Move to Jagran APP

Dilip Kumar के 'दर के सामने' बनवाया था सायरा बानो ने अपना घर, साझा किया प्रेम कहानी का किस्सा

Dilip Kumar Saira Banu Love Story दिलीप कुमार और सायरा बानो हिंदी सिनेमा के सबसे हसीन कपल्स में से एक रहे हैं। इन दोनों की प्रेम कहानी भी किसी फिल्म की स्क्रिप्ट जैसी है। सायरा दिलीप कुमार से उम्र में काफी छोटी थीं जिसके कारण वो उनके साथ काम करने में भी हिचकते थे मगर फिर एक दिन ऐसा आया कि शादी के लिए प्रपोज कर दिया।

By Jagran NewsEdited By: Manoj VashisthPublished: Sat, 26 Aug 2023 03:27 PM (IST)Updated: Sat, 26 Aug 2023 03:27 PM (IST)
दिलीप कुमार और सायरा बानो की प्रेम कहानी फिल्म जैसी है। फोटो- इंस्टाग्राम/सायरा बानो

नई दिल्ली, जेएनएन। बॉलीवुड की दिग्गज एक्ट्रेस सायरा बानो सोशल मीडिया प्लेटफार्म इंस्टाग्राम पर काफी एक्टिव रहती हैं। आए दिन सायरा बानो कुछ न कुछ खूबसूरत कहानियां शेयर करती रहती हैं।

loksabha election banner

हाल ही में उन्होंने अपनी एक पोस्ट में दिलीप कुमार के साथ अपनी प्यारी लव स्टोरी शेयर की है, जिसे पढ़कर आप सभी के चेहरे पर मुस्कान आना तो तय है। साथ ही सायरा बानो ने कुछ पुरानी तस्वीरें भी शेयर की हैं। 

'जंगली' के बाद बदल गयी थी जिंदगी

सायरा बानो ने तस्वीरें शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा- ''जैसे ही मैंने अपना लंदन स्कूल पूरा किया और बंबई (मुंबई) वापस आई, मुझे सुपर हिट ईस्टमैन कलर फिल्म 'जंगली' करने का मौका मिला, जो उस समय की लोकप्रिय फिल्म बन गई। तब ब्लैक एंड व्हाइट फिल्में ही चलन में थीं और उनका बोलबाला था।

जल्द ही जीवन में रोशनी और खुशियों की बरसात हो गयी। हर जन्मदिन पर प्रशंसा, फूलों, दोस्तों और प्रशंसकों के संदेशों की बाढ़ आ जाती थी। हमें पूरा घर 'ईडन के बगीचे' की तरह दिखने लगता था।''

View this post on Instagram

A post shared by Saira Banu Khan (@sairabanu)

दिलीप कुमार ने इस तरह किया प्रपोज

सायरा बानो आगे लिखती हैं- ''23 अगस्त, 1966 को ऐसी ही एक अच्छी शाम थी, 34-बी पाली हिल में हमारे नए घर का गृह प्रवेश चल रहा था। घर जानबूझकर और बिल्कुल दिलीप साहब के 'दर के सामने' (घर के सामने) बनाया गया था। वह मद्रास में शूटिंग कर रहे थे और मेरी मां के इन्विटेशन पर मेरे जन्मदिन में शामिल होने के लिए शहर आए।''

सायरा ने अपनी और दिलीप साहब की स्टोरी बताते हुए लिखा-

जीवन सौभाग्य से घिरा हुआ नजर आया। एक के बाद एक चमत्कार होते चले गए, जिसकी शायद ही आप कल्पना कर सकते हों। दिलीप कुमार, जो मुझे तब से जानते थे, जब मैं एक छोटी लड़की थी और इसी वजह से उन्होंने मेरे साथ काम करने से इनकार कर दिया था, लेकिन इस हाउस वार्मिंग पार्टी में मुझसे मिलने के तुरंत बाद उन्होंने कहा, "तुम बड़ी होकर और भी खूबसूरत हो गई हो।

अगले कुछ दिनों में उन्होंने मद्रास से बंबई (मुंबई) तक जर्नी की और मेरे साथ डिनर किया। इन जादुई शामों में से एक पर उन्होंने सवाल उठाया "क्या तुम मुझसे शादी करोगी?" यहां एक सपना साकार हुआ। हम खुशी-खुशी शादी के बंधन में बंधे और मैंने अपना जीवन एक प्रशंसनीय प्रशंसक से एक समर्पित पत्नी के रूप में शुरू किया, जिसके बाद मुझे दिलीप साहब के विभिन्न पहलू और गुण देखने को मिले।'

इस किस्से के लगभग डेढ़ महीने बाद दिलीप कुमार और सायरा बानो की शादी 11 अक्टूबर 1966 को धूमधाम से हुई। उस वक्त सायरा 22 साल और दिलीप कुमार 44 साल के थे। दिलीप साहब का निधन 7 जुलाई, 2021 को हो गया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.