Move to Jagran APP

Gold Loan में जोखिम बढ़ने से चिंतित हैं कर्जदाता, आरबीआई की नई घोषणा ने बढ़ाई मुसीबत

Gold Loans एचडीएफसी सिक्युरिटीज के अनुसार शुक्रवार को दिल्ली में सोना 57008 रुपये प्रति 10 ग्राम के रिकॉर्ड उच्चतम स्तर पर था। PC Pexels.com

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Sat, 08 Aug 2020 04:58 PM (IST)Updated: Sun, 09 Aug 2020 01:25 PM (IST)
Gold Loan में जोखिम बढ़ने से चिंतित हैं कर्जदाता, आरबीआई की नई घोषणा ने बढ़ाई मुसीबत
Gold Loan में जोखिम बढ़ने से चिंतित हैं कर्जदाता, आरबीआई की नई घोषणा ने बढ़ाई मुसीबत

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। भारतीय रिज़र्व बैंक ने गुरुवार को अपनी मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक में आम आदमी को बड़ी राहत प्रदान की थी। केंद्रीय बैंक ने कर्ज और सोने के मूल्य का अनुपात (LTV) को बढ़ाकर 90 फीसद करने की घोषणा की। यह पहले 75 फीसद था। इसका मतलब है कि अब एक लाख रुपये की कीमत का सोना गिरवी रखने पर 75 हजार की बजाय 90 हजार रुपये तक का कर्ज लिया जा सकता है। जरूरतमंद लोग आरबीआई के इस कदम से सोने पर अधिक लोन ले सकेंगे। हालांकि, इससे कर्जदाताओं की मुसीबत बढ़ गई है।

loksabha election banner

आरबीआई ने कहा, 'परिवारों, उद्यमियों और छोटे कारोबारियों पर कोरोना का असर कम करने के लिए सोने के गहने व जेवरात पर एलटीवी का अनुपात 75 से बढ़ाकर 90 फीसद करने का फैसला लिया गया है। यह 31 मार्च 2021 तक लागू रहेगा। एक अप्रैल 2021 से फिर से 85 फीसद एलटीवी लागू हो जाएगा।'

एलटीवी बढ़ने से कर्जदाता चिंतित

इंडस्ट्री से जुडे़ लोगों का कहना है कि केंद्रीय बैंक की अनुमति के बावजूद बैंक सोने पर अधिक राशि का लोन नहीं दे सकते, क्योंकि अगर सोने के दाम गिरते हैं और कर्ज लेने वाला डिफॉल्ट हो जाता है, तो वे लोन रिकवर नहीं कर पाएंगे। कर्जदातों की चिंता का सबसे बड़ा कारण सोने की कीमतों के उच्च स्तर पर होना है। कीमत में गिरावट आने पर कर्जदाता के पास गिरवी रखे गए सोने का मूल्य लोन की राशि से कम हो सकता है। एचडीएफसी सिक्युरिटीज के अनुसार, शुक्रवार को दिल्ली में सोना 57,008 रुपये प्रति 10 ग्राम के रिकॉर्ड उच्चतम स्तर पर था।

सोने की कीमत की 90 फीसद राशि का लोन मंजूर होना मुश्किल

सोने की कीमत में एक जनवरी से लेकर सात अगस्त के बीच 43 फीसद का उछाल आया है। इसके चलते ग्राहक अब सोने पर काफी अधिक राशि का लोन ले सकते हैं। आरबीआई द्वारा एलटीवी बढ़ाने से यह राशि और बढ़ गई है। इंडस्ट्री से जुड़े लोगों का कहना है कि बैंकों द्वारा ग्राहकों को सोने की कीमत के 80 फीसद से अधिक राशि का लोन देने की संभावना नहीं है। आरबीआई की नई अनुमति के अनुसार, अगर कर्जदाता सोने की कीमत की 90 फीसद राशि का लोन मंजूर करेगा तो उसके पास सिर्फ 10 फीसद मार्जिन बचेगा, जो सोने की कीमतों में अस्थिरता के इस समय में काफी कम है।

पांच महीने में दोगुना हुआ सोने पर मिलने वाला लोन

सोने पर मिलने वाला लोन पांच महीने में ही दोगुना हो गया है। मार्च महीने में 100 ग्राम सोने पर अधिकतम 2,65,500 रुपये कर्ज मिल सकता था। उस समय सोने का भाव 35,400 रुपये प्रति 10 ग्राम था। वहीं, अब 100 ग्राम सोने पर 5 लाख रुपये से अधिक का लोन लिया जा सकता है।

यहां इतना मिल रहा गोल्ड लोन पर ब्याज

गोल्ड लोन पर देश का सबसे बड़ा बैंक एसबीआई 7.50 फीसद ब्याज दे रहा है। इसके अलावा पंजाब नेशनल बैंक 8.6-8.85 फीसद, मणप्पुरम 12-29 फीसद, बीओबी 9-9.75 फीसद और मुथुट फाइनेंस 27 फीसद तक ब्याज दे रहा है।

यह भी पढ़ें: PM Kisan जानिए किन लोगों को नहीं मिलेगा पीएम किसान सम्मान निधि योजना का फायदा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.