Move to Jagran APP

चुनाव में वोट देने की कर रहे हैं तैयारी, जानिए Voter ID कार्ड के लिए कैसे करें अप्लाई़

मतदान करना सभी नागरिक का अधिकार होता है। जैसे की कोई व्यक्ति 18 साल का हो जाता है उसे यह अधिकार मिल जाता है कि वह मतदान दें। मतदान देनें के लिए वोटर आईडी कार्ड का होना बहुत जरूरी होता है। अगले महीने कई राज्यों में चुनाव होने वाले हैं। ऐसे में अगर अभी तक आपके पास वोटर आईडी- कार्ड नहीं है तो आप ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariPublished: Sat, 25 Nov 2023 06:18 PM (IST)Updated: Sat, 25 Nov 2023 06:18 PM (IST)
Election में देना चाहता हैं वोट (जागरण-ग्राफिक्स)

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। देश में चुनावी माहौल बन गया है। इस महीने में कई राज्यों में विधानसभा चुनव होने वाले हैं। चुनाव में मतदान या वोट देना देश के सभी नागरिकों का मौलिक अधिकार होता है। वोट देने के लिए वोटर आईडी कार्ड होना बहुत जरूरी है। अगर आप भी 18 साल के हो गए हैं तो आपको वोटर आईडी-कार्ड (Voter ID Card) के लिए अप्लाई कर देना चाहिए।

loksabha election banner

आप ऑनलाइन आसानी से वोटर आईडी-कार्ड के लिए आवेदन दे सकते हैं। इसके अलावा आप ऑफलाइन भी कार्यालय में जाकर वोटर आईडी कार्ड के लिए आवेदन दे सकते हैं। आपको बता दें कि ऑनलाइन अप्लाई करने का प्रोसेस काफी आसान है। इसमें आप ऑनलाइन आवेदन करते हैं और वोटर आईडी-कार्ड तैयार होकर आपके घर पर आ जाता है। ऐसे में आपको वोटर आई-डी कार्ड के लिए कहीं भाग-दौड़ करने की जरूरत नहीं है।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें

वोटर आईडी-कार्ड का इस्तेमाल वोट देने के अलावा कई और जगह पर भी होता है। कई सरकारी कामों में इसकी जरूरत पड़ती है। यह हमारे पहचान पत्र के रूप में काम करता है।

यह भी पढ़ें- Booking Coach in Train: एक सीट के साथ ही पूरा कोच भी हो सकता है बुक, जानिए कोच बुकिंग के लिए रेलवे के नियम

कैसे करें वोटर आईडी कार्ड के लिए अप्लाई

  • आपको सबसे पहले चुनाव आयोग (Election Commission) की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • इसके बाद आपको वेबसाइट के होमपेज पर सेवा मतदाता पोर्टल (National Voters Services Portal) पर क्लिक करना है।
  • अब आप नए मतदाता के रूप में पंजीकृत करें (Registration of New Voter) को सेलेक्ट करें।
  • यहां आपको फॉर्म-6 डाउनलोड करना होगा।
  • फॉर्म-6 में आपको अपनी जानकारी भरनी होगी और सबमिट करना होगा।
  • इसके बाद आपके ई-मेल आईडी पर एक लिंक आएगा। आप इस ई-मेल आईडी पर आए लिंक की मदद से आसानी से अपने एप्लीकेशन स्टेटस को चेक कर सकते हैं।
  • लगभग 1 हफ्ते में आपके घर पर वोटर आईडी-कार्ड आ जाएगा।

यह भी पढ़ें- अभी-अभी घर में गूंजी हैं किलकारियां, Health Insurance लेने का है प्लान तो इन बातों का रखें ध्यान

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.