Move to Jagran APP

Metro-Reliance Deal: आज से रिलायंस रिटेल की हुई METRO AG, 2,850 करोड़ रुपये में हुई डील

अंतरराष्ट्रीय खाद्य थोक व्यापारी मेट्रो ने आज दिसंबर 2022 में हुए रिलायंस इंडस्ट्री के साथ डील पूरी कर ली है। डील के बाद रिलायंस रिटेल की देश में मौजूदा स्थिति और मजबूत होगी। फिलहाल मेट्रो इंडिया के स्टोर अपने ही ब्राड़ के अंतर्गत काम करेंगे।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarPublished: Thu, 11 May 2023 06:47 PM (IST)Updated: Thu, 11 May 2023 06:47 PM (IST)
Metro-Reliance Deal: आज से रिलायंस रिटेल की हुई METRO AG, 2,850 करोड़ रुपये में हुई डील
METRO completes Rs 2,850 cr deal with Reliance Retail

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क: जर्मन रिटेलर METRO AG आज से रिलायंस इंडस्ट्री के चेयरमैन मुकेश अंबानी की हो गई। METRO AG ने आज रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (RRVL) के साथ हुए अधिग्रहण की डील को पूरा किया।

loksabha election banner

मेट्रो एजी ने एक बयान में कहा कि इस सौदे में मेट्रो कैश एंड कैरी इंडिया द्वारा संचालित सभी 31 थोक स्टोर और RRVL के लिए संपूर्ण रियल एस्टेट पोर्टफोलियो (6 स्टोर-अधिकृत संपत्ति) शामिल हैं।

फिलहाल METRO ब्रांड के तहत की चलेंगे मेट्रो स्टोर

मेट्रो इंडियान ने कहा कि मेट्रो इंडिया भविष्य में रिलायंस रिटेल के खुदरा नेटवर्क का पूरक होगा और सौदे के अनुसार, सभी METRO इंडिया स्टोर एक सहमत परिवर्तन अवधि के दौरान METRO ब्रांड के तहत काम करना जारी रखेंगे।

मेट्रो के कर्मचारियों के बारे में बोलते हुए मेट्रो इंडिया ने कहा कि मेट्रो कर्मचारियों और मेट्रो ग्राहकों के लिए, फ़िलहाल कोई बड़ा परिवर्तन नहीं होगा सब पहले की तरह ही चलेगा।

2,850 करोड़ रुपये में किया अधिग्रहण

इससे पहले दिसंबर 2022 को METRO और RRVL ने सौदे की घोषणा की थी, जिसके तहत अरबपति मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली फर्म रिलायंस ने 2,850 करोड़ रुपये में भारत में जर्मन फर्म के थोक संचालन का अधिग्रहण करने का एलान किया था।

रिलायंस रिटेल के लिए यह डील भारत में रिलायंस को विशाल खुदरा क्षेत्र में अपनी प्रमुख स्थिति को मजबूत करने में मदद करेगा, जो विश्व स्तर पर सबसे तेजी से बढ़ते बाजारों में से एक है।

RRVL के बारे में जानिए

रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (RRVL) रिलायंस इंडस्ट्रीज के खुदरा परिचालन के लिए होल्डिंग कंपनी है। 31 मार्च 2023 को खत्म हुए वित्त वर्ष में रिलायंस रिटेल का नियमित कारोबार से रेवेन्यू 2.30 लाख करोड़ रुपए था।

भारत में रिलायंस इंडस्ट्री धीरे-धीरे भौगोलिक क्षेत्रों में अपने वितरण नेटवर्क के विस्तार के साथ-साथ उपभोक्ता ब्रांड व्यवसाय में उत्पाद की पेशकश पर ध्यान केंद्रित कर रही है। METRO एक प्रमुख अंतरराष्ट्रीय खाद्य थोक व्यापारी है, जो 30 से अधिक देशों में काम कर रहा है। वित्त वर्ष 2021-22 में मेट्रो ने 29.8 बिलियन यूरो की बिक्री की थी।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.