Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2024: कार्यकर्ताओं पर नहीं रहा भरोसा! कवरिंग उम्मीदवार के लिए अपनों को ही चुन रहे प्रत्याशी

Lok Sabha Election 2024 राजधानी दिल्ली में भाजपा व आईएनडीआईए के प्रत्याशी कवरिंग उम्मीदवार के रूप में कार्यकर्ताओं से ज्यादा अपने परिवारजनों पर ही भरोसा दिखा रहे हैं। अब तक नौ उम्मीदवारों ने परिवार के सदस्यों को अपना कवरिंग उम्मीदवार बनाया है। वहीं केवल तीन उम्मीदवारों ने पार्टी कार्यकर्ताओं को कवरिंग उम्मीदवार बनाया है। पढ़ें पूरी रिपोर्ट. . . .

By Sachin Pandey Edited By: Sachin Pandey Published: Sun, 05 May 2024 04:38 PM (IST)Updated: Sun, 05 May 2024 04:38 PM (IST)
Lok Sabha Election 2024: 13 में से 11 प्रत्याशियों ने अब तक अपना कवरिंग उम्मीदवार बनाया है।

रणविजय सिंह, नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव भले ही देश का चुनाव हो लेकिन लोकतंत्र के सबसे बड़े महापर्व में बात जब कवरिंग उम्मीदवार की आती है तो प्रमुख राजनीतिक दलों के टिकट पर चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशी भी अब परिवार के सदस्यों पर ही विश्वास जताने लगे हैं।

loksabha election banner

यही वजह है कि इस लोकसभा चुनाव में दिल्ली की सातों लोकसभा सीटों से नामांकन करने वाले भाजपा, कांग्रेस व आम आदमी पार्टी (आप) के ज्यादातर प्रत्याशियों में पत्नी, पति, पुत्र या भाई पर विश्वास जताया है और उन्हें अपना कवरिंग उम्मीदवार बनाया है।

11 प्रत्याशियों ने बनाया कवरिंग उम्मीदवार

दिल्ली की सात लोक सभा सीटों के चुनाव के लिए भाजपा के सातों व आईएनडीआईए (कांग्रेस व आम आदमी पार्टी) के अब तक छह प्रत्याशी नामांकन कर चुके हैं। इस तरह भाजपा व आईएनडीआईए के कुल 14 में से अब तक 13 प्रत्याशी नामांकन कर चुके हैं। जिसमें से 11 प्रत्याशियों ने अब तक अपना कवरिंग उम्मीदवार बनाया है।

इनमें से आठ प्रत्याशियों ने परिवार के नजदीकी सदस्यों को ही विकल्प के तौर पर कवरिंग उम्मीदवार के रूप में नामांकन कराया है। सिर्फ तीन प्रत्याशियों ने पार्टी कार्यकर्ताओं पर विश्वास जताते हुए उन्हें पार्टी का कवरिंग उम्मीदवार बनाया है। एक प्रत्याशी ने बताया कि पार्टी ने निर्देश दिया है कि परिवार के किसी सदस्य को वे अपना कवरिंग कैंडिडेट बना सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: कैसे चलेगा गठबंधन? खुलकर सामने आई गांठ, आप प्रत्याशियों के नामांकन में नहीं पहुंच रहे कांग्रेसी

क्या होते हैं कवरिंग उम्मीदवार

कवरिंग उम्मीदवार पार्टी द्वारा घोषित प्रत्याशी नहीं होते। प्रमुख राजनीतिक दलों के प्रत्याशी अक्सर विकल्प के रूप में कवरिंग उम्मीदवार का नामांकन कराते हैं। ताकि किसी गलती के कारण संयोग से यदि नामांकन रद हो जाए तो कवरिंग उम्मीदवार पार्टी प्रत्याशी के तौर पर विकल्प के रूप में मौजूद रहें।

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: तीसरे चरण में सात मई को 12 राज्यों की इन 95 सीटों पर मतदान, 1351 प्रत्याशियों की अग्निपरीक्षा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.