Move to Jagran APP

Independence Day 2023: 'मैं अपने मुल्क को अपनी मां मानता हूं...', फिल्मी डायलॉग्स, जो भर देते हैं रगों में जोश

Independence Day 2023 देश आजादी का खास पर्व 15 अगस्त यानी स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। लंबे समय से हिंदी सिनेमा में देशभक्ति पर आधारित फिल्में बनती रही हैं जिनमें भावनाओं का ज्वार होता है। इन फिल्मों के देशभक्ति से भरपूर दमदार डायलॉग्स की लिस्ट आपके लिए लेकर आए हैं जिन्हें पढ़कर आप भी गर्व से भारत माता की जय बोलेंगे।

By Jagran NewsEdited By: Jagran News NetworkPublished: Wed, 09 Aug 2023 03:49 PM (IST)Updated: Tue, 15 Aug 2023 09:42 AM (IST)
हिंदी फिल्मों के देशभक्ति से भरपूर ये डायलॉग्स हैं काफी दमदार (Photo Credit- Social Media)

नई दिल्ली जेएनएन। 15 अगस्त यानी आजादी का दिन हर देशवासी के लिए बेहद खास होता है। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर सभी लोग लोकतंत्र के इस त्योहार को अपने-अपने तरीके से मनाते हैं। इस दौरान सार्वजनिक उत्सवों में हिंदी सिनेमा के देशभक्ति गीत बजाये जाते हैं, जिन्हें सुनकर रोंगटे तक खड़े हो जाते हैं। 

loksabha election banner

लंबे समय से देखा जा रहा है कि बॉलीवुड देशभक्ति पर आधारित कई धमाकेदार फिल्मों को बना चुका है। इन फिल्मों की कहानी, गाने और देशभक्ति से भरपूर डायलॉग्स को ऑडियंस काफी पसंद करती है। इस बीच हम आपके लिए आने वाले स्वतंत्रता दिवस को मद्देनजर रखते हुए बॉलीवुड फिल्मों के कुछ ऐसे दमदार डायलॉग्स की लिस्ट लेकर आए हैं जो आप के अंदर देशभक्ति का जुनून भर देंगे।

शौर्य (2008)

साल 2008 में आई बॉलीवुड एक्टर राहुल बोस की 'शौर्य' देशभक्ति की भावना को दर्शाती एक शानदार फिल्म है। इसमें एक डाययलॉग दिखाया गया है कि- ''बॉर्डर पर मरने से ज्यादा बड़ा नशा कोई और नहीं होता है।'' राहुल बोस को समझाते हुए कलाकार केके मेनन इस दमदार डायलॉग को बोलते हैं. इन डायलॉग्स को समर खान, जयदीप सरकार और अपर्ना मल्होत्रा ने लिखा है।

सरफरोश (1999)

साल 1999 में आई फिल्म 'सरफरोश' में आमिर खान ने एक आईपीएस ऑफिसर का रोल प्ले किया था। इसमें आमिर के अलावा इसमें नसीरुद्दीन शाह, मुकेश ऋषि और सोनाली बेंद्रे जैसे कई कालाकार मौजूद रहे। इस मूवी में देशभक्ति पर आधारित डायलॉग- ''मैं अपने मुल्क को अपनी मां मानता हूं और अपनी मां को बचाने के लिए मुझे किसी की जरूरत नहीं है।'' एसीपी अजय सिंह राठौर के किरदार में आमिर के इस संवाद ने हर किसी का दिल जीत लिया।

गदर (2001)

सनी देओल की फिल्म 'गदर' का नाम भला इस लिस्ट से कैसे बाहर रखा जा सकता है। तारा सिंह के किरदार में सनी का डायलॉग- ''हमारा हिंदुस्तान जिंदाबाद था, जिंदाबाद है और जिंदाबाद रहेगा।'' लोगों की रगों में देशभक्ति का जुनून भर देता है।

