Move to Jagran APP

Delhi Metro News: दिल्ली में 8 मेट्रो कारिडोर पर एक साथ लागू होगा कामन मोबिलिटी कार्ड, यात्रियों को होंगे ये फायदे

Delhi Metro News डीएमआरसी आने वाले समय में नेशनल कामन मोबिलिटी कार्ड को जल्द ही लागू करेगा। ऐसा करने के लिए सभी कारिडोर के मेट्रो स्टेशनों के आटोमेटिक फेयर कलेक्शन (एएफसी) गेट बदले जाएंगे। इसके लिए डीएमआरसी ने प्रक्रिया शुरू कर दी है।

By Jp YadavEdited By: Published: Thu, 07 Oct 2021 02:25 PM (IST)Updated: Fri, 08 Oct 2021 12:58 PM (IST)
Delhi Metro News: दिल्ली में 8 मेट्रो कारिडोर पर एक साथ लागू होगा कामन मोबिलिटी कार्ड, यात्रियों को होंगे ये फायदे
Delhi Metro News: डीएमआरसी के नए कदम से लाखों मेट्रो यात्रियों का सफर हो जाएगा और आसान

नई दिल्ली [रणविजय सिंह]। दिल्ली मेट्रो में नेशनल कामन मोबिलिटी कार्ड (एनसीएमसी) को लागू करने के लिए डीएमआरसी (डीएमआरसी) तेजी से कदम बढ़ा रहा है। इसके तहत मेट्रो स्टेशनों पर लगे आटोमेटिक फेयर कलेक्शन गेट (एएफसी) गेट चरणबद्ध तरीके से अपग्रेड किए जा रहे हैं। इसी क्रम में डीएमआरसी ने फेज चार के स्टेशनों के लिए नए एएफसी गेट खरीदने और मौजूदा मेट्रो कारिडोर (फेज एक, फेज दो व फेज तीन की मेट्रो लाइन) के स्टेशनों पर लगे हजारों एएफसी गेट को अपग्रेड करने की प्रक्रिया शुरू की है। इस योजना पर 411.61 करोड़ खर्च होगा।

loksabha election banner

डीएमआरसी का कहना है कि सभी स्टेशनों पर लगे एएफसी गेट के साफ्टवेयर को अपग्रेड करने के बाद मौजूदा आठ मेट्रो कारिडोर पर एक साथ एनसीएमसी को लागू किया जाएगा। तब यात्री रुपे डेबिट कार्ड व मोबाइल से क्यूआर कार्ड के जरिये किराया भुगतान कर दिल्ली मेट्रो में सफर कर सकेंगे। दरअसल, एनसीएमसी की योजना के तहत रुपे डेबिट कार्ड को सार्वजनिक परिवहन के वाहनों में किराया भुगतान के लिए कामन मोबिलिटी कार्ड के रूप में स्वीकृति मिली है। मार्च 2019 में केंद्र सरकार ने इसे जारी किया था। मौजूदा समय में दिल्ली मेट्रो के एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर रुपे कार्ड के जरिये किराया भुगतान की सुविधा है। अन्य आठ कारिडोर (रेड, ब्लू, येलो, ग्रीन, वायलेट, ¨पक, मजेंटा व ग्रे लाइन) पर इसे अभी तक लागू नहीं किया गया है।

डीएमआरसी के अनुसार दिल्ली मेट्रो के मौजूदा 247 स्टेशनों पर 3047 एएफसी गेट लगे हुए हैं। जिसे अपग्रेड करने का काम एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर कामन मोबिलिटी कार्ड लागू करने के बाद ही शुरू हो गया था। कुछ स्टेशनों पर नए एएफसी गेट भी लगाए गए हैं लेकिन अभी ज्यादातर एएफसी गेट को अपग्रेड करने का काम बाकी है। इस वजह से फेज चार के 44 मेट्रो स्टेशनों के लिए अत्याधुनिक एएफसी गेट खरीदने की प्रक्रिया के साथ-साथ पुराने कारिडोर के एएफसी गेट को अपग्रेट करने की प्रक्रिया भी शुरू की गई है।

डीएमआरसी ने सभी स्टेशनों के एएफसी गेट को अपग्रेड कर अगले साल के अंत तक कामन मोबिलिटी कार्ड को लागू करने का लक्ष्य रखा है लेकिन बताया जा रहा है कि यह वर्ष 2023 में ही लागू हो पाएगा। तब यात्रियों को मेट्रो का स्मार्ट कार्ड रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी। रेड लाइन (रिठाला-दिलशाद गार्डन) के स्टेशनों पर लगे पुराने एएफसी गेट को बदला जाएगा। क्योंकि उसे अपग्रेड करना संभव नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.