Move to Jagran APP

Divya Bharti Birth Anniversary: अभिनय के लिए छोड़ी पढ़ाई, 3 साल के करियर में शाह रुख-गोविंदा संग दी सुपरहिट फिल्में

25 फरवरी को बॉलीवुड एक्ट्रेस Divya Bharti की बर्थ एनिवर्सरी है। दिव्या भारती बॉलीवुड इंडस्ट्री की मशहूर अभिनेत्रियों में से एक रही हैं। उन्होंने बेहद कम उम्र में अपने करियर की शुरुआत कर दी थी। ऐसा कहा जाता है कि जो भी उन्हें देखता था बस देखता ही रह जाता था। दिव्या ने कम उम्र में अपनी एक अलग पहचान बना ली थी।

By Rajshree VermaEdited By: Rajshree VermaPublished: Sun, 25 Feb 2024 12:28 AM (IST)Updated: Sun, 25 Feb 2024 12:28 AM (IST)
दिव्या भारती बर्थ एनिवर्सरी (Photo Credit: X)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Divya Bharti Birth Anniversary: दिव्या भारती फिल्म इंडस्ट्री की मशहूर अभिनेत्रियों में से एक रही हैं। वह एक ऐसी एक्ट्रेस थीं, जिन्होंने बहुत कम समय और बहुत कम उम्र में इंडस्ट्री में अपनी अमिट छाप छोड़ी थी।

loksabha election banner

एक्ट्रेस ने अपने छोटे से फिल्मी करियर में कई दिग्गज कलाकारों के साथ काम किया और मशहूर हुईं। 25 फरवरी को एक्ट्रेस की बर्थ एनिवर्सरी है। ऐसे में चलिए जानते हैं दिव्या भारती से जुड़े कुछ किस्सों के बारे में।

यह भी पढ़ें: 'दिव्या भारती होतीं तो कई लोग बेरोजगार होते', सालों बाद सोनम खान ने साझा किया एक्ट्रेस संग अपना यादगार किस्सा

16 साल की उम्र में की थी अभिनय की शुरुआत

दिव्या भारती का जन्म 25 फरवरी, 1974 को मुंबई में हुआ था। उनकी शुरू से अभिनय में रुचि रही और यही वजह थी उन्होंने 16 साल की उम्र में पढ़ाई छोड़कर अभिनय करना शुरू कर दिया था। दिव्या ने साल 1990 में तेलुगु फिल्म 'बोब्बिली राजा' से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की थी।

इस मूवी में उनके साथ साउथ सुपरस्टार वेंकटेश ने अभिनय किया था। इसके बाद उन्होंने साउथ की कई फिल्मों में काम किया। साउथ के बाद दिव्या ने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत फिल्म 'विश्वात्मा' से की थी। इस फिल्म में उनके साथ सनी देओल, अमरीश पुरी, चंकी पांडे और नसीरुद्दीन शाह मुख्य भूमिका में थे।

कई सेलेब्स संग किया काम

फिल्म 'विश्वात्मा' तो बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई, लेकिन इस मूवी ने दिव्या भारती को रातों-रात स्टार बना दिया। फिल्म में उन पर फिल्माया गया गाना 'सात समुंदर पार' को हर किसी ने काफी पसंद किया था।

'विश्वात्मा' के बाद उन्होंने 'दीवाना' में शाह रुख खान, गोविंदा के साथ 'शोला और शबनम' और 'जान से प्यारा', ‘दिल आशना है', ‘बलवान', दिल ही तो है',समेत कई फिल्मों में काम किया।

करियर के पीक पर की शादी

आईएमबीडी की रिपोर्ट के अनुसार, दिव्या ने अपने करियर के पीक पर सिर्फ 18 साल की उम्र में ही फिल्म निर्माता साजिद नाडियाडवाला से गुपचुप तरीके से शादी कर ली थी।

कम उम्र में दुनिया को कहा अलविदा

5 अप्रैल, 1993 को उनकी मौत हो गई। दिव्या ने सिर्फ 19 साल की उम्र में इस दुनिया को अलविदा कह दिया। एक के बाद एक लगातार कई हिट फिल्में देने वाली दिव्या की ऐसे अचानक मौत ने इंडस्ट्री में तहलका मचा दिया था। उनकी मौत की गुत्थी आज तक अनसुलझी है। 19 साल की उम्र में बालकनी से गिरकर दिव्या की मौत हुई थी, ऐसा कहा जाता है कि उस समय वह नशे में थीं।

यह भी पढ़ें: जब दिव्या भारती से इंटरव्यू में श्रीदेवी की हमशक्ल होने पर पूछा गया था सवाल, एक्ट्रेस ने चौंकते हुए दिया था ऐसा रिक्शन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.