Move to Jagran APP

पाकिस्तान-अफगानिस्तान से दिल्ली-NCR के लोगों के लिए आएगी बड़ी मुसीबत, अभी से हो जाएं सतर्क

अगले कुछ दिनों में हवा के साथ पहाड़ों की ठंडक ही नहीं पंजाब व हरियाणा में जलने वाली पराली का धुआं भी दिल्ली पहुंचने लगेगा। यही नहीं उत्तर पश्चिमी हवा के साथ ही राजस्थान पाकिस्तान और अफगानिस्तान की धूल भी दिल्ली एनसीआर आती है।

By Jp YadavEdited By: Published: Thu, 07 Oct 2021 08:10 AM (IST)Updated: Thu, 07 Oct 2021 08:55 AM (IST)
पाकिस्तान-अफगानिस्तान से दिल्ली-NCR के लोगों के लिए आएगी बड़ी मुसीबत, अभी से हो जाएं सतर्क
अफगानिस्तान और पाकिस्तान से दिल्ली-एनसीआर के लिए आ रही बड़ी मुसीबत, हो जाएं सावधान

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। मानसून के विदा होने का समय आते ही दिल्ली एनसीआर में सांसों के आपातकाल का दौर भी नजदीक आ गया है। लंबे समय से संतोषजनक श्रेणी में चल रही हवा मध्यम श्रेणी में आ गई है, सप्ताहांत तक यह खराब श्रेणी में पहुंच जाएगी। चंकि पंजाब और हरियाणा में पराली जलना शुरू हो गई है तो एक डेढ़ माह तक राहत मिलने की संभावना भी नहीं ही लग रही। गौरतलब है कि अभी तक पूर्वी और दक्षिणी पश्चिमी हवाएं चल रही थीं जो बंगाल की खाड़ी से आ रही थीं। इनमें नमी भी थी। लेकिन बुधवार को उत्तर भारत से दक्षिणी पश्चिमी मानसून की विदाई शुरू होने के साथ ही हवा की दिशा उत्तर पश्चिमी हो गई है। यह हवा जम्मू कश्मीर यानी हिमालय की पहाड़ियों से आती है। इस हवा के साथ पहाड़ों की ठंडक ही नहीं, पंजाब व हरियाणा में जलने वाली पराली का धुआं भी दिल्ली पहुंचता है। यही नहीं, उत्तर पश्चिमी हवा के साथ ही राजस्थान, पाकिस्तान और अफगानिस्तान की धूल भी दिल्ली एनसीआर आती है।

loksabha election banner

पर्यावरणविदों के मुताबिक हवा की दिशा बदल गई है और अगले दो तीन दिनों में मानसून भी दिल्ली एनसीआर से विदा हो जाएगा। ऐसे में प्रदूषण भी अब धीरे धीरे लगातार बढ़ेगा। दिल्ली एनसीआर का एयर इंडेक्स 100 का आंकड़ा पार कर मध्यम श्रेणी में पहले ही आ चुका है, सप्ताहांत तक यह 200 का आंकड़ा पार कर खराब श्रेणी में पहुंच सकता है।

उधर, मौसम विभाग ने बृहस्पतिवार से कोहरे की शुरुआत का पूर्वानुमान जारी कर दिया है। लिहाजा, आगे आगे अब वायु प्रदूषण बढ़ना तय है। दीवाली के आसपास यह बहुत खराब श्रेणी में होगा। और अगर थोड़े बहुत पटाखे भी जले, जो कि करीब करीब तय है, तो एयर इंडेक्स 400 का आंकड़ा पार गंभीर श्रेणी में भी पहुंच सकता है।

मानसून की विदाई शुरू होते ही उत्तर भारत में हवा की दिशा पूर्वी से उत्तर पश्चिमी हो गई है। इस हवा के साथ धूल और पराली दोनों का प्रदूषण आता है। लिहाजा दिल्ली एनसीआर की हवा भी अब खराब होने लगेगी।- डा. दीपांकर साहा, पूर्व अपर निदेशक, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी)

हवा की दिशा बदली है तो पराली का धुआं भी दिल्ली आएगा ही। हवा पर हमारा कोई अंकुश नहीं। अलबत्ता, पराली प्रबंधन को लेकर हम बार बार एनसीआर के राज्यों और केंद्र सरकार से यथावश्यक कदम उठाने का आग्रह कर रहे हैं। इसके अलावा दिल्ली में स्थानीय स्तर पर प्रदूषण कम करने के लिए हम हर संभव कदम उठा रहे हैं। -गोपाल राय, पर्यावरण मंत्री, दिल्ली सरकार

एनसीआर में सभी जगह बढ़ रहा एयर इंडेक्स

बारिश थमने और हवा की दिशा बदलते ही दिल्ली एनसीआर में वायु प्रदूषण लगातार बढ़ रहा है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर क्वालिटी बुलेटिन के अनुसार गुरुग्राम को छोड़ दें तो बुधवार को भी एनसीआर में सभी जगह का एयर इंडेक्स 100 के पार रहा। हवा की गुणवत्ता संतोषजनक से मध्यम श्रेणी में पहुंच चुकी है। सफर इंडिया का कहना है कि अगले दो तीन दिन वायु प्रदूषण श्रेणी मध्यम ही बने रहने की संभावना है। इसके बाद यह खराब श्रेणी में पहुंच सकती है।

पाकिस्तान-अफगानिस्तान से दिल्ली-NCR के लोगों के लिए आएगी बड़ी मुसीबत, अभी से हो जाएं सतर्क

दिल्ली-एनसीआर का एयर इंडेक्स

  • दिल्ली - 114
  • फरीदाबाद - 160
  • गाजियाबाद - 138
  • ग्रेटर नोएडा - 196
  • गुरुग्राम - 94
  • नोएडा - 113

Delhi Metro News: जानिये- डीएमआरसी के एएफसी के बारे में, जिससे मेट्रो यात्रियों का सफर हो जाएगा और आसान

ये भी पढ़ें- Traffic Challan News: दिल्ली-एनसीआर से बाहर के वाहन चालकों को मिली राहत, नहीं होगा 10,000 का चालान !

ये भी पढ़ें- लखीमपुर खीरी मामले में राकेश टिकैत बोले किसान मोर्चा जल्द लेगा बेहद कड़ा फैसला, पढ़िए क्या है प्रमुख मांग 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.