Move to Jagran APP

National Awards 2023: अमिताभ बच्चन नहीं, इस एक्टर के नाम हैं सबसे ज्यादा नेशनल अवॉर्ड्स, जानकर नहीं होगा यकीन

National Awards 2023 राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार किसी भी कलाकार के लिए सम्मान की बात समझे जाते हैं। इसलिए सभी की कोशिश रहती है कि अपने करियर में कम से कम बार तो राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीता जाए। 1954 में पहली बार नेशनल अवॉर्ड दिये गये थे और तब से अब तक कुछ कलाकार ऐसे हैं जिन्होंने कई बार नेशनल अवॉर्ड जीते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Manoj VashisthPublished: Fri, 25 Aug 2023 04:01 PM (IST)Updated: Fri, 25 Aug 2023 04:01 PM (IST)
शबाना आजमी, अमिताभ बच्चन, अजय देवगन, कंगना रनोट। इंस्टाग्राम

नई दिल्ली, जेएनएन। राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार, भारतीय सिनेमा के सबसे बड़े अवॉर्ड्स में से एक है। हर साल देशभर की फिल्मों और कलाकारों को नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित किया जाता है। यह कार्यक्रम भारत सरकार के सूचना प्रसारण मंत्रालय की तरफ से फिल्मी कलाकारों को प्रोत्साहित करने के लिए किया जाता है।

loksabha election banner

गुरुवार को 69वें नेशनल फिल्म अवॉर्ड्स की घोषणा कर दी गई। बेस्ट एक्ट्रेस आलिया भट्ट और कृति सेनन बनीं तो अल्लू अर्जुन को बेस्ट एक्टर घोषित किया गया। इसी बीच हम आपको बताएंगे कि किन कलाकारों को अब तक सबसे ज्यादा बार नेशनल अवॉर्ड मिले हैं।

शबाना आजमी

इस लिस्ट में सबसे पहले शबाना आजमी का नाम आता है। शबाना अपने समय की सबसे ज्यादा प्रतिभाशाली अभिनेत्रियों में गिनी जाती थीं। उन्होंने 70 और 80 के दशक में कई बेहतरीन फिल्मों में काम किया। शबाना आजमी को 5 बार राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है। जिन फिल्मों के लिए उन्हें पुरस्कृत किया गया, वो इस प्रकार हैं- अंकुर, अर्थ, खंडहर, गॉडमदर और पार।

अंकुर में शबाना आजमी। फोटो- स्क्रीनग्रैब

अमिताभ बच्चन

बॉलीवुड के महानायक कहे जाने वाले अमिताभ बच्चन ने अपनी एक्टिंग से लाखों लोगों को अपना दीवाना बनाया है। अमिताभ को 4 बार नेशनल फिल्म अवॉर्ड में से सम्मानित किया गया है। उन्हें ब्लैक, अग्निपथ, पीकू और पा के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार मिला है।

ब्लैक का पोस्टर। फोटो- आइएमडीबी 

कंगना रनोट

कंगना रनोट इंडस्ट्री में अपने बेबाक अंदाज के साथ अपनी शानदार एक्टिंग के लिए भी जानी जाती हैं। कंगना को भी राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार में अब तक चार नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित किया जा चुका हैं। उन्हें फिल्म क्वीन, तनु वेड्स मनु और मणिकर्णिका के लिए बेस्ट एक्ट्रेस का नेशनल अवॉर्ड मिला। वहीं, फिल्म फैशन के लिए उन्हें सपोर्टिंग एक्ट्रेस कैटेगरी में अवॉर्ड दिया गया।

कमल हासन

कमल हासन ने साउथ सिनेमा के साथ बॉलीवुड में भी अपनी अलग पहचान बनाई है। वह भी सबसे ज्यादा राष्ट्रीय पुरस्कार जीतने वाले एक्टर्स की लिस्ट में शामिल हैं। कमल हासन को अब तक चार बार नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित किया जा चुका है। जिन फिल्मों के लिए उन्हें नेशनल अवॉर्ड मिला, वो हैं- मूंद्रम पिराई, नायकन, थेवर मगन और इंडियन।

नायकन में कमल हासन। फोटो- स्क्रीनग्रैब

प्रकाश राज

प्रकाश राज ने पांच बार राष्ट्रीय पुरस्कार जीते हैं। इनमें से चार अभिनय के लिए, जबकि एक बतौर निर्माता जीता। कांचीवरम के लिए उन्हें बेस्ट एक्टर, इरुवर के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर, धाया के लिए स्पेशल ज्यूरी अवॉर्ड, अंतपुरम के लिए स्पेशल मेंशन और निर्माता के तौर पुट्टक्कन हाइवे के लिए उन्हें राष्ट्रीय पुरस्कार दिये गये। 

कांचीवरम पोस्टर। फोटो- आइएमडीबी

इन अभिनेताओं को मिले 3 राष्ट्रीय पुरस्कार

जो एक्टर तीन बार नेशनल अवॉर्ड्स जीत चुके हैं, उनमें अजय देवगन, नाना पाटेकर, मनोज बाजपेयी, नसीरुद्दीन शाह, पंकज कपूर, मिथुन चक्रवर्ती और ममूटी शामिल हैं।

  • अजय को जख्म, द लीजेंड ऑफ भगतसिंह और तान्हाजी- द अनसंग वॉरियर के लिए पुरस्कार मिले।
  •  नाना पाटेकर को परिंदा, अग्निसाक्षी और क्रांतिवीर के लिए तीन बार नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित किया जा चुका है।
  • मनोज बाजपेयी को सत्या, पिंजर और भोसले के लिए नेशनल अवॉर्ड मिल चुका है।
  • नसीरुद्दीन शाह को 3 बार फिल्म इकबाल, पार और स्पर्श के लिए नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित किया गया।
  • पंकज कपूर को तीन बार फिल्म मकबूल, एक डॉक्टर की मौत और राख के लिए नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था।
  • मिथुन चक्रवर्ती को तीन बार फिल्म मृग्या, तकदीर कथा और स्वामी विवेकानंद के लिए नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। मृग्या मिथुन की डेब्यू फिल्म थी।
  • ममूटी को 1989 और 1993 में दो-दो फिल्मों के लिए बेस्ट एक्टर चुना गया था, जबकि 1998 में अंग्रेजी फिल्म डॉ. बाबासाहेब अम्बेडकर के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार दिया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.