Move to Jagran APP

SRK ने ठुकराई ‘3 इडियट्स’ तो सैफ अली खान ने DDLJ, इन सितारों की छोड़ीं फिल्में हुईं सुपरहिट

Hit Movies Rejected By Stars एक फिल्म किसी सितारे को अर्श से फर्श और फर्श से अर्श तक पहुंचा सकती है। ऐसे कई सितारे हैं जिन्होंने किसी वजह से फिल्म ठुकरा दी मगर रिलीज के बाद वो सुपरहिट हो गयी।

By Jagran NewsEdited By: Manoj VashisthPublished: Sat, 20 May 2023 10:13 AM (IST)Updated: Sat, 20 May 2023 10:13 AM (IST)
SRK ने ठुकराई ‘3 इडियट्स’ तो सैफ अली खान ने DDLJ, इन सितारों की छोड़ीं फिल्में हुईं सुपरहिट
Bollywood Celebs Who Rejected Superhit Films- Photo/Instagram

 नई दिल्ली, जेएनएन। Bollywood Celebs Rejected Blockbuster Films: फर्ज कीजिए कि बॉलीवुड की क्वीन कंगना रनोट (Kangana Ranaut) ‘द डर्टी पिक्चर’ की ‘सिल्क’ हैं और शाह रुख खान (Shah Rukh Khan) ‘3 इडियट्स’ के ‘रैंचो’। पढ़ने में थोड़ा अजीब लग रहा होगा, लेकिन ज्यादा लोग नहीं जानते होंगे कि ये किरदार सबसे पहले इन्हीं कलाकारों के लिए बने थे। हालांकि, वे ये फिल्में नहीं कर पाए।

loksabha election banner

ऐसी कई ब्लॉकबस्टर फिल्में हैं, जो बनी किसी और के लिए थीं, लेकिन मिलीं किसी और को। चलिए, आपको उन सितारों के बारे में बताते हैं, जिन्होंने सुपरहिट फिल्मों को रिजेक्ट करके ‘गलती’ कर दी।

आमिर से पहले किस सुपरस्टार को मिली थी 3 इडिट्स?

मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान की फिल्म ‘3 इडियट्स’ साल 2009 की ब्लॉकबस्टर फिल्म थी, जिसने उस वक्त रिकॉर्डतोड़ कमाई की थी। फिल्म में आमिर ने ‘रैंचो’ का आइकॉनिक किरदार निभाया था। हालांकि, क्या आप जानते हैं कि राजकुमार हिरानी के निर्देशन में बनी फिल्म में पहली पसंद आमिर नहीं थे।

जी हां, टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट की मानें तो, इस फिल्म के लिए राजकुमार शाह रुख खान को कास्ट करना चाहते थे, लेकिन किसी वजह से उन्होंने फिल्म को रिजेक्ट कर दिया और फिर ये आमिर की झोली में चली गई। सालों बाद शाह रुख को फिल्म छोड़ने का पछतावा भी हुआ था। सिर्फ ‘3 इडिट्स’ नहीं, शाह रुख ने ‘लगान’ और ‘रंग दे बसंती’ जैसी फिल्मों को भी रिजेक्ट किया था, जिसकी वजह से आमिर खान की किस्मत चमकी थी। हालांकि, शाह रुख, अब हिरानी के साथ डंकी कर रहे हैं।

किसने किया डर्टी पिक्टर की सिल्क बनने से इनकार?

बी-टाउन की क्वीन कही जाने वाली कंगना रनोट ने कई फिल्मों को ठेंगा दिखाया है, जिनमें से एक ‘द डर्टी पिक्चर’ भी थी। मिलन लूथरिया ने फिल्म का निर्देशन किया था। लीड रोल में विद्या बालन नजर आई थीं। बॉक्स ऑफिस पर ये फिल्म सक्सेसफुल साबित हुई थी। आपको जानकर हैरानी होगी कि ये फिल्म पहले कंगना रनोट को ऑफर हुई थी। ईटाइम्स संग बातचीत में कंगना ने खुद इसे कबूल किया था

प्रीति जिंटा से पहले काजोल को ऑफर हुई ‘वीर जारा’?

एक वक्त था, जब शाह रुख खान और काजोल फेवरेट ऑन-स्क्रीन कपल्स में से एक थे, जिन्होंने साथ में कई फिल्मों में काम किया। हालांकि, काजोल ने एक फिल्म में एसआरके के साथ रोमांस करने से इनकार कर दिया था और ये थी आइकॉनिक फिल्म ‘वीर जारा’, जिसका निर्देशन यश चोपड़ा ने किया था।

एक बार फिल्म डायरेक्टर कुणाल कोहली ने बॉलीवुड हंगामा संग बातचीत में खुलासा किया था कि काजोल ने ‘वीर जारा’ करने से मना कर दिया था, काजोल फिल्म के लिए पहली पसंद थीं, लेकिन जब उन्होंने इसे ठुकरा दिया तो प्रीति जिंटा को ऑफर की गई और पर्दे पर दोनों की केमिस्ट्री ने ऐसा कमाल किया कि किसी को भी काजोल की कमी नहीं खली।

सलमान खान ने क्यों छोड़ी ‘चक दे इंडिया’?

क्या आप जानते हैं कि शाह रुख खान की सुपरहिट फिल्म ‘चक दे! इंडिया’ के लिए पहले उनके जिगरी यार सलमान खान को कास्ट किया गया था, लेकिन जब ‘दबंग खान’ ने फिल्म को ठुकराया तो ये शाह रुख को मिल गई और ‘किंग ऑफ रोमांस’ के खाते में एक और ब्लॉकबस्टर फिल्म चली गई। ‘सुल्तान’ की रिलीज के दौरान एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में खुद सलमान खान ने इसका खुलासा किया था।

शाह रुख नहीं सैफ होते DDLJ के ‘राज’

आदित्य चोपड़ा की निर्देशित फिल्म ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ 1995 की आइकॉनिक फिल्म थी, जिसके गाने और डायलॉग्स आज भी पॉपुलर हैं। काजोल के अपोजिट शाह रुख खान ने राज मल्होत्रा का किरदार निभाया था, लेकिन कहा जाता है कि शाह रुख ‘राज’ के किरदार के लिए पहली पसंद नहीं थे। इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, पहले सैफ अली खान को इस रोल के लिए चुना गया था, लेकिन जब उन्होंने इसे ठुकराया तो शाह रुख को ये मिल गई थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.