Move to Jagran APP

Mutual Fund for Senior Citizen: वरिष्ठ नागरिकों के लिए भी सही है म्यूचुअल फंड, जान लें फायदे और नुकसान

वरिष्ठ नागरिकों के लिए इन दिनों म्यूचुअल फंड में निवेश करना अब और आसान हो गया है। अब वो सीधा अपने फोन से ऑनलाइन निवेश कर सकते हैं और निवेश की हुई रकम की निकासी भी पेपरलेस और ऑनलाइन तरीके से ही कर सकते हैं।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarPublished: Tue, 30 May 2023 08:20 PM (IST)Updated: Tue, 30 May 2023 08:43 PM (IST)
Mutual Fund for Senior Citizen: वरिष्ठ नागरिकों के लिए भी सही है म्यूचुअल फंड, जान लें फायदे और नुकसान
Mutual Fund for Senior Citizen advantages and disadvantages

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क: म्यूचुअल फंड, निवेशकों को बाजार में डायरेक्ट निवेश और बाजार की अनिश्चितता के जोखिम से रोकता है और निवेशकों का पैसा विभिन्न एसेट क्लास और कैटेगरी में निवेश कर उनके पोर्टफोलियो में विविधता लाता है।

loksabha election banner

वरिष्ठ नागरिक आम तौर पर जोखिम से संबंधित निवेश योजनाओं में निवेश करने से बचते हैं, क्योंकि वह बाजार के जोखिम नहीं उठाना चाहते। ऐसे में बुजुर्ग अपने निवेश पर मुद्रास्फीति को मात देने वाले रिटर्न के लिए अपनी बचत का एक हिस्सा म्यूचुअल फंड में डाल सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि वरिष्ठ नागरिकों के लिए म्यूचुअल फंड के क्या फायदे और नुकसान हैं।

वरिष्ठ नागरिकों के लिए म्यूचुअल फंड के फायदे

विविधता की सुविधा

म्यूचुअल फंड में निवेश करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप अपने उद्देश्यों के अनुसार एसेट क्लास में विविधता ला सकते हैं। अगर आप वरिष्ठ नागरिक हैं और अगर आपके पोर्टफोलियो में बहुत सारे डेट आधारित विकल्प हैं, तो म्यूचुअल फंड उन्हें विविधता लाने में मदद कर सकता है।

निकासी के लिए लचीले नियम

व्यवस्थित ट्रांसफर व्यवस्था के माध्यम से, म्यूचुअल फंड नियमित निकासी राशियों को स्वचालित करने की सुविधा देता है। वरिष्ठ नागरिकों को म्यूचुअल फंड इसलिए पसंद आते हैं क्योंकि यह कम जोखिम और उच्च रिटर्न देते हैं।

ईएलएसएस में करें निवेश

अगर आपने पुराना टैक्स विल्कप चुना है तो आप ईएलएसएस में निवेश कर टैक्स बचा सकते हैं। आयकर अधिनियम की धारा 80-सी के तहत ऐसा किया जा सकता ह है। 

आसानी से निवेश करने की सुविधा

म्यूचुअल फंड्स में अब कोई भी बड़ी आसानी से निवेश कर सकता है। सब कुछ ऑनलाइन होने के बाद अब आप घर बैठे अपने फोन से इसमें निवेश कर सकते हैं।

वरिष्ठ नागरिकों के लिए म्यूचुअल फंड के नुकसान

म्यूचुअल फंड का चार्ज

म्यूचुअल फंड फीस और व्यय, ओवरऑल रिटर्न को कम कर सकते हैं जो म्यूचुअल फंड के नुकसान में से एक है।

बाजार की अस्थिरता

म्यूचुअल फंड के माध्यम से भले ही आप बाजार में डायरेक्ट निवेश ना करें, लेकिन आपका पैसा तो बाजार में लग ही रहा है, जिसकी वजह से बाजार की अस्थिरता का म्यूचुअल फंड निवेश के परिणामों पर प्रभाव पड़ सकता है।

टैक्स छूट में सुविधा नहीं

वरिष्ठ नागरिकों के लिए म्यूचुअल फंड में निवेश करने से कोई विशेष टैक्स छूट उपलब्ध नहीं है।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.