Move to Jagran APP

UK News: अवैध प्रवासन बिल के खिलाफ लंदन की सड़कों पर उतरे लोग, शरणार्थियों के समर्थन में लगाए नारे

यूनाइटेड किंगडम सरकार के अवैध प्रवासन विधेयक के खिलाफ लोग लंदन की सड़क पर उतर आए हैं और विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। उन्होंने शरणार्थियों का यहां स्वागत है के नारे भी लगाए। प्रदर्शनकारियों ने गृह मंत्री सुएला ब्रेवरमैन की आलोचना भी की। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

By AgencyEdited By: Achyut KumarPublished: Sun, 19 Mar 2023 09:09 AM (IST)Updated: Sun, 19 Mar 2023 09:09 AM (IST)
UK News: अवैध प्रवासन बिल के खिलाफ लंदन की सड़कों पर उतरे लोग, शरणार्थियों के समर्थन में लगाए नारे
यूके सरकार के अवैध प्रवासन विधेयक के खिलाफ लंदन में लोगों ने किया विरोध प्रदर्शन

लंदन, एएनआई। लंदन में हजारों प्रदर्शनकारियों ने शनिवार को सरकार के अवैध प्रवासन बिल के खिलाफ मार्च निकाला। मध्य लंदन में बीबीसी मुख्यालय के बाहर पोर्टलैंड प्लेस में प्रदर्शनकारियों ने 'शरणार्थियों का यहां स्वागत है' जैसे नारे लगाए।

loksabha election banner

कई समूहों और संगठनों का मिला समर्थन

अनादोलु एजेंसी के मुताबिक, इस मार्च का आयोजन स्टैंड अप टू नस्लवाद समूह द्वारा किया गया था। स्टॉप वॉर गठबंधन, ब्लैक लाइव्स मैटर, मुस्लिम और यहूदी समाजों के साथ-साथ कई यूनियनों और पर्यावरण संगठनों सहित कई अलग-अलग समूहों और संगठनों ने इसका समर्थन किया था।

गृह मंत्री की आलोचना

प्रदर्शनकारियों ने कंजर्वेटिव पार्टी की प्रवासन नीतियों को खारिज कर दिया और विवादास्पद 'रवांडा योजना' और हाल ही में 'अवैध प्रवासन विधेयक' पर देश के गृह मंत्री सुएला ब्रेवरमैन की आलोचना की। रैली के दौरान प्रदर्शनकारियों द्वारा लिए गए बैनर में 'निर्वासन बंद करो' और 'शरण मांगना अपराध नहीं है' लिखा हुआ था। प्रदर्शनकारियों ने बाद में डाउनिंग स्ट्रीट की ओर मार्च किया।

रवांडा योजना को प्रदर्शनकारियों ने बताया 'अवैध'

अनादोलू एजेंसी से बात करते हुए एक प्रदर्शनकारी मेल्ली ने कहा कि वह देश में आने वाले लोगों के साथ एकजुटता दिखाने के लिए प्रदर्शन में शामिल हुई हैं, जिनके साथ उचित व्यवहार नहीं किया गया। सरकार की रवांडा योजना पर उन्होंने कहा कि यह अवैध है क्योंकि सभी के पास एक विकल्प होना चाहिए, यह कहते हुए कि योजना ने कई अप्रवासियों के लिए "तनाव और आघात" पैदा किया है।

यूके सरकार द्वारा जारी बयान के अनुसार, इस वर्ष मार्च में पेश किया गया यूके सरकार का 'अवैध प्रवासन विधेयक' यूनाइटेड किंगडम से उन व्यक्तियों को हटाने के संबंध में प्रावधान करता है, जो आप्रवासन नियंत्रण का उल्लंघन कर यहां आए हैं।

'यूके शरण विधेयक अंतरराष्ट्रीय कानून को कमजोर कर देगा'

ब्रिटिश गृह सचिव द्वारा प्रवासन विधेयक पेश किए जाने के बाद, संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी (यूएनएचसीआर) ने कहा कि यूके शरण विधेयक अंतरराष्ट्रीय कानून को 'कमजोर' कर देगा। यूएनएचसीआर ने एक बयान में कहा, ब्रिटिश गृह सचिव सुएला ब्रेवरमैन ने इस सप्ताह एक अवैध प्रवासन विधेयक पेश किया, जिसका उद्देश्य इंग्लिश चैनल को पार करके ब्रिटेन पहुंचने वाले लोगों से निपटना था, जो अगर पारित हो जाता है तो 'शरण प्रतिबंध के बराबर होगा।'

45000 से अधिक लोगों ने अवैध रूप से पार किया इंग्लिश चैनल

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने कहा कि नाव से अवैध रूप से ब्रिटेन आने वाले प्रवासियों को हिरासत में लिया जाएगा, उन्हें भगाया जाएगा और उन पर देश में फिर से प्रवेश करने पर प्रतिबंध लगाया जाएगा। पिछले साल 45,000 से अधिक लोगों ने छोटी नावों में अवैध रूप से चैनल पार किया था। सुनक ने कहा, "अवैध प्रवासन विधेयक यह सुनिश्चित करता है कि यदि आप ब्रिटेन में अवैध रूप से आते हैं तो आप नहीं रह सकते। लोगों को पता होना चाहिए कि अवैध रूप से यहां आने से उन्हें हिरासत में लिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.