Move to Jagran APP

लंदन में तिरंगे के अपमान पर सिखों का फूटा गुस्सा, दिल्ली में ब्रिटिश उच्चायोग के बाहर विरोध प्रदर्शन

लंदन में भारतीय तिरंगे के अपमान पर दिल्ली में सिखों का गुस्सा फूट पड़ा। सोमवार को दिल्ली के चाणक्यपुरी स्थित ब्रिटिश उच्चायोग के बाहर विरोध प्रदर्शन किया। तिरंग के अपमान पर भारत ने ब्रिटिश उप उच्चायुक्त को तलब किया था। (AP Photo/Manish Swarup)

By AgencyEdited By: Shyamji TiwariPublished: Mon, 20 Mar 2023 05:25 PM (IST)Updated: Mon, 20 Mar 2023 05:25 PM (IST)
लंदन में तिरंगे के अपमान पर सिखों का फूटा गुस्सा, दिल्ली में ब्रिटिश उच्चायोग के बाहर विरोध प्रदर्शन
लंदन में खालिस्तानी द्वारा तिरंगे के अपमान पर दिल्ली में ब्रिटिश उच्चायोग के बाहर सिखों का प्रदर्शन

नई दिल्ली, पीटीआई। सिख समुदाय से जुड़े कई लोगों ने इकट्ठा होकर सोमवार को दिल्ली के चाणक्यपुरी स्थित ब्रिटिश उच्चायोग के बाहर विरोध प्रदर्शन किया। बता दें कि लंदन में रविवार को तिरंगे का अपमान किया गया था। भारतीय उच्चायोग में खालिस्तानी समर्थक अलगाववादियों द्वारा भारतीय ध्वज नीचे गिरा दिया गया था। अब भारत में सिख समुदाय से जुड़े लोगों ने घटना के खिलाफ ब्रिटिश उच्चायोग के बाहर विरोध किया है।

loksabha election banner

रविवार को लंदन में हुआ था तिरंगे का अपमान

हाथों में तिरंगा और तख्तियां लिए प्रदर्शनकारियों ने 'भारत हमारा स्वाभिमान है' के नारे लगाए और कहा कि वे राष्ट्रीय ध्वज का अपमान बर्दाश्त नहीं करेंगे। लंदन में भारतीय उच्चायोग के ऊपर फहराए गए तिरंगे को प्रदर्शनकारियों के एक समूह ने रविवार को अलगाववादी खालिस्तानी समर्थन में नारे लगाते हुए गिरा दिया था। 

भारत में वारिस दे पंजाब संगठन के जत्थेदार अमृतपाल सिंह के खिलाफ कार्रवाई को लेकर तिलमिलाए खालिस्तानी समर्थकों ने लंदन में इस घटना को अंजाम दिया था। भारतीय उच्चायोग से जुड़े अधिकारियों ने कहा कि खालिस्तानियों के इस प्रयास को विफल कर दिया गया, तिरंगा अब "भव्य" रूप फहरा रहा है।

भारत ने ब्रिटिश उच्चायोग से मांगा स्पष्टीकरण

मेट्रोपॉलिटन पुलिस ने कहा कि सुरक्षा कर्मचारियों के दो सदस्यों को मामूली चोटें आईं, जिन्हें अस्पताल में इलाज की आवश्यकता नहीं है। एक जांच शुरू की गई है। बता दें कि भारत ने इस मामले को लेकर रविवार रात ब्रिटिश उप उच्चायोग को तलब किया और पूरी तरह से सुरक्षा के अभाव पर स्पष्टीकरण मांगा।

भारतीय उच्चायोग की सुरक्षा को गंभीरता से लेगी ब्रिटेन सरकार

विदेश मंत्रालय ने सख्त लहजे में बयान देते हुए कहा कि ब्रिटेन में भारतीय राजनयिक परिसरों और कर्मियों की सुरक्षा के प्रति यूके सरकार की उदासीनता भारत को अस्वीकार्य लगती है। इस पर शीर्ष ब्रिटिश अधिकारियों ने कहा है कि ब्रिटेन सरकार भारतीय उच्चायोग की सुरक्षा को गंभीरता से लेगी और उन्होंने मिशन में तोड़फोड़ को अपमानजनक बताया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.