नई दिल्ली, पीटीआइ। इस सप्ताह भारतीय शेयर बाजारों का हाल वृहद आर्थिक आंकड़ों, वैश्विक रुख और कंपनियों के तिमाही परिणामों पर आधारित रहेगा। शेयर बाजार में निवेश करने वाले निवेशकों की निगाह इस सप्ताह में कोरोना वायरस महामारी से जुड़े घटनाक्रमों और संक्रमण के मामलों में बढ़ोत्तरी पर भी रहेगी। इस तरह इस हफ्ते में घरेलू शेयर बाजार में उतार चढ़ाव देखने को मिलेगा।

यह भी पढ़ें: Stock Market Tips शेयर बाजार में निवेश के लिए गिरने, संभलने और सीखने का कोई विकल्प नहीं

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के रिटेल रिसर्च प्रमुख सिद्धार्थ खेमका ने कहा, ‘यूएस और चीन के बीच बढ़ते तनाव व कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में तेजी के कारण बाजार में अनिश्चितता बढ़ रही है। वहीं अगर कोरोना वैक्सीन को लेकर कोई सकारात्मक खबर आती है, तो बाजार से अनिश्चितता कम होगी। इस तरह यह कहा जा सकता है अगले हफ्ते शेयर बाजारों में उतार-चढ़ाव रहेगा। कंपनियों के तिमाही परिणामों का समय होने के कारण कुछ शेयरों में गतिविधियां देखने को मिलेंगी।’

यह भी पढ़ें:  Share Market Tips बंपर रिटर्न चाहिए तो स्टॉक सिलेक्शन के जरिए खोजने होंगे छुपे हुए हीरे

पिछले सप्ताह रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समीक्षा के बाद अब सभी की निगाहें मुद्रास्फीति और औद्योगिक उत्पादन के आंकड़ों पर हैं। रिजर्व बैंक ने समीक्षा में रेपो दर में बदलाव नहीं किया है।

पिछले सप्ताह भारतीय रिज़र्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति ने कुछ घोषणाएं की थीं। आरबीआई ने रेपो रेट में कोई परिवर्तन नहीं करने का निर्णय लिया था। अब निवेशक महंगाई और औद्योगिक उत्पादन के आंकड़ों की प्रतिक्षा कर रहे हैं। आरबीआई ने कहा है कि मौजूदा वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में महंगाई उच्च स्तर पर रह सकती है और यह दूसरी छमाही से यह नीचे आनी शुरू होगी।

रेलिगेयर ब्रोकिंग के उपाध्यक्ष (रिसर्च) अजित मिश्रा ने कहा, 'आने वाले दिनों में वैश्विक रुख और कंपनियों के तिमाही परिणाम बाजार की दिशा तय करेंगे। निवेशक औद्योगिक उत्पादन व उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति जैसे वृहद आर्थिक आंकड़ों, वैक्सीन के ट्रायल से जुड़ी खबरों और कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों पर भी निगाह रखेंगे।’

यह भी पढ़ें: Gold Loan में जोखिम बढ़ने से चिंतित हैं कर्जदाता, आरबीआई की नई घोषणा ने बढ़ाई मुसीबत

इस हफ्ते बैंक ऑफ बड़ौदा, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, बीपीसीएल, हीरो मोटोकॉर्प, एमआरएफ और एनटीपीसी के तिमाही परिणाम आने वाले हैं। गौरतलब है कि पिछले सप्ताह बीएसई का 30 शेयरों वाला सूचकांक सेंसेक्स 1.15 फीसद यानी 433.68 अंक लाभ में रहा था और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का सूचकांक निफ्टी में 1.26 फीसद या 140.60 अंक की बढ़त रही थी।

Posted By: Pawan Jayaswal

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस