Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2024: सूरत के बाद अब मध्‍यप्रदेश की इन दो सीटों पर कांग्रेस का पत्ता साफ, जानिए क्यों खुश हो रहे हैं भाजपाई

लोकसभा चुनाव 2024 के दो चरण में मतदान हो चुका है। अभी पांच चरणों में चुनाव होना बाकी है। इससे पहले भाजपा बिना वोटिंग के एक लोकसभा सीट जीत गई और दो पर कांग्रेस का पत्ता साफ हो गया है। जानिए वे कौन सी लोकसभा सीटें हैं जिन पर अब कांग्रेस प्रत्याशी मैदान में नहीं हैं जिसे लेकर भाजपाई खासा खुश हैं... 

By Jagran News Edited By: Deepti Mishra Published: Mon, 29 Apr 2024 01:49 PM (IST)Updated: Mon, 29 Apr 2024 01:53 PM (IST)
Lok Sabha Election 2024: मध्‍य प्रदेश की इन दो लोकसभा सीटों पर कांग्रेस अब चुनावी मैदान में नहीं।

 चुनाव डेस्‍क, भोपाल। लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के मतदान से पहले मध्‍यप्रदेश की इंदौर और खजुराहो सीट पर भी कांग्रेस का पत्‍ता साफ हो गया है। इससे पहले सूरत में भी ऐसा ही हुआ था, जिसके बाद भाजपा प्रत्‍याशी को विजेता घोषित कर दिया गया था।

loksabha election banner

हालांकि, वोटिंग से पहले कोई प्रत्याशी जीत जाए, इस तरह के मामले बहुत ही कम देखने को मिलते हैं, लेकिन लोकसभा 2024 के चुनाव में दो चरण का ही मतदान हुआ है और तीन सीटें ऐसी हैं, जिन पर भाजपा की जीत का रास्ता साफ माना जा रहा है।

यहां पढ़िए कौन-कौन सी हैं वो लोकसभा सीटें, जिन पर भारतीय जनता पार्टी बिना वोटिंग की चुनाव जीत गई... 

इंदौर: आखिरी दिन प्रत्याशी ने नाम वापस लिया

मध्‍यप्रदेश की इंदौर लोकसभा सीट पर नाम वापस लेने के आखिरी दिन कांग्रेस के प्रत्याशी अक्षय कांति बम ने अपना नाम वापस ले लिया है। इसके बाद अक्षय कांति बम भाजपा में शामिल हो गए।

कांग्रेस को दूसरा झटका तब लगा, जब  मोती सिंह पटेल का नामांकन निरस्त हो गया। दरअसल, मोती सिंह पटेल ने निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर नामांकन किया था। बम के नाम वापस लेने के बाद कांग्रेस मोती सिंह पटेल का समर्थन करने का विचार ही कर रही थी, तभी उनका भी पर्चा खारिज होने की खबर आ गई।

इस तरह भाजपा प्रत्याशी शंकर लालवानी के सामने अब इस लोकसभा सीट पर कांग्रेस का कोई प्रत्याशी मैदान में नहीं है। बता दें कि इंदौर में चौथे चरण में 13 मई को वोटिंग होना है।

यह भी पढ़ें -Lok Sabha Election 2024: मध्य प्रदेश में चुनावी शोर में गायब हुए ये बड़े मुद्दे, जिनकी सड़क से विधानसभा तक रही गूंज

सूरत में भाजपा प्रत्याशी मुकेश दलाल जीते

लोकसभा चुनाव 2024 के चुनाव सबसे पहले सूरत लोकसभा सीट पर भाजपा प्रत्याशी मुकेश दलाल ने निर्विरोध जीत दर्ज की। दरअसल, इस सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी नीलेश कुंभानी का फॉर्म रद्द हो गया। इसके बाद बाकी निर्दलीय प्रत्याशियों ने भी नाम वापस ले लिया।

इस तरह चुनावी मैदान में भाजपा प्रत्याशी मुकेश दलाल के अलावा कोई प्रत्याशी मैदान में नहीं है। बता दें कि सूरत में 7 मई को मतदान होना था, लेकिन मुकेश दलाल उससे पहले ही जीत गए।

यह भी पढ़ें - Lok Sabha Election 2024: झारखंड में इन दो समुदायों के पास है सत्ता की चाबी, 11 सीटों पर प्रभाव, साधने में जुटे सभी नेता

खजुराहो: भाजपा प्रत्याशी को वाकओवर

मध्य प्रदेश की खजुराहो लोकसभा सीट कांग्रेस ने गठबंधन के तहत समाजवादी पार्टी को दी थी, लेकिन यहां भी सपा प्रत्याशी का नामांकन रद्द हो गया। इस तरह भाजपा को वॉकओवर  मिल गया है। यहां भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा मैदान में हैं।

हालांकि, INDI गठबंधन ने ऑल इंडिया फारवर्ड ब्लाक के प्रत्याशी पूर्व आईएएस आरबी प्रजापति को समर्थन दिया, पर यह खानापूर्ति जैसा लग रहा है। बता दें कि खजुराहो में दूसरे चरण में 26 अप्रैल को वोटिंग हो गई है।

यह भी पढ़ें - Chunavi Kisse: जब सांसद की सदस्यता रद्द होने के बाद इंदिरा गांधी को लाना पड़ा था अध्यादेश और विधेयक, पढ़िए पूरा किस्सा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.