नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। अफगानिस्तान के सलामी बल्लेबाज इब्राहिम जादरान ने पल्लेकेले में श्रीलंका के खिलाफ तीसरे और अंतिम एकदिवसीय मैच में 162 रनों की पारी खेलकर इस प्रारूप में अपने देश के किसी खिलाड़ी द्वारा सर्वोच्च स्कोर का रिकॉर्ड तोड़ दिया। जादरान ने 162 रन की शानदार पारी में महज 138 गेंदों का सामना किया और इसमें 15 चौके और चार छक्के शामिल थे।

सलामी बल्लेबाज ने 39वें ओवर में अपना शतक पूरा किया और अगली 38 गेंदों पर 58 रन बनाकर 100 गेंदों पर शतक पूरा किया। जादरान ने 2015 में जिम्बाब्वे के खिलाफ मोहम्मद शहजाद के नाबाद 131 रन को पछाड़ते हुए एकदिवसीय मैचों में अफगानिस्तान के खिलाड़ी द्वारा सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर का रिकॉर्ड तोड़ा।

सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर बनाने वाले चौथे खिलाड़ी

जादरान से पहले मोहम्मद शहजाद ने जिम्बाब्वे के खिलाफ 131 और भारत के खिलाफ 124 रनों की शतकीय पारी खेली है। वहीं नवरोज मंगल ने संयुक्त अरब अमीरात के खिलाफ 129 रन बनाए थे। रहमानुल्लाह गुरबाज ने आयरलैंड के खिलाफ 127 रनों की पारी खेली थी।

जादरान ने इससे पहले आठ एकदिवसीय पारियों में तीन शतक लगाए हैं। वनडे में अफगानिस्तान के संयुक्त-तीसरे सबसे अधिक शतक बनाने वाले खिलाड़ी हैं। जादरान ने 8 एकदिवसीय मैचों में बल्ले से 61.85 की औसत से 433 रन बनाए हैं और अपने प्रत्येक पचास से अधिक स्कोर को शतक में तब्दील करने में सफल हुए हैं। जादरान ने पिछले 5 वनडे मैच में से तीन वनडे में शतक लगाए हैं।

ICC World Cup 2023 के लिए किया क्वालिफाई

श्रीलंका में खेली जा रही तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच अफगानिस्तान ने जीता। इस जीत के ही साथ अफगानिस्तान अगले साल भारत में होने वाले आइसीसी एकदिवसीय विश्वकप के लिए क्वालिफाई कर लिया। अफगानिस्तान ने तीसर वनडे में अपना एकदिवसीय मैचों में तीसरा सबसे बड़ा टोटल स्कोर बोर्ड पर लगाया।

फोटोक्रेडिट- ट्विटर

यह भी पढ़ें- AUS vs WI: वेस्टइंडीज के खिलाफ लेबुस्चगने ने जड़ा शतक, पहले दिन आस्ट्रेलिया ने दो विकेट पर बनाए 293 रन

यह भी पढ़ें- ENG vs PAK: पहले टेस्ट के शुरू होने में हो सकती है देरी, दोनों बोर्ड की सहमति के बाद लिया जाएगा फैसला

Edited By: Umesh Kumar

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट