Move to Jagran APP

देखिए मासूम की तोतली आवाज में अपनी सुप्रसिद्ध कविता सुनकर क्या बोले कुमार विश्वास

कवि कुमार विश्वास की एक सुप्रसिद्ध कविता है कोई दीवाना कहता है कोई पागल समझता है धरती की बैचेनी को सिर्फ बादल समझता है। कुमार विश्वास जब भी किसी कवि सम्मेलन में हिस्सा लेने जाते हैं तो वहां मौजूद दर्शक उनकी कविता को सुनने की गुजारिश करते ही हैं।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Published: Wed, 25 Aug 2021 05:09 PM (IST)Updated: Wed, 25 Aug 2021 05:09 PM (IST)
कवि कुमार विश्वास की एक सुप्रसिद्ध कविता है कोई दीवाना कहता है कोई पागल समझता है।

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। कवि कुमार विश्वास की एक सुप्रसिद्ध कविता है कोई दीवाना कहता है कोई पागल समझता है, धरती की बैचेनी को सिर्फ बादल समझता है। कुमार विश्वास जब भी किसी कवि सम्मेलन में हिस्सा लेने जाते हैं तो वहां मौजूद दर्शक एक बार उनसे उनकी आवाज में इस कविता को सुनने की गुजारिश जरूर करते हैं। उनकी ये कविता देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी कई बार मंचों पर गुनगुनाई जाती है। कई कवि उनकी इस कविता को अपनी आवाज में गुनगुनाते हुए सुने गए हैं मगर ये कविता लोगों को कुमार की ही आवाज में बेहतर लगती है। कई महीनों के बाद अब उनकी इसी कविता को एक मासूम ने अपनी तोतली आवाज में गाने की कोशिश की है।

loksabha election banner
इंटरनेट मीडिया पर ट्विटर हैंडल पर कवि सम्मेलन के एकाउंट से ऐसा ही एक वीडियो ट्वीट किया गया है, इस वीडियो को कवि कुमार विश्वास ने रिट्वीट किया है, साथ ही दो लाइनें भी लिखी हैं। वीडियो को देखने के बाद अपने ट्विटर हैंडल पर उन्होंने लिखा है कि उफ़ कितना मनहर बालपन है।
— Dr Kumar Vishvas (@DrKumarVishwas) August 24, 2021
कवि सम्मेलन के ट्विटर हैंडल एकाउंट से 27 सेकंड का ये वीडियो ट्वीट किया गया है, इस वीडियो में एक व्यक्ति और एक मासूम कुमार विश्वास की इसी प्रसिद्ध कविता को अपनी आवाज देने की कोशिश करते हुए नजर आते हैं। वीडियो में एक लाइन मासूम गाता है उसके बाद उसके साथ मौजूद व्यक्ति दूसरी लाइन बोलता है। कभी व्यक्ति पहली लाइन गाता है फिर मासूम बच्चा उसकी अगली लाइन को गाता है तो कभी बच्चा पहली लाइन गाता है तो व्यक्ति उसके बाद की लाइन को बोलता है। वीडियो में सबसे पहले बच्चा ही अपनी तोतली आवाज में कविता को बोलता है कि कोई दीवाना कहता है कोई पागल समझता है। उसके बाद मासूम के साथ मौजूद व्यक्ति अगली लाइन गाता है। इसी वीडियो को देखने के बाद कुमार विश्वास ने अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त की और लिखा कि कितना मनहर बालपन है। इससे पहले भी कुमार विश्वास के एक लाइव कार्यक्रम में एक नन्हीं प्रशंसक की प्रतिक्रियाएं देखने को मिली थीं। अपनी कविता के प्रति दीवानगी को देखकर कुमार विश्वास उसके पास तक गए थे और उसका अभिवादन किया था।



Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.