Move to Jagran APP

कोहली के नाम हैं 'विराट' रिकॉर्ड, लेकिन ये 8 रिकॉर्ड अब भी 'किंग कोहली' से दूर

Virat Kohli Records विराट कोहली एक महान खिलाड़ी हैं। वे तमाम रिकॉर्ड्स अपने नाम करते जा रहे हैं लेकिन ये आठ रिकॉर्ड ऐसे हैं जो अब भी उनकी पहुंच से दूर हैं।

By Digpal SinghEdited By: Published: Mon, 17 Jun 2019 01:07 PM (IST)Updated: Mon, 17 Jun 2019 03:03 PM (IST)
कोहली के नाम हैं 'विराट' रिकॉर्ड, लेकिन ये 8 रिकॉर्ड अब भी 'किंग कोहली' से दूर
कोहली के नाम हैं 'विराट' रिकॉर्ड, लेकिन ये 8 रिकॉर्ड अब भी 'किंग कोहली' से दूर

नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। विराट कोहली को मौजूदा दौर में दुनिया का सबसे खतरनाक बल्लेबाज माना जाता है। उनका बल्ला लगातार रन उगल रहा है। पाकिस्तान के खिलाफ भी ICC World Cup 2019 के मुकाबले में उन्होंने 77 रन की शानदार पारी खेली। हालांकि, रोहित शर्मा की 140 रन की पारी के आगे कोहली की यह 51वां अर्द्धशतक कहीं गुम हो गया। इस दौरान कोहली ने सबसे तेज 11 हजार रन बनाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया। कोहली के नाम एक से बढ़कर एक रिकॉर्ड हैं, लेकिन आठ रिकॉर्ड ऐसे हैं जो अब भी विराट की पहुंच से दूर हैं।

loksabha election banner

विराट कोहली ने अब तक 230 वनडे मैच खेले हैं। इनमें से आठ पारियों में उन्हें बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला, बाकी बची कुल 222 पारियों में उन्होंने 11020 हजार रनों का आंकड़ा छुआ है। महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने 11 हजार रनों के आंकड़े तक पहुंचने के लिए 276 पारियां खेली थीं। चलिए जानते हैं उन रिकॉर्ड्स के बारे में...

यह भी पढ़ें : 'अभिनंदन' का जूठा कप आपको मुबारक, हम तो विश्व कप लेकर लौटेंगे

1. रनों का पहाड़ पार करना होगा
विराट कोहली ने 230 मैचों की 222 पारियों में 11 हजार रन का आंकड़ा तो पार कर लिया है। अब उनसे हर किसी को यही उम्मीद होगी कि वो आगे चलकर महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के 18426 रनों के आंकड़े को पीछे छोड़ दें। सचिन ने 463 मैचों की कुल 452 पारियों में रनों का यह पहाड़ खड़ा किया है। हालांकि, विराट कोहली ने अब तक सचिन के मुकाबले आधे से भी कम मैच और पारिया खेली हैं और इस आंकड़े तक पहुंचने के लिए उन्हें सात हजार से कुछ ही रन ज्यादा चाहिए। जिस तेजी से विराट रन बना रहे हैं लगता है वह काफी पहले ही छू लेंगे। अभी उनसे आगे कुमार संगाकारा, रिकी पोंटिंग, सतथ जयसूर्या, महेला जयवर्धने, इंजमाम उल हक, जैक्स कालिस और सौरभ गांगुली जैसे महान खिलाड़ी भी हैं।

यह भी पढ़ें : इंडिया गेट से लेकर इंग्लैंड के मैनचेस्टर तक, यूं मना भारत की जीत का जश्न

2. शतकों का अर्द्धशतक
सचिन तेंदुलकर के नाम वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा 49 शतकों का रिकॉर्ड है। विराट कोहली बड़ी ही तेजी से इस रिकॉर्ड का पीछा कर रहे हैं। जिस तरह से उनका बल्ला रन और शतक उगल रहा है, उससे तो यही लगता है कि जल्द ही वह इस शतकों का अर्द्धशतक भी जड़ देंगे। शतकों के मामले में सचिन के बाद विराट 41 शतकों के साथ दूसरे नंबर पर हैं। हाशिम आमला 27, क्रिस गेल 25 और रोहित शर्मा 24 शतकों के साथ उनसे काफी पीछे हैं।

यह भी पढ़ें : पाकिस्तान में ऐसे मना हार का मातम, लोगों ने तोड़े टीवी और क्रिकेटर्स को दी गालियां

3. पोंटिंग को पछाड़ेंगे कोहली?

