Move to Jagran APP

Gadar 2: सनी देओल की 'गदर 2' में किए गए 10 बड़े बदलाव, 'हर हर महादेव' से लेकर 'तिरंगा' तक बदले गए ये डायलॉग

Gadar 2 डायरेक्टर अनिल शर्मा की फिल्म गदर 2 का लोगों को बेसब्री से इंतजार है। यह मूवी अक्षय कुमार की फिल्म ओह माय गॉड 2 के साथ 11 अगस्त को रिलीज होगी। बहरहाल रिलीज से पहले सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन ने गदर 2 में कुछ बदलाव की मांग की थी जिसे पूरी कर ली गई है। गदर 2 में कुल 10 बदलाव किए गए हैं।

By Karishma LalwaniEdited By: Karishma LalwaniWed, 02 Aug 2023 11:00 AM (IST)
Gadar 2: सनी देओल की 'गदर 2' में किए गए 10 बड़े बदलाव, 'हर हर महादेव' से लेकर 'तिरंगा' तक बदले गए ये डायलॉग
File Photo of Sunny Deol from Gadar 2

नई दिल्ली, जेएनएन। सनी देओल और अमीषा पटेल स्टारर 'गदर 2' इस महीने की 11 तारीख को सिनेमाघरों में 'गदर' मचाने के लिए तैयार है। ट्रेलर ने एक बार फिर फैंस में 'तारा सिंह' का जाबांज अंदाज देखने का उत्साह बढ़ा दिया है।

फिल्म 1971 इंडिया-पाकिस्तान वॉर के इर्दगिर्द घूमती है और इसका तारा सिंह (सनी देओल) और सकीना (अमीषा पटेल) पर क्या असर पड़ता है, यह दिखाया गया है। बहरहाल, 'गदर 2' फिल्म को यूए सर्टिफिकेट (U/A Certificate) दे दिया गया है, लेकिन कुछ कट्स के साथ।

'गदर 2' में किए गए 10 कट्स

फिल्म को यूए सर्टिफिकेट मिलने का मतलब है कि इसे हर उम्र के लोग देख सकते हैं। मगर रिपोर्ट्स के अनुसार, सेंसर बोर्ड (Central Board of Dilm Certification) ने 10 कट्स लगने के बाद फिल्म को यूए सर्टिफिकेट दिया है। आपको बतातें हैं वो 10 बदलाव, जिसके आगे मेकर्स को झुकना पड़ा।

View this post on Instagram

A post shared by Zee Studios (@zeestudiosofficial)

नहीं सुनाई देगा 'हर हर महादेव'

फिल्म में एक सीन है, जहां दंगे में शामिल लोग 'हर हर महादेव' का जयकारा करते हैं। सीबीएफसी ने इसे हटाने की नसीहत दी थी। इस डायलॉग को हटा दिया गया। इसके अलावा शिव टांडव श्लोक भी नहीं सुनाई देगा। इसे 'अखंड है...वो संग है' से रिप्लेस किया गया है।

'तिरंगा' को कर दिया 'झंडा'

फिल्म में एक जगह गाली दी गई है, जिसे हटाकर 'इडियट' शब्द से रिप्लेस किया गया है। इसी तरह 'तिरंगे' की जगह 'झंडे' कर दिया गया है। डिफेंस मिनिस्टर से जुड़े भी कुछ डायलॉग्स हैं, जिसकी जगह रक्षा मंत्री कर दिया गया है। गदर 2 फिल्म के एक गाने से 'बता दे सखी' की जगह 'बता दे पिया कहां बिताई शाम' कर दिया गया है।

इसके साथ ही फिल्म के डायलॉग 'दोनों एक ही तो हैं। बाबा नानक ने भी यही कहा है' की जगह 'एक नूर ते सब जग उपजे। बाबा नानक ने भी यही कहा है' कर दिया गया है। ये बदलाव कुरान और भगवग गीता को ध्यान में रखकर किया गया है। मेकर्स ने मंत्रों और जिन श्लोक का इस्तेमाल किया है, उसके ट्रांसलेशन का सबूत सीबीएफसी को देना पड़ा है।

मेकर्स को देने पड़े डॉक्युमेंट्री एविडेंस

इन 10 बदलावों का अंत डॉक्युमेंट्री एविडेंस के साथ हुआ, जो मेकर्स को सीबीएफसी को देना पड़ा। यह फिल्म में दिखाए गए 1971 के इंडिया-पाकिस्तान वॉर के जिक्र से संबंधित है। इन सारे बदलावों के बाद सीबीएफसी ने फिल्म को यूए सर्टिफिकेट दिया। 'गदर 2' का रनिंग टाइम 170 मिनट है।

शुरु हुई एडवांस बुकिंग

'गदर 2' की एडवांस बुकिंग शुरू हो चुकी है। बुकिंग मंगलवार एक अगस्त से शुरू हुई है।