Move to Jagran APP

आईपी एड्रेस का पता लगाना दिल्ली पुलिस के लिए बन गया है चुनौती, स्कूलों को धमकी मिलने के तीन दिन बाद भी हाथ खाली

इंटरपोल के जरिये दिल्ली पुलिस ने मेल भेजने वाले का नाम पता संपर्क विवरण वैकल्पिक ईमेल आइडी और संपूर्ण आइडी लोग व आइपी एड्रेस की रूस की एजेंसी से जानकारी मांगी है। बुधवार को जब सुबह से दोपहर तब लगातार धमकी भरा मेल आने शुरू हुए तब एक किशोर ने चाणक्यपुरी स्थित संस्कृति पब्लिक स्कूल में भी बम रखने की मेल भेजकर दहशत पैदा कर दिया।

By Rakesh Kumar Singh Edited By: Sonu Suman Published: Fri, 03 May 2024 11:45 PM (IST)Updated: Fri, 03 May 2024 11:45 PM (IST)
आईपी एड्रेस का पता लगाना दिल्ली पुलिस के लिए बन गया है चुनौती

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर के 178 पब्लिक स्कूलों को बम से उड़ाने की धमकी भरा ईमेल भेजने के मामले में तीन दिन बाद भी दिल्ली पुलिस को कोई सुराग हाथ नहीं लगा है कि ईमेल किसने और कहां से भेजे थे।

loksabha election banner

ईमेल आइडी को देखते हुए जांच एजेंसी ने प्रथमदृष्टया रूस से मेल आने का शक जाहिर करते हुए वहां की निजी ईमेल सेवा प्रदाता कंपनी मेल डाट आरयू (Mail.ru) को इंटरपोल के जरिए मेल भेजकर आइपी एड्रेस के बारे में जानकारी मांगी है।

रूसी कंपनी वीके द्वारा दी जानेवाली ईमेल सेवा

यह रूसी कंपनी वीके द्वारा प्रदान की जाने वाली ईमेल सेवा है। साथ ही उसका डोमेन (.ru) भी इसी कंपनी का है। मेल डाट आरयू से जवाब मिलने के बाद ही दिल्ली पुलिस की जांच आगे बढ़ पाएगी। दिल्ली पुलिस का कहना है कि कई सर्वर होेते हुए मेल भारत पहुंचा। ऐसे में मेल भेजने वाले तक पहुंचना दिल्ली पुलिस की लिए बड़ी चुनौती बन गया है।

पुलिस को शक है कि चीन अथवा पाकिस्तान का भी यह काम हो सकता है। क्योंकि इन देशों से पाकिस्तान के अच्छे रिश्ते नहीं हैं। भारत से रूस के बेहतर रिश्ते हैं ऐसे में दोनों देशों के बीच रिश्ते खराब करने की पाकिस्तान व चीन की मंशा रही हो।

वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क का उपयोग किया गया

ऐसा इसलिए माना जा रहा है क्योंकि इस कंपनी द्वारा मेल बनाने वाले और उसके आईपी एड्रेस की पहचान छिपाने के लिए वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (वीपीएन) का उपयोग किया गया है। इसलिए पुलिस ने रूस की एजेंसी के अलावा निजी ईमेल सेवा प्रदाता (.ru) से भी जानकारी मांगी है।

एडिशनल पुलिस कमिश्नर प्रमोद सिंह कुशवाहा का कहना है कि विदेश से मेल भेजने के कारण आरोपित तक पहुंचने में वक्त लगेगा। इंटरपोल व केंद्रीय एजेंसियों के सहयोग से स्पेशल सेल की टीम जांच में जुटी हुई है।

रूस की एजेंसी राष्ट्रीय केंद्रीय ब्यूरो से जानकारी मांगी

इंटरपोल के जरिये दिल्ली पुलिस ने मेल भेजने वाले का नाम, पता, संपर्क विवरण, वैकल्पिक ईमेल आइडी और संपूर्ण आइडी लोग व आइपी एड्रेस की रूस की एजेंसी राष्ट्रीय केंद्रीय ब्यूरो (एनसीबी) से जानकारी मांगी है।

बुधवार को जब सुबह से दोपहर तब एक के बाद एक जब लगातार धमकी भरा मेल आने शुरू हुए तब एक किशोर ने चाणक्यपुरी स्थित संस्कृति पब्लिक स्कूल में भी बम रखने की मेल भेजकर दहशत पैदा कर दिया। उक्त सूचना पर दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच को संस्कृति पब्लिक स्कूल में जांच के लिए भेजा गया।

किशोर को बदरपुर से दबोच लिया

क्राइम ब्रांच ने मेल आईडी आईपी एड्रेस का पता लगा बृहस्पतिवार सुबह ही मेल भेजने वाले किशोर को बदरपुर से दबोच लिया। गहन पूछताछ केे बाद उसे छोड़ दिया गया।

उधर बृहस्पतिवार को एक अन्य किशोर ने भी दिल्ली पुलिस मुख्यालय को ही मेल भेजकर नजफगढ के एक स्कूल में बम रखे होने की जानकारी दी। जिसके बाद संसद मार्ग थाना पुलिस ने तुरंत जांच शुरू कर दी। देर रात ही किशोर को पकड़ लिया गया। पुलिस प्रवक्ता व डीसीपी सुमन नलवा का कहना है कि किशोर से पूछताछ के बाद उसका काउंसिलिंग कर स्वजन को सौंप दिया गया।

ये भी पढ़ेंः जेल में बंद जैश आतंकी फिरोज भट ने शादी करने के लिए मांगी पैरोल, दिल्ली HC ने मांग ठुकराते हुए कहा- संभव नहीं


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.