Move to Jagran APP

वेतनभोगी कर्मचारियों को सरकार ने दी राहत, अवकाश नकदीकरण पर आयकर छूट की सीमा 25 लाख तक बढ़ी

वेतनभोगी कर्मचारियों को सरकार ने राहत देते हए 1 फरवरी को पेश की गई बजट घोषणा के अनुरूप अवकाश नकदीकरण के लिए टैक्स छूट की सीमा बढ़ाकर 25 लाख रुपये करने का फैसला किया है। इससे पहले यह छूट तीन लाख रुपये थी

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarPublished: Thu, 25 May 2023 10:24 PM (IST)Updated: Thu, 25 May 2023 11:05 PM (IST)
Government gave relief to salaried employees, increasing the income tax exemption limit for leave encashment to 25 lakhs

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क: केंद्र सरकार ने आज अपने 1 फरवरी को पेश की गई बजट घोषणा के अनुरूप निजी क्षेत्र के वेतनभोगी कर्मचारियों के लिए सेवानिवृत्ति पर अवकाश नकदीकरण के लिए टैक्स छूट की सीमा बढ़ाकर 25 लाख रुपये करने का फैसला किया है।

loksabha election banner

पहले कितनी थी छूट?

वित्त मंत्रालय के इस फैसले से पहले गैर-सरकारी कर्मचारियों को अवकाश नकदीकरण (लीव इनकैशमेंट) मतलब छुट्टियों के एवज में मिलने वाली नकद राशि पर टैक्स छूट की सीमा तीन लाख रुपये थी। आपको बता दें की यह सीमा साल 2002 में तय की गई थी जब सरकारी क्षेत्र में उच्चतम बेसिक सैलरी 30,000 रुपये प्रति माह ही हुआ करती था।

इस धारा के तहत अब और छूट नहीं

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने आज एक बयान में कहा कि इनकम टैक्स की धारा 10(10AA)(ii) के तहत टैक्स छूट की कुल सीमा 25 लाख रुपये से अधिक नहीं होगी। आपको बता दें की आयकर विभाग का यह नियम निजी कर्मचारियों को नियोक्ता से संबंधित है।

बजट भाषण में हुआ था जिक्र

1 अप्रैल, 2023 से निजी वेतनभोगी कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति या अन्यथा छुट्टी नकदीकरण पर टैक्स छूट की सीमा बढ़ाकर 25 लाख रुपये कर दी गई है। सीबीडीटी ने कहा कि बजट भाषण, 2023 में प्रस्ताव के मुताबिक केंद्र सरकार ने गैर-सरकारी वेतनभोगी कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति या अन्यथा अवकाश नकदीकरण पर कर छूट की सीमा को 01.04.2023 से बढ़ाकर 25 लाख रुपये कर दिया है।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.