Move to Jagran APP

DGCA ने Air India पर लगाया 1.10 करोड़ रुपये का जुर्माना, जानिये क्या है वजह

देश की घरेलू एयरलाइन एयरलाइन एयर इंडिया (Air India) पर डीजीसीए (DGCA) द्वारा सख्त कदम उठाया गया। डीजीसीए ने एयर इंडिया पर 1.10 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। एयरलाइन पर लंबी दूरी के महत्वपूर्ण मार्गों पर फ्लाइट पर सुरक्षा उल्लंघन के आरोप लगाए गए हैं। इसके बाद डीजीसीए ने कार्रवाई शुरू कर दी। इस रिपोर्ट में विस्तार से जानते हैं।

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariPublished: Wed, 24 Jan 2024 01:12 PM (IST)Updated: Wed, 24 Jan 2024 01:12 PM (IST)
DGCA ने Air India पर लगाया 1.10 करोड़ रुपये का जुर्माना

बिजनेस डेस्क,नई दिल्ली। डीजीसीए (DGCA) ने एयर इंडिय (Air India) एयरलाइन पर सख्त कदम उठाया है। सिविल एविएशन मंत्रालय ने एयर इंडिया पर 1.10 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। दरअसल, एयरलाइन पर संचालित उड़ानों में सुरक्षा उल्लंघन के आरोप के बाद यह जुर्माना लगाया गया। इसका मतलब है कि सुरक्षा संबंधी उल्लंघनों की वजह से यह जुर्माना लगाया गया।

loksabha election banner
— ANI (@ANI) January 24, 2024

डीजीसीए द्वारा जारी बयान के अनुसार कुछ दिन पहले नियामक ने एयरलाइन कर्मचारी से स्वैच्छिक रिपोर्ट लेने के बाद जांच की। इस जांच के बाद एयरलाइन पर संचालित उड़ानों में सुरक्षा उल्लंघन के आरोप के बाद यह जुर्माना लगाया गया था। अह डीजीसीए इसको लेकर कार्रवाई कर रहा है।

यह भी पढ़ें- Pradhanmantri Suryoday Yojana: PM Modi ने किया नई योजना का एलान, आवदेन से लेकर पात्रता तक की जाने सारी जानकारी

एयर इंडिया को मिला कारण बताओ नोटिस

डीजीसीए ने कहा कि एयरलाइन द्वारा गैर-अनुपालन का पता चलता है। इस अनुपालन के बाद एयर इंडिया को कारण बताओ नोटिस मिला है। सिक्योरिटी रिपोर्ट एयर इंडिया के संचालित विमान से संबंधित है।

डीजीसीए ने अपने बयान में कहा कि दरअसल, विमानों का परिचालन नियामक/ओईएम प्रदर्शन सीमाओं के अनुरूप नहीं था। इस वजह से एयरलाइन पर 1.10 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया।

यह भी पढ़ें- IPO Allotment: हर किसी को क्यों नहीं मिलता है आईपीओ के स्टॉक, जानिए किन नियमों को फॉलो करके होता है शेयर अलॉटमेंट

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.