Move to Jagran APP

PM Kisan Yojana की 15वीं किस्त नहीं मिली तो इन हेल्पलाइन नंबर पर करें संपर्क, तुरंत खाते में आएगा पैसा

देशभर के किसानों को पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त का पैसा मिलने लगा है। अगर आपके अकाउंट में अबतक पैसा ट्रांसफर नहीं हुआ है तो आपको तुरंत हेल्पलाइन पर शिकायत करनी चाहिए। यहां हम आको सरकार की ओर से जारी ऑफिशियल हेल्पलाइन नंबर के बारे में जानकारी दे रहे हैं। किसान सोमवार से शुक्रवार तक शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

By Subhash GariyaEdited By: Subhash GariyaPublished: Thu, 14 Dec 2023 01:35 PM (IST)Updated: Thu, 14 Dec 2023 01:35 PM (IST)
पीएम किसान योजना का पैसा नहीं मिला तो हेल्पलाइन नंबर पर करें शिकायत

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त बैंक अकाउंट में आने लगी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले महीने नवंबर में इसकी शुरूआत की थी। अगर आपको अब तक 15वीं किस्ता का पैसा नहीं मिला है तो आपको पीएम किसान की हेल्पलाइन में कॉल कर स्टेटस पता करना होगा। यहां हम आपको इसके बारे में डिटेल में जानकारी दे रहे हैं। 

loksabha election banner

पीएम किसान योजना के लिए कैसे करें शिकायत

अगर आपके अकाउंट में अब तक पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त का पैसा जमा नहीं हुआ है तो आप पीएम किसान हेल्पडेस्क पर शिकायत कर सकते हैं। सरकार की ओर से किसानों की समस्या के निदान के लिए टेलीफोन नंबर 012-243-0606 और 155261 जारी किए हैं। इसके साथ ही किसान टोल फ्री नंबर 18001155266 पर कॉल करके शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। किसान सोमवार से शुक्रवार तक अपनी शिकायत कर सकते हैं।

टेलीफोन कॉल में शिकायत के साथ किसान चाहें तो ईमेल के जरिए शिकायत कर सकते हैं। किसानों को अपनी शिकायत pmkisan-ict@gov.in. और pmkisan-funds@gov.in पर मेल करनी होंगी। इसके साथ ही किसान ऑनलाइन भी ऑफिशियल पोर्टल पर शिकायत करवा सकते हैं। इसके लिए https://pmkisan.gov.in/Grievance.aspx लिंक पर क्लिक करना होगा।

यह भी पढ़ें: Indian Railways: चाहे कितनी ही लंबी वेटिंग क्यों न हो इमरजेंसी कोटा से मिलेगी कन्फर्म टिकट, यहां जानिए क्या है तरीका

पीएम किसान योजना की लाभार्थी लिस्ट कैसे चेक करें

स्टेप 1 - ऑफिशियल लिस्ट के लिए आपको pmkisan.gov.in पोर्टल पर जाना होगा।

स्टेप 2 - वेबसाइट पर आपको'किसान कॉर्नर' ऑप्शन के अंदर 'बेनेफिशियरी लिस्ट' पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 3 - अगले पेज में आपको जिला, तहसील, ब्लॉक, गांव दर्ज करके और'रिपोर्ट प्राप्त करें' बटन पर क्लिक करें।

स्टेप 4 -  इसके बाद आपकी स्क्रीन पर बेनेफिशियरी लिस्ट दिखने लगेगी, जिसमें आप अपना नाम चेंज कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: फिर बढ़ी CNG की कीमत, तीन हफ्तों में दूसरी बार हुई बढ़ोतरी; चेक करें लेटेस्ट रेट्स

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.