Move to Jagran APP

Delhi Weather Forecast: एक सप्ताह में दिल्ली NCR से विदा हो जाएगा मानसून, जल्द शुरू होगी सर्दी की आहट

Delhi NCR Weather Forecast Weather निरंतर कई दिनों तक झमाझम बरसने के बाद अब दिल्ली एनसीआर में और बरसात होने के आसार नहीं हैं। दो-तीन दिन से जिस ठंडक का अहसास हो रहा था वो भी वापस गर्मी में बदलने लगी है। अभी सप्ताह भर ऐसा ही मिलाजुला मौसम रहेगा।

By sanjeev GuptaEdited By: GeetarjunPublished: Sun, 25 Sep 2022 09:12 PM (IST)Updated: Sun, 25 Sep 2022 09:12 PM (IST)
Delhi Weather Forecast: एक सप्ताह में दिल्ली NCR से विदा हो जाएगा मानसून, जल्द शुरू होगी सर्दी की आहट
एक सप्ताह में दिल्ली NCR से विदा हो जाएगा मानसून।

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। निरंतर कई दिनों तक झमाझम बरसने के बाद अब दिल्ली एनसीआर में और बरसात होने के आसार नहीं हैं। दो-तीन दिन से जिस ठंडक का अहसास हो रहा था, वो भी वापस गर्मी में बदलने लगी है। अभी सप्ताह भर ऐसा ही मिलाजुला मौसम रहेगा। आसमान साफ हो जाएगा। दिन के तापमान में भी थोड़ी वृद्धि होगी, लेकिन मानसून की विदाई के साथ अक्टूबर की शुरुआत में ही सर्दी की आहट भी सुनाई देने लगेगी।

loksabha election banner

पहले दो सप्ताह में तापमान के सामान्य जबकि माह के मध्य से सामान्य के नीचे रहने का पूर्वानुमान है। अलबत्ता, ठीक-ठाक सर्दी के लिए अभी नवंबर का इंतजार करना होगा।

ये भी पढ़ें- Delhi: दिल्ली पुलिस ने शेयर किया दीप्ति शर्मा का रन आउट वाला वीडियो, बताया ड्राइविंग के समय क्यों सतर्कता है जरूरी

अब इन राज्यों से विदा होगा मानसून

मौसम विभाग के अनुसार, दक्षिण राजस्थान के कुछ हिस्सों और गुजरात के कच्छ से मानसून के बाद अब पश्चिमी राजस्थान, हरियाणा और पंजाब से भी मानसून की विदाई शुरू हो जाएगी। यहां से इसकी विदाई की सामान्य तारीख 17-18 सितंबर है।

Weather Forecast Today: दिल्ली-एनसीआर में बदला मौसम, विजिबिलिटी में आई हल्की कमी, मौसम विभाग ने बताई इसकी 2 वजहें

हवा की दिशा उत्तर पश्चिमी हो जाएगी

इसके बाद अक्टूबर की शुरुआत में यह दिल्ली-एनसीआर से विदा ले लेगा। यहां इसकी सामान्य तारीख 25 सितंबर है। दिल्ली एनसीआर के बाद अक्टूबर के पहले सप्ताह में ही यह समस्त उत्तर भारत से विदा हो जाएगा। मानसून की विदाई के बाद हवा की दिशा उत्तर पश्चिमी हो जाएगी। यह जम्मू कश्मीर की ओर से आएगी।

ये भी पढ़ें- दिल्ली में हो सकती थी बड़ी गैंगवार! नीरज बवाना गैंग के सदस्यों की हत्या करने की साजिश रच रहे चार शूटर गिरफ्तार

पहाड़ों की ठंडक पहुंचने के बाद सुबह-शाम लगेगी ठंड

इसके साथ पहाड़ों की ठंडक भी दिल्ली एनसीआर तक पहुंचने लगेगी। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि हवा की दिशा बदलने के साथ ही सुबह-शाम के मौसम में फर्क महसूस होने लगेगा। इसके बाद अक्टूबर के पूर्वार्ध से अधिकतम व न्यूनतम तापमान में भी बदलाव नजर आने लगेगा।

अभी जो तापमान सामान्य से ऊपर चल रहे हैं, वह सामान्य से नीचे आ जाएंगे। इसी के साथ गर्मी के स्थान पर गुलाबी ठंडक का एहसास होने लगेगा।

तापमान में आएगी गिरावट

मौसम विभाग के अनुसार सुबह का तापमान अब 22 डिग्री से ऊपर नहीं जाएगा। इस पूरे सप्ताह दिन का तापमान 35 डिग्री के लगभग रहेगा, लेकिन अक्टूबर के पहले सप्ताह में यह भी नीचे आने लगेगा।

ये भी पढ़ें- Delhi: दिल्ली में 12 साल के लड़के के साथ सामूहिक कुकर्म, प्राइवेट पार्ट में डाली रॉड; हालत गंभीर

सितंबर में 39 प्रतिशत ज्यादा, सीजन में 19 प्रतिशत कम हुई मानसून की बरसात

लगातार कई दिन की बरसात के बाद सितंबर में दिल्ली की वर्षा 39 प्रतिशत अधिक हो गई है, लेकिन मानसून सीजन की कुल बरसात अभी भी 19 प्रतिशत कम ही चल रही है। दिल्ली की मानक वेधशाला सफदरजंग में जून और अगस्त में सामान्य से कम बरसात रिकार्ड की गई।

जून के महीने में सामान्य से 67 प्रतिशत जबकि अगस्त में सामान्य से 82 प्रतिशत कम वर्षा हुई। जुलाई में 37 प्रतिशत जबकि सितंबर में अब तक सामान्य से 39 प्रतिशत अधिक बरसात हुई है।

मानसून की विदाई से बदल जाती है हवा की दिशा

स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष (मौसम विज्ञान एवं जलवायु परिवर्तन) महेश पलावत ने बताया कि मानसून की विदाई के साथ ही हवा की दिशा बदल जाती है। हवा की दिशा बदलते ही मौसम भी बदलने लगता है। अक्टूबर की शुरुआत में सुबह-शाम का बदलाव नजर आएगा जबकि माह के मध्य में तापमान की गिरावट दिखाई देने लगेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.