Move to Jagran APP

Mutual Fund में इस तरह करें निवेश, कुछ ही वर्षों में तैयार हो जाएगा 1 करोड़ का फंड

Mutual Fund म्यूचुअल फंड में निवेश करना अच्छी आदत है। आप इसमें एसआईपी करके धीरे-धीरे बड़ा फंड एकत्रित कर सकते हैं। इसके बारे में विस्तार से हम अपने आर्टिकल में बताने जा रहे हैं। (जागरण - फाइल फोटो)

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaPublished: Tue, 16 May 2023 05:02 PM (IST)Updated: Tue, 16 May 2023 05:02 PM (IST)
strategy to invest in Mutual Fund for one crore fund

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। आजकल हर कोई स्मॉल सेविंग स्कीम्स में निवेश करके कम समय में अच्छा रिटर्न पाना चाहता है। म्यूचुअल फंड में निवेश करने से पहले निवेशकों को कई बार सोचना पड़ता है, लेकिन यहां किया गया इन्वेस्टमेंट आपको बड़ा प्रॉफिट दे सकता है और आप एक करोड़ की मोटी रकम जमा करके करोड़पति भी बन सकते हैं। एक करोड़ रुपये का फंड तैयार करना आसान नहीं होता है, लेकिन अगर बढ़िया प्लानिंग के साथ इन्वेस्टमेंट किया जाए तो ऐसा करना आसान है। वहीं इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बताएंगे कि कैसे और कितने समय में आप इतना मोटा फंड जमा कर सकेंगे।

loksabha election banner

5paisa के साथ शुरू करें निवेश का सफर, विजिट करें- https://bit.ly/3n7jRhX

शुरुआत करें

इसके लिए आपको केवल 1,000 रुपये महीने की छोटी बचत से शुरुआत करनी होगी। इसे ऐसे समझिए कि अगर किसी म्यूचुअल फंड स्कीम में आपको 10% का रिटर्न मिलता है, तो हर साल आपको 15% निवेश की रकम बढ़ाना होगा। इस तरह से 30 साल में आपके पास करीब 1.30 करोड़ रुपये का शानदार फंड तैयार हो जाएगा। हर साल 15% का निवेश बढ़ाने यह मतलब है कि पहले साल अगर आप 1000 रुपये से निवेश की शुरुआत करते हैं तो अगले साल से 1150 रुपये का निवेश हर माह करना होगा। इस तरह से इसके अगले साल भी ऐसे ही 15% बढ़ाते हुए निवेश जारी रखना होगा।

वहीं, अगर म्यूचुअल फंड स्कीम में आपको 12% की दर से सालाना रिटर्न मिलता है तो आपको सिर्फ 12% सालाना निवेश में इजाफा करना होगा। इस तरह से सही उम्र में थोड़ा-थोड़ा पैसा जमा करके आप अपने रिटायरमेंट तक बड़ा फंड तैयार कर पाएंगे।

लंबे अवधि में मिलता है फायदा

इस तरह का निवेश प्लान बच्चों के लिए या अपने रिटायरमेंट के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। आने वाले समय में यह मामूली सी रकम आपको बड़ा प्रॉफिट देती है और आपको अपने फ्यूचर की आर्थिक जरूरतों को लेकर फिक्र भी नहीं करनी पडे़गी।

अगर आप भी बाजार में निवेश करना चाहते हैं, तो 5paisa एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां इन्वेस्टिंग न तो सिर्फ ईजी पर रिवॉर्डिंग भी है। DJ2100 - Coupon Code के साथ बनाइये अपना Demat Account 5paisa.com पर और पाएं ऑफर्स का लाभ। अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें- https://bit.ly/3b1BKeX

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.