह तैयार हो गया तो इसे सभी को दिखाया गया। इस दौरान जया बच्चन भी वहां मौजूद थीं। अमिताभ बच्चन को भले गाने के स्टेप पसंद न आए हो, लेकिन जया बच्चन पूरी तक इम्प्रेस हो गईं। उन्होंने कहा कि ये स्टेप बेस्ट है और लोग इसे भूल नहीं पाएंगे और उन्होंने अमिताभ बच्चन को इसे गाने में रखने के लिए कहा।

यह भी पढ़ें- करियर के शुरुआत में जब धर्मेंद्र ने ठुकरा दी थी यश चोपड़ा की ये बड़ी फिल्म, बाद में साबित हुई मील का पत्थर

'जुम्मा चुम्मा' पर हुई अवॉर्ड्स की बारिश

'जुम्मा चुम्मा' गाना जब रिलीज हुआ तो, जया बच्चन की बात सही साबित हुई। गाना और इसके स्टेप यादगार बन गए। 'जुम्मा चुम्मा' को सुपरहिट साबित हुआ। इसके साथ ही चिन्नी प्रकाश को बेस्ट कोरियोग्राफर का फिल्मफेयर अवॉर्ड दिया गया। इस गाने ने फिल्म इंडस्ट्री में चिन्नी प्रकाश की डिमांड बढ़ा दी।

सुदेश भोसले को भी मिला सम्मान

'हम' के अलावा चिन्नी प्रकाश ने ‘राम और श्याम’, ‘हाथी मेरे साथी’ और ‘हीरो हीरालाल’ जैसी कई पॉपुलर हिंदी फिल्मों में काम किया। 'जुम्मा चुम्मा' के नाम कुछ अवॉर्ड आए। गाने को सुदेश भोसले और कविता कृष्णमूर्ति ने आवाज दी थी। प्ले बैक सिंगिंग के लिए सुदेश भोसले को बेस्ट सिंगर का फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला था।