नई दिल्ली, जेएनएन। रविवार को मैनचेस्टर में खेले गए भारत बनाम पाकिस्तान मैच में भारत ने जीत दर्ज की है। भारत की ओर से पाकिस्तानी टीम पर दर्ज की गई इस जीत को अन्य जीत की तरह नहीं देखा जा रहा, बल्कि इसे रण में हासिल की गई विजय माना जा रहा है। सोशल मीडिया से लेकर राजनीतिक गलियारों तक इस जीत का जश्न मन रहा है और फैंस भी इस मैच को एक युद्ध से कम नहीं मान रहे थे। कहा जाता है कि वर्ल्ड कप में होने वाला भारत-पाकिस्तान का कोई भी मैच फाइनल से कम नहीं होता है। साथ ही यह मैच उस वक्त हो रहा है जब दोनों देशों के बीच रिश्ते ठीक नहीं चल रहे हैं, ऐसे में यह मैच एक लड़ाई से कम नहीं माना जा रहा था।

हालांकि इस जंग को भारत ने जीत लिया है और पाकिस्तान को वर्ल्ड कप में कभी भी ना जीतने देने का रिकॉर्ड बरकरार रखा है। बता दें कि पाकिस्तान ने वर्ल्ड कप में भारत के खिलाफ एक भी मैच नहीं जीता है। अभी तक हुए 7 मैच में सिर्फ भारत ने ही जीत हासिल की है। भारत की इस जीत पर भारतीय फैंस दिवाली की तरह जश्न मना रहे हैं और भारत के राजनेता से लेकर अभिनेता तक भारतीय टीम को जीत की बधाई दे रहे हैं।

कोहली के नाम हैं 'विराट' रिकॉर्ड, लेकिन ये 8 रिकॉर्ड अब भी 'किंग कोहली' से दूर

अभिनेता-राजनेता भी थे शामिल

दूसरी ओर पाकिस्तान में हार के बाद मातम का माहौल है। पाकिस्तान ने वर्ल्ड कप में पहले भी मैच हारे हैं, लेकिन इस हार का ज्यादा मातम मनाया जा रहा है। यहां तक कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान, विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी भी मैच को लेकर काफी उत्साहित दिखे थे। इमरान खान ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने के फैसले को लेकर भी ट्वीट किया था, जबकि विदेश मंत्री महमूद कुरैशी मैच देखने इंग्लैंड गए थे।

फैंस का रिएक्शन काफी खतरनाक

पाकिस्तान को मिली हार के बाद पाकिस्तान में फैंस टीवी तोड़ रहे हैं और अपनी ही टीम के क्रिकेटर्स को गालियां दे रहे हैं। वहीं पाकिस्तानी मीडिया भी पाकिस्तानी क्रिकेटर्स के खिलाफ कई खबरें चला रही हैं। वहीं भारत में फैंस दिवाली की तरह इस जीत का जश्न मना रहे हैं।

सोशल मीडिया पर थी जंग

साथ ही सोशल मीडिया पर भी भारत-पाकिस्तान से जुड़े किसी जंग से कम नजर नहीं रहे थे। पाकिस्तान और भारत के फैंस लगातार मीम्स शेयर कर एक दूसरे के मजे ले रहे थे। सोशल मीडिया पर भारत के ट्रेंड्स में 10 में से 8 ट्रेंड मैच को लेकर ही थे। इससे पता चलता है कि फैंस ट्वीट के माध्यम से भी एक जंग लड़ रहे थे।

बता दें कि पहले भी भारत-पाकिस्तान का मैच द्विपक्षीय संबंधों में अहम मुद्दा रहा है। बता दें कि कई सालों से भारत और पाकिस्तान ने कोई सीरीज नहीं खेली है और दोनों देशों का मुकाबला सिर्फ एशिया कप, चैंपियंस ट्रॉफी आदि में ही होता रहा है। हाल ही में हुए पुलवामा अटैक के बाद भी बीसीसीआई ने क्रिकेट के मैदान में भारत का बहिष्कार करने की अपील की थी।

इसके अलावा आप वर्ल्ड कप से जुड़े लाइव अपडेट और रोचक खबरें dainikjagran.com पर पढ़ सकते हैं।  

शुरू हो गया है क्रिकेट क्विज कॉन्टेस्ट जागरण ऐप पर। रोज जीत सकते हैं स्मार्ट फोन। आज से ही हिस्सा लें। डाउनलोड करें जागरण ऐप।


Andrioid फोन पर डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें।
Iphone पर डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Mohit Pareek

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप