Move to Jagran APP

Mahashivratri 2024: भगवान शिव का किरदार निभा कर पॉपुलर हुए थे Samar Jai Singh, जानें अब कहां हैं अभिनेता?

टीवी और फिल्म जगत में ऐसे कई अभिनेता हैं जिन्होंने पर्दे पर भगवान शिव का किरदार निभाया है। इन्हीं में से एक हैं समर जय सिंह। उन्होंने 90 के दशक में ओम नम शिवाय सीरियल में भगवान शिव का किरदार निभा कर अलग प्रसिद्धि हासिल की थी। इसके बाद बहुत से लोग उन्हें भगवान शिव ही समझने लगे थे। चलिए जानते हैं अब कहां हैं अभिनेता।

By Rajshree Verma Edited By: Rajshree Verma Published: Tue, 05 Mar 2024 12:57 AM (IST)Updated: Tue, 05 Mar 2024 12:57 AM (IST)
एक्टर समर जय सिंह (Photo Credit: Instagram)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। जल्द ही महाशिवरात्रि का त्योहार आने वाला है। इस दिन भक्त भोलेनाथ की पूजा-अर्चना करते हैं और इस त्योहार को बहुत ही धूमधाम से मनाते हैं। वहीं, टीवी सीरियल्स और फिल्मों में भी ऐसे कई सितारे हैं, जिन्होंने भगवान शिव का किरदार निभाया है। इन्हीं में से एक हैं समर जय सिंह।

loksabha election banner

समर जय सिंह ने 90 के दशक में हिट शो 'ओम नम: शिवाय' में भगवान शिव का रोल प्ले किया था। इस रोल को निभाने के बाद बहुत से लोग समर जय सिंह को सच में भगवान शिव समझने लगे थे। चलिए जानते हैं पर्दे पर अपनी अमिट छाप छोड़ने वाले ये एक्टर अब कहां हैं।

यह भी पढ़ें: Mouni Roy ने किए आदियोगी शिव के दर्शन, भोलेनाथ की भक्ति में लीन दिखीं एक्ट्रेस

शिव का किरदार निभा कर मिली पहचान

90 के दशक में ज्यादातर लोग दूरदर्शन देखा करते थे। उस समय 1997 में एक सीरियल आया करता था, जिसका नाम 'ओम नमः शिवाय' था। यह शो अपने समय में काफी पॉपुलर हुआ। धीरज कुमार के निर्देशन में बने इस सीरियल में एक्टर समर जय सिंह ने भगवान शिव का किरदार निभाकर खूब वाहवाही हासिल की थी।

बहुत से लोग तो रियल लाइफ में भी समर जय सिंह को भगवान शिव ही समझने लगे थे। यहां तक कि समर जय सिंह ने कई अन्य शो जैसे 'सम्राट अशोक', 'रामायण' आदि में भी काम किया, लेकिन उनका भगवान शिव का किरदार बाकी सब पर भारी पड़ गया।

कई कलाकारों ने दिया था शिव के लिए ऑडिशन

एक इंटरव्यू में समर जय सिंह ने बताया था कि 'ओम नमः शिवाय' में भगवान शिव के लिए तकरीबन 70 से 75 लोगों ने ऑडिशन दिया था और उसके बाद मेरा नंबर लगा था।

बता दें कि समर जय सिंह ने कई फिल्मों में भी काम किया है। उन्होंने 'गदर: एक प्रेम कथा', 'पिंजर', 'अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों', 'अपने', 'एक था टाइगर' समेत कई फिल्मों में काम किया है।

अब कहां हैं समर जय सिंह?

बता दें कि समर जय सिंह एक्टिंग कोच हैं और अब वह मुंबई में अपना एक्टिंग स्कूल चला रहे हैं। इस इंस्टीट्यूट के जरिए वह उन युवाओं को एक्टिंग में ट्रेनिंग दे रहे हैं, जो एक्टिंग की दुनिया में अपना करियर बनाना चाहते हैं। समर जय सिंह के इस इंस्टीट्यूट से अनुष्का शर्मा, कार्तिक आर्यन समेत कई स्टार्स ने एक्टिंग सीखी है।

यह भी पढ़ें: Shambu: महादेव बनकर Akshay Kumar ने गाया 'शंभू' सॉन्ग, टीजर ने छुआ फैंस का दिल, जानें- कब रिलीज होगा गाना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.