Move to Jagran APP

SBI, ICICI Bank समेत ये 24 शेयर में निवेश कर लें बाजार में एंट्री, जानिए किस स्‍टॉम में कितना है दम

Diwali Muhurat trading 2021 बाजार में दीपावली से पहले धनतेरस की सकारात्मक शुरुआत हुई और महामारी के चलते लागू प्रतिबंधों में ढील के साथ मांग में तेजी देखने को मिली। धनतेरस के मौके पर सोना और चांदी की खरीदारी भी तेज है।

By Ashish DeepEdited By: Published: Tue, 02 Nov 2021 03:40 PM (IST)Updated: Thu, 04 Nov 2021 11:13 AM (IST)
इस बीच शेयर मार्केट भी पॉजिटिव ट्रेंड में है।

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। Diwali Muhurat trading 2021 : बाजार में दीपावली से पहले धनतेरस की सकारात्मक शुरुआत हुई और महामारी के चलते लागू प्रतिबंधों में ढील के साथ मांग में तेजी देखने को मिली। धनतेरस के मौके पर सोना और चांदी की खरीदारी भी तेज है। इस बीच शेयर मार्केट भी पॉजिटिव ट्रेंड में है। हालांकि मंगलवार को अच्‍छी शुरुआत के बाद मार्केट बंद होने से पहले शेयर बाजार में थोड़ी कमजोरी रही। लेकिन ब्रोकरेज हाउसेज का कहना है कि दिवाली के मौके पर कोई भी नया निवेश शुभ माना जाता है और यह सही समय भी अपना पोर्टफोलियो मजबूत करने का।

loksabha election banner

कब है मुहूर्त ट्रेडिंग

4 नवंबर को दिवाली के दिन शेयर बाजार में शाम सवा 6 बजे से सवा 7 बजे के बीच मुहूर्त ट्रेडिंग (one-hour special 'Muhurat' trading session) होगी। इस दौरान निवेश शुभ माना जाता है। हिन्‍दू कैलैंडर के मुताबिक उस दिन संवत 2078 शुरू होगा। इस दौरान बाजार में निवेश से सुख और समृद्धि आती है। ऐसी हिन्‍दू मान्‍यता है।

ब्रोकरेज हाउस की राय

ब्रोकरेज हाउस SMC Global ने दिवाली मूहुर्त 2021 (Diwali Muhurat Trading) के लिए 9 ऐसे स्‍टॉक सुझाए हैं जो निवेशकों के पोर्टफोलियो को मजबूत कर सकते हैं। इनमें बैंकिंग, कंस्‍ट्रक्‍शन, टेक कंपनियों के शेयर शामिल हैं। ब्रोरेज हाउस का कहना है कि देश की आर्थिक तरक्‍की के चार पहिए यानि निजी उपभोग, सरकारी खर्च, निजी निवेश और एक्‍सपोर्ट आने वाले समय में तेजी पकड़ेंगे।

SMC Global के मुताबिक कारोबारी गतिविधियां बढ़ रही हैं। स्‍टॉक मार्केट के साथ नई कंपनियां IPO ला रही हैं। उन्‍हें अच्‍छा रिस्‍पांस भी मिल रहा है। Sensex-Nifty नई ऊंचाई पर हैं। IPO का बाजार अगले दो साल मजबूत रहने वाला है। ऐसे में निवेशकों को क्‍वालिटी स्‍टॉक चुनना चाहिए। और यही सही मौका है।

इन शेयरों में करें निवेश

इनमें ICICI Bank, SBI, Larsen & Toubro, DLF, Endurance Tech, Prestige Estates, Welspun India, KEC Intl और Philips Carbon शामिल हैं।

SMC Global के शेयर

वहीं Motilal Oswal Phygital ने भी फाइनेंशियल मार्केट के पॉजिटिव ट्रेंड पर अपनी रिपोर्ट साझा की है। ब्रोकरेज हाउस के मुताबिक Samvat 2078 भी संवत 2077 की तरह शुभ-शुभ बीतेगा। संवत 2077 में शेयर बाजार ने नई ऊंचाइयों को छुआ। फरवरी से अक्‍टूबर 2021 के बीच मार्केट 15 हजार से 18 हजार पर चला गया।

ब्रोकरेज हाउस के मुताबिक संवत 2078 में Large Cap शेयर अच्‍छा ट्रेंड दिखाएंगे। 6 से 12 महीने में टूरिज्‍म सेक्‍टर के शेयर भी बूम पर होंगे। Realty Sector में भी तेजी आएगी। मिड कैप शेयरों पर भी नजर रखने की जरूरत है। ब्रोकरेज हाउस ने 15 ऐसे शेयर सुझाए हैं, जिनमें लंबी अवधि के लिए निवेश किया जा सकता है।

Motilal Oswal Phygital के शेयर

(शेयर मार्केट में निवेश से पहले अपने वित्‍तीय सलाहकार की राय जरूर लें। Jagran.com किसी वित्‍तीय घाटे के लिए जिम्‍मेदार नहीं होगा।)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.