Move to Jagran APP

हर दिन सिर्फ 100 रुपये की बचत अगले 30 साल में आपको बना देगा करोड़पति, समझिए Mutual Fund में SIP का हिसाब-किताब

म्यूचुअल फंड निवेशकों के लिए पसंदीदा निवेश विकल्पों में से एक है। हमारे देश में लगभग सभी मध्यमवर्गीय परिवार और यहां तक ​​कि युवा भी म्यूचुअल फंड में छोटी लेकिन स्थिर राशि निवेश करते हैं। चलिए आपको बताते हैं कि कैसे आप हर दिन 100 रुपये बचा कर 30 साल में करोड़पति बन सकते हैं। यहां आपको कंपाउंडिग का जबरदस्त फायदा मिलता है।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarPublished: Wed, 06 Sep 2023 08:00 PM (IST)Updated: Wed, 06 Sep 2023 08:36 PM (IST)
3000 रुपयों को आपको हर महीने 30 साल तक के निवेश करना है।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क: बाजार में जारी तेजी के बीच जहां एक तरफ निवेशक अपनी संपत्ति को दिन दोगुनी और रात चौगुनी बढ़ा रहे हैं तो वहीं अगर आप भी अपनी संपत्ति को बढ़ाने का सोच रहे हैं तो ऐसे में यह आर्टिकल आपके बड़े काम आएगी।

आज हम आपको म्यूचुअल फंड और उससे जुड़ी एसआईपी का हिसाब-किताब समझाने जा रहे हैं। आजकल निवेश करना काफी आसान है। लोग आसानी से पैसे से पैसा बना रहे हैं। बस जरूरत है तो सही गाइडलाइन और समझ की। जब बात पैसों की आती है तो जैसे हम बिना सोचे समझे खर्च नहीं करते ठीक वैसे ही आपको बिना सोचे या दूसरे के कहने पर निवेश नहीं करना चाहिए।

म्यूचुअल फंड निवेशकों के लिए निवेश के पसंदीदा विकल्पों में से एक है। लगभग हर मध्यम वर्ग परिवार और यहां तक की हमारे देश का यूथ, म्यूचुअल फंड में थोड़ा ही सही लेकिन निवेश जरूर करता है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे की आपकी हर दिन की 100 रुपये की बचत कैसे आपको 30 साल में करोड़पति बना देगी।

हर दिन बचाने होंगे 100 रुपये

वैसे तो बाजार में ढेर सारे म्यूचुअल फंड के विकल्प है लेकिन आपको उस म्यूचुअल फंड की तालाश करनी चाहिए जो आपको कम से कम 12 प्रतिशत का रिटर्न दे। करोड़पति बनने के लिए आपको आज से हर दिन 100 रुपये बचाने होंगे। अगर आप प्रतिदिन सिर्फ 100 रुपये बचाते हैं तो इस हिसाब से आपके पास एक महीने में निवेश करने के लिए महीने में 3 हजार रुपये हो जाएंगे।

इन्हीं 3000 रुपयों को आपको हर महीने 30 साल तक के निवेश करना है। और उम्मीद करनी है की आपका म्यूचुअल फंड आपको हर साल 12 प्रतिशत का रिटर्न दे। अगर आप नियमति रूप से धैर्य और अनुशासन के साथ अगले 30 वर्षों तक निवेश करेंगे तो आपको करोड़पति बनने से कोई नहीं रोक सकता।

समझिए गणित

आप इन 30 साल में कुल 1,080,000 रुपये निवेश करेंगे और फिर इस पर हर साल का 12 प्रतिशत का इंटरेस्ट जोड़ कर आपके पास 30 साल के बाद 10,589,741 रुपये हो जाएंगे। यानी आपकी संपत्ति 9,509,741 रुपये बढ़ जाएगी।

28 साल में भी बन सकते हैं करोड़पति

जी हां, बिल्कुल आप 28 साल में ही करोड़पति बन सकते हैं बशर्ते आपका म्यूचुअल फंड आपको 13 प्रतिशत का रिटर्न दे। इस रिटर्न के हिसाब से आपकी संपत्ति 28 साल के बाद 10,176,162 रुपये होगी।

म्यूचुअल फंड पर कितना मिलता है रिटर्न?

ज्यादातर विशेषज्ञों के मुताबिक एसआईपी के जरिए आप औसतन 12 प्रतिशत तक का ब्याज पा सकते हैं और कभी-कभी यह ब्याज दर बाजार के रही तेजी के कारण 15 और 20 फीसदी तक भी पहुंच सकती है या मंदी के कारण कम भी हो सकती है।

आपको ब्याज संचय से लाभ होता है, और आप एसआईपी से आसानी से अपनी संपत्ति को बढ़ा सकते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार आप जितने लंबे समय तक एसआईपी के जरिए निवेश करेंगें आपका लाभ उतना ही अधिक होगा।

क्या होता है म्यूचुअल फंड?

म्यूचुअल फंड एक ऐसी कंपनी है जो कई निवेशकों से पैसा इकट्ठा करती है और उस पैसे को स्टॉक, बॉन्ड और शॉर्ट टर्म डेट जैसी प्रतिभूतियों में निवेश करती है।

म्यूचुअल फंड की संयुक्त होल्डिंग्स को इसके पोर्टफोलियो के रूप में जाना जाता है। जिन कंपनियों को म्यूचुअल फंड स्थापित करने के लिए मंजूरी मिलती हैं, वे एसेट मैनेजमेंट कंपनियां (एएमसी) या फंड हाउस बनाती हैं, जो निवेशकों से पैसा इकट्ठा करती हैं, म्यूचुअल फंड का विपणन करती हैं, निवेश का प्रबंधन करती हैं और निवेशकों के लेनदेन को सक्षम बनाती हैं।

Disclaimer: (ये जानकारी प्राप्त सूचनाओं पर आधारित है कृपया निवेश करने से पहले विशेषज्ञों की राय जरूर लें और अपने जोखिम पर ही निवेश करें।)

 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.