विराट कोहली ने कप्तान के तौर पर 4300 रन बना लिए हैं। इस मामले में उनके सामने रिकी पोंटिंग का रिकॉर्ड है, जिसे वह पीछे छोड़ना चाहेंगे। रिकी पोंटिंग ने कुल 322 वनडे मैचों मे ऑस्ट्रेलिया के लिए कप्तानी की और 219 में जीत दर्ज की। इस दौरान उन्होंने 8497 रन बनाए। कप्तान के तौर पर विराट ने अभी तक सिर्फ 71 वनडे मैच खेले हैं इस लिहाज से देखा जाए तो पोंटिंग का रिकॉर्ड तोड़ना कोहली के लिए मुश्किल नहीं लगता। हालांकि कप्तानी में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में सौरभ गांगुली और एमएस धौनी जैसे भारतीय दिग्गज अब भी उनसे आगे हैं।

4. सबसे ज्यादा मैन ऑफ द मैच

अब तक खेली गई 222 पारियों में विराट कोहली 32 बार मैन ऑफ द मैच रहे हैं। इस मामले में भी वह क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर से आगे निकलने की भरपूर कोशिश करेंगे। जिस तरह से विराट कोहली अपने दम पर मैच जिताने का माद्दा रखते हैं, उसे देखते हुए लगता तो यही है कि आने वाले वक्त में वह सचिन तेंदुलकर के 67 मैन ऑफ द मैच के रिकॉर्ड को भी पीछे छोड़ देंगे।

यह भी पढ़ें : किसी 'युद्ध' से कम नहीं था भारत-पाकिस्तान का मैच, जश्न में डूबा देश

5. विश्वकप में सबसे ज्यादा रन
विराट कोहली का यह तीसरा विश्वकप है। साल 2011 की विश्व विजेता टीम का वह हिस्सा थे। साल 2015 का विश्वकप भी उन्होंने कैप्टन कूल धौनी की कप्तानी में खेला। तीन विश्वकप में कुल मिलाकर अब तक उनके नाम 764 रन ही हैं। हालांकि ICC World Cup 2019 में अब भी काफी मैच बचे हैं, जहां कोहली आसानी से 1000 रन के आंकड़े को पार कर सकते हैं। इसके अलावा साल 2023 का विश्वकप भारत में खेला जाना है, अगर तब तक कोहली फिट रहते हैं और इसी रफ्तार से रन बनाते हैं तो विश्वकप में सचिन के 2278 रन के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ सकते हैं। बता दें कि सचिन तेंदुलकर ने छह वर्ल्डकप में भाग लिया था।

6. छक्कों का रिकॉर्ड अफरीदी के नाम

विराट कोहली ने अब तक खेले गए वनडे मुकाबलों में कुल 118 छक्के जड़े हैं। विराट कोहली आम तौर पर एक लो-रिस्क खिलाड़ी हैं और वे ग्राउंड शॉट ज्यादा खेलते हैं। हवा में गेंद उछालने में उन्हें ज्यादा भरोसा नहीं है। विराट ने एक बार इंटरव्यू में भी कहा था कि लंबे-लंबे छक्के मारने की ताकत उनमें नहीं है। वनडे में छक्कों का रिकॉर्ड पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी के नाम है। अफरीदी ने 398 वनडे मैचों की 369 पारियों में 351 छक्के जड़े हैं। जिस तरह के बल्लेबाज विराट कोहली हैं उनसे अफरीदी के इस रिकॉर्ड के आसपास भी पहुंचने की उम्मीद नहीं कम ही है। रोहित शर्मा जरूर अफरीदी के छक्कों के रिकॉर्ड को तोड़ने का माद्दा रखते हैं। रोहित के नाम 209 वनडे मैचों की 203 पारियों में 224 छक्के हैं।

यह भी पढ़ें : सानिया मिर्जा और पाक क्रिकेटर्स की पार्टी का वीडियो आया सामने, शोएब मलिक हुए ट्रोल

7. कोहली का 'विराट' दोहरा शतक?

विराट कोहली को रन मशीन भी कहा जाता है। वह जिस रफ्तार से रन बनाते हैं उसी रफ्तार से तमाम रिकॉर्ड भी उनके नाम होते जा रहे हैं। वनडे में सबसे बड़े स्कोर 264 रन का रिकॉर्ड टीम इंडिया के ओपनिंग बल्लेबाज रोहित शर्मा के नाम है। विराट कोहली जिस तरह की बल्लेबाजी करते हैं, उसे देखते हुए लगता नहीं है कि वे रोहित शर्मा के इस रिकॉर्ड को ध्वस्त कर पाएंगे। विराट के प्रशंसकों को यह उम्मीद तो जरूर होगी कि यह रन मशीन कम से कम 200 का आंकड़ा तो छूए ही, अभी उनका सर्वोच्च स्कोर 183 रन है।

8. वनडे की बेस्ट औसत दूर की कौड़ी

विराट कोहली ने 222 वनडे पारियों में 59.56 की औसत से रन बनाए हैं। वनडे क्रिकेट में यह औसत काफी अच्छी मानी जानी चाहिए। इसके बावजूद विराट रन औसत के मामले में नीदरलैंड के एक खिलाड़ी से काफी पीछे हैं। रयान टेन डोशे की वनडे में रन औसत 67 है। हालांकि, रयान ने सिर्फ 33 मैच खेले हैं और 32 पारियों में उन्होंने 67 की औसत से 1541 रन बनाए हैं। इस दौरान रयान के नाम 5 शतक और 9 अर्द्धशतक भी हैं। 20 या उससे ज्यादा मैच खेलने वाले खिलाड़ियों में यह रन औसत सबसे ज्यादा है। विराट के लिए इस रन औसत तक पहुंचना अब काफी मुश्किल होगा, क्योंकि वो पहले ही 200 से ज्यादा वनडे खेल चुके हैं।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.