मूवी में पाकिस्तान की सरजमीं पर अशरफ अली (अमरीश पुरी) को ललकारते हुए तारा सिंह इस दमदार डायलॉग को बोलते हैं. साल 2001 में डायरेक्टर अनिल शर्मा की गदर-एक प्रेम कथा ने बॉक्स ऑफिस पर धमाकेदार कारोबार किया था। अब गदर 2 का भी फैंस बेसब्री से इंतजार कर हैं, जोकि 11 अगस्त 2023 को रिलीज होने वाली है।

जय हो (2014)

सलमान खान की फिल्म 'जय हो' देशभक्ति की भावना को दिखाने के लिए काफी मशहूर है। जिसमें भाईजान ने एक रिटायर्ड आर्मी ऑफिसर का किरदार अदा किया है। देश प्रेम की अनोखी कहानी जय हो का डायरेक्शन सलमान के छोटे भाई सोहेल खान ने किया।

फिल्म जय हो का डायलॉग- ''एक सच्चे देशभक्त को हम फौज से निकाल सकते हैं, लेकिन उसके दिल से देशभक्ति नहीं,'' हर किसी को इंस्पायर करता है| ये डायलॉग सलमान की बहन का किरदार अदा करने वाली एक्ट्रेस तब्बू अपने भाई के लिए बोलती हैं।

पठान (2023)

इस साल बॉक्स ऑफिस पर रिकॉर्डतोड़ कमाई करने वाली शाह रुख खान की 'पठान' भी देशभक्ति की मिसाल कायम करने वाली फिल्म रही। डायरेक्टर सिद्धार्थ आनंद की इस मूवी में शाह रुख खान का डायलॉग- ''एक फौजी ये नहीं पूछता कि देश ने उसके लिए क्या किया, वह पूछता है कि वह देश के लिए क्या कर सकता है," हर किसी को काफी पसंद आया। पठान के लास्ट सीन में जॉन अब्राहम को किंग खान ये संवाद बोलते हैं।

बेबी (2015)

अक्षय कुमार उन कलाकारों में शामिल हैं जो देशभक्ति पर बनी फिल्में करने के लिए काफी मशहूर हैं। अक्षय की स्पाई थ्रिलर फिल्म 'बेबी' भी उनमें से एक है। इसमें एक डायलॉग है कि- ''रिलीजन वाले कॉलम में हम बोल्ड और कैपिटल में इंडियन लिखते हैं।" डायरेक्टर नीरज पांडे की बेबी में अक्षय ये डायलॉग विलेन को धमकाते हुए बोलते हैं।

मां तुझे सलाम (2002)

सनी देओल ने अपने फिल्मी करियर में देशभक्ति पर आधारित इंडियन, बॉर्डर, गदर जैसे कई फिल्में की हैं। उनमें से एक सुपरहिट फिल्म "मां तुझे सलाम" भी रही है। डायरेक्टर टीनू वर्मा के निर्देशन में बनी इस मूवी में यूं तो देशभक्ति बेस्ड कई सारे डायलॉग्स हैं,

लेकिन- ''तुम दूध मांगोगे तो हम खीर देंगे और तुम कश्मीर मांगोगे तो हम चीर देंगे।'' ये संवाद अरबाज खान फिल्म के आखिरी सीन्स में विलेन लाला (टीनू वर्मा) को ललकारते हुए बोलते हैं।

बॉर्डर (1999)

देशभक्ति के मुद्दे पर बनी हिंदी फिल्मों की चर्चा की जाए तो उसमें  का नाम जरूर शामिल होगा। बॉलीवुड के दिग्गज डायरेक्टर जेपी दत्ता के डायरेक्शन में बनीं बॉर्डर में एक से बढ़कर एक देशभक्ति के डायलॉग मौजूद हैं,लेकिन एक्टर सनी देओल का डायलॉग- ''आज से तुम्हारी हर गोली पर दुश्मन का नाम लिखा होगा'' काफी ज्यादा फेमस हुआ था।

भारत और पाकिस्तान के बीच 1971 में हुए वॉर की कहानी इस मूवी में बखूबी दिखाई गई है। पड़ोसी मुल्क से युद्ध के दौरान सनी देओल अपनी सेना के जवानों में जोश भरते हुए इस डायलॉग को बोलते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.