नई दिल्ली, जेएनएन। Oscar Nominations 2023: मंगलवार को 95वें अकादमी पुरस्कार अवॉर्ड्स के लिए दुनियाभर की कई फिल्मों को ऑस्कर की अलग-अलग कैटेगरी के लिए नॉमिनेट किया गया। इसमें भारत देश से एसएस राजामौली की फिल्म ब्लॉकबस्टर 'आरआरआर' ने एक बार फिर धमाका कर दिया।

'आरआअरआर' के सॉन्ग 'नाटू-नाटू' को ऑस्कर 2023 के लिए नॉमिनेट किया गया है। ऑस्कर का आयोजन करने वाली एकेडमी के वेबर्ली हिल्स थिएटर स्थित ऑफिस में नॉमिनेशंस का एलान हॉलीवुड एक्ट्रेस एलिसन विलियम्स और ऑस्कर विनर रिज अहमद ने किया। 

बेस्ट ओरिजनल सॉन्ग कैटेगरी में अवॉर्ड जीतने के लिए आरआरआर के 'नाटू नाटू' गाने को टॉप गन मेवरिक के 'होल्ड माय हैंड', फेल्ट इट लाइक ए वुमन के सॉन्ग 'अप्लॉज', ब्लैक पैंथर: वकांडा फॉरेवर के 'लिफ्ट मी अप' और एव्रीथिंग एव्रीवेयर ऑल एट वन्स के 'दिस इज लाइफ' से मुकाबला करना होगा। 

भारतीय फिल्मों के इतिहास में 'नाटू नाटू' पहला गाना है, जिसे ऑस्कर अवॉर्ड्स में नॉमिनेशन मिला हो। इस गाने का संगीत एमएम कीरावानी ने तैयार किया है। वो इसके लिए गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड जीत चुके हैं। वहीं, बोल चंद्रबोस ने लिखे हैं। गाना एनटीआर जूनियर और राम चलन पर फिल्माया गया है।

यह डॉक्यूमेंट्री फिल्में भी हुईं नॉमिनेट

शौनक सेन की इंडियन डॉक्यूमेंट्री फिल्म 'ऑल दैट ब्रीद्स' को डॉक्यूमेंट्री फीचर फिल्म और कार्तिकी गोंजाल्विस की 'एलिफेंट व्हिस्परर्स' को डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट फिल्म कैटेगरी में नॉमिनेट किया गया है। 'ऑल दैट ब्रीद्स' दो भाइयों की कहानी है, जिनका जन्म दिल्ली में हुआ था।

वहीं, 'एलिफेंट व्हिस्परर्स' हाथियों को पालने वाले समुदाय की कहानी है। यह एक साउथ इंडियन कपल और उनके हाथी के बीच के बंधन को दिखाती है। 

'छेलो शो' को नहीं मिली जगह

ऑस्कर नॉमिनेशन के लिए 'आरआरआर' को लेकर जितनी संभावना जताई गई थी, उतनी ही उम्मीदें पान नलिन की गुजराती फिल्म 'छेलो शो' को लेकर भी थीं, लेकिन यह फिल्म इंटरनेशनल फीचर फिल्म कैटेगरी में नॉमिनेट नहीं हो सकी।

एसएस राजामौली की फिल्म 'आरआरआर' एक के बाद एक धमाका कर रही है। फिल्म को कुछ दिनों पहले गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड्स (Golden Globe Awards) और क्रिटिक्स च्वाइस अवॉर्ड्स (Critics Choice Awards) में बेस्ट ओरिजल सॉन्ग के खिताब से नवाजा गया था। नॉमिनेशंस ने ऑस्कर जीत की उम्मीदों को परवान चढ़ा दिया है।

यह भी पढ़ें: Kangana back on Twitter: ट्विटर पर लौटी कंगना, बैन के बाद पहले ट्विट में फैंस से ये पोस्ट किया शेयर

यह भी पढ़ें: Pathaan: बेहद ठंडे मौसम में शूट हुआ था 'बेशर्म रंग', बिकिनी बॉडी के लिए एक्ट्रेस ने फॉलो की यह डाइट

Edited By: Karishma Lalwani

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट