Move to Jagran APP

Reliance का हुआ Lotus Chocolate, 51 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ पूरी हुई डील

रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (आरआरवीएल) ने कहा कि उसकी एफएमसीजी शाखा रिलायंस कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड (आरसीपीएल) ने चॉकलेट कोको उत्पादों और कोको डेरिवेटिव के निर्माता लोटस चॉकलेट में 51 प्रतिशत नियंत्रण हिस्सेदारी का अधिग्रहण पूरा कर लिया है।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarPublished: Thu, 25 May 2023 08:55 PM (IST)Updated: Thu, 25 May 2023 08:55 PM (IST)
Reliance Retail completes Lotus Chocolate deal complete with 51 percent stake

नई दिल्ली,बिजनेस डेस्क: रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (RRVL) ने आज कहा कि रिलायंस कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड (RCPL) ने लोटस चॉकलेट का अधिग्रहण पूरा कर लिया है। लोटस चॉकलेट कोको उत्पाद और चॉकलेट बनाती है जिसमें आरसीपीएल ने 51 प्रतिशत नियंत्रण हिस्सेदारी ले ली है।

पिछले साल अधिग्रहण की कि थी घोषणा

आपको बता दें की पिछले साल दिसंबर में रिलायंस रिटेल ने लोटस चॉकलेट में नियंत्रक हिस्सेदारी हासिल करने की घोषणा की थी। शेयर खरीद समझौते के हिस्से के रूप में, आरसीपीएल ने लोटस चॉकलेट के प्रमोटर प्रकाश पेराजे पई और अनंत पेराजे पई से "सेकेंडरी परचेज" के माध्यम से लोटस चॉकलेट की पेड-अप शेयर पूंजी का 77 प्रतिशत अधिग्रहण करने का प्रस्ताव दिया था, जिसके बाद खुली पेशकश की गई थी।

74 करोड़ में हुई डील

77 प्रतिशत अधिग्रहण करने का प्रस्ताव के बाद रिलायंस और लोटस के प्रमोटर के बीच 74 करोड़ रुपये में 51 फीसदी हिस्सेदारी पर डील पूरी हुई। इसके अलावा, रिलायंस ने सेबी अधिग्रहण विनियमों के तहत किए गए खुले प्रस्ताव के अनुसार इक्विटी शेयरों के अधिग्रहण को भी पूरा कर लिया है।

113 रुपये प्रति शेयर पर हुई थी डील

रिलायंस ने ओपन ऑफर पिछले हफ्ते आरसीपीएल की घोषणा के बाद शुरू हुआ था, जिसमें मौजूदा प्रमोटर और प्रमोटर ग्रुप से लोटस की पेड-अप इक्विटी शेयर पूंजी के 51 प्रतिशत शेयरों के अधिग्रहण के लिए 113 रुपये प्रति शेयर की कीमत पर कुल 74 करोड़ रुपये थे।

इसके बाद आरसीपीएल ने सेबी टेकओवर विनियमों के अनुसार लोटस की इक्विटी शेयर पूंजी का अतिरिक्त 26 प्रतिशत हासिल करने के लिए एक सार्वजनिक घोषणा की। आरआरवीएल मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज की सहायक कंपनी है और आरआईएल समूह के तहत सभी खुदरा व्यवसायों की होल्डिंग कंपनी है।

उच्च गुणवत्ता वाले प्रोडक्ट कम कीमत पर देने का लक्ष्य- ईशा अंबानी

रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड की कार्यकारी निदेशक ईशा अंबानी ने पिछले साल लोटस के अधिग्रहण के घोषणा के बाद कहा था कि लोटस में निवेश, उच्च गुणवत्ता वाले, स्थानीय रूप से विकसित दैनिक उपयोग के उत्पादों के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए कंपनी की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है जो सस्ती कीमतों पर सभी तरह के ग्राहकों के लिए सस्ती चीजें दे सके।

 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.