Move to Jagran APP

Bihar News: पटना में गंगा और सोन के साथ इन नदियों के नए घाटों की होगी नीलामी, 10 अप्रैल तक भर सकेंगे निविदा प्रपत्र

Sand Mining in Bihar बिहार में बालू की किल्लत को दूर करने के लिए सरकार पटना में गंगा और सोन नदी के साथ पुनपुन और दरधा नदी के किनारे के घाटों को नीलाम करेगी। विभाग ने इस संबंध में निविदा की प्रक्रिया शुरू कर दी है। विभाग के मुताबिक पटना में विभिन्न नदियों के 150 से अधिक घाटों के लिए निविदा की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

By Sunil Raj Edited By: Mohit Tripathi Published: Thu, 21 Mar 2024 03:19 PM (IST)Updated: Thu, 21 Mar 2024 03:19 PM (IST)
Bihar News: पटना में गंगा और सोन के साथ इन नदियों के नए घाटों की होगी नीलामी, 10 अप्रैल तक भर सकेंगे निविदा प्रपत्र
पटना में गंगा और सोन समेत अन्य नदियों के नए घाटों की होगी नीलामी। (सांकेतिक फोटो)

राज्य ब्यूरो, पटना। बिहार में बालू की किल्लत दूर करने के लिए सरकार पटना जिले में गंगा और सोन नदी के अलावा पुनपुन और दरधा नदी किनारे के घाटों को नीलाम करेगी। खान एवं भू-तत्व विभाग ने निविदा की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

loksabha election banner

विभाग के अनुसार, पटना में विभिन्न नदियों के 150 से अधिक घाटों के लिए निविदा की प्रक्रिया प्रारंभ की गई है। निविदाकर्ता 10 अप्रैल तक निविदा प्रपत्र भर सकेंगे। संबंधित घाटों के लिए जिला सर्वे रिपोर्ट पर अनुमोदन मिल चुका है।

खान एवं भू-तत्व विभाग से मिली जानकारी के अनुसार राज्य में इस वर्ष अब तक 35 जिलों के 276 बालूघाटों की नीलामी की गई है। साथ ही 264 बालूघाटों की जिला सर्वे रिपोर्ट को स्वीकृति दी गई। इसके बावजूद अब तक 92 घाटों से ही बालू खनन हो रहा है। इसमें पटना, भोजपुर, रोहतास, औरंगाबाद, सारण और कैमूर जिले प्रमुख हैं जहां बहुतायत में खनन हो रहा है। जबकि 50 बालूघाटों से बालू खनन शुरू कराने की प्रक्रिया जारी है।

अवैध बालू लदा ट्रैक्टर ने छात्र को रौंदा, घटना स्थल पर हुई मौत

गय जिले के फतेहपुर में पांचवी कक्षा का 10 वर्षीय छात्र की साइकिल चलाकर घर से विद्यालय जाने के क्रम में बुधवार की सुबह सवा नौ बजे अवैध बालू लदा ट्रैक्टर के चपेट में आने से मौत हो गई। मौके पर ट्रैक्टर चालक क्रूरता का परिचय देते हुए छात्र को रौंदते हुए भाग निकला।

लोग घटना स्थल पर चिल्लाते रह गये... चक्के के नीचे बच्चा है, लेकिन चालक किसी की एक नहीं सुना। स्थानीय ग्रामीण पकड़ने एवं रोकने का जब तक प्रयास करता उससे पहले चालक तेज गति में भाग गया।

छात्र जगरनाथपुर पंचायत के श्रीरामपुर निवासी सुनील यादव का 10 वर्षीय छोटा पुत्र चिक्कू कुमार रहने वाला है। वह मध्य विद्यालय करियादपुर में पांचवी कक्षा का छात्र था।

स्थानीय लोगो ने बताया कि पश्चिम दिशा की ओर से अवैध बालू लदा ट्रैकर तेज गति से करियादपुर की ओर जा रहा था। उसी वक्त ट्रैक्टर छात्र को रौंदते हुए भाग निकला।

घटना को देखकर स्थानीय लोग जुटकर छात्र को प्राथमिक उपचार के लिए चिकित्सक के पास ले गया। घायल को देखकर चिकित्सक ने मृत घोषित कर दिया।

छात्र की पहचान होने पर स्वजन एवं थाना को सूचना दिया गया। मौके पर पुलिस पहुंचकर घटना की जानकारी स्थानीय लोग एवं स्वजन से लिए।

धक्का मारने वाला ट्रैक्टर का पता लगते ही ग्रामीण एवं पुलिस ढूंढने निकल गया। घटना को लेकर सड़क पर शव के साथ स्वजन एवं आक्रोशित ग्रामीण दो बजे दिन तक डटा रहा।

ट्रैक्टर चालक एवं बालू ढुलाई के प्रति करवाई किये जाने के आश्वासन के बाद स्वजन माने और जाम को हटाकर शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया। घटना स्थल पर लगभग छह घंटा तक शव को लेकर सड़क जाम रहा।

स्थिति को नियंत्रण में करने के लिए इंस्पेक्टर नागेश्वर प्रसाद यादव, टनकुप्पा थानाध्यक्ष प्रदीप कुमार अपने पुलिस बल के साथ लगे रहे।

स्थानीय ग्रामीणों ने बताया कि सड़क से प्रतिदिन तेज गति में अवैध बालू की ढुलाई करने वाला ट्रैक्टर तेज गति से आता जाता है। थानाध्यक्ष प्रशांत कुमार ने बताया कि टेसवार जंगल से ट्रैक्टर को जब्त कर लिया गया है।

यह भी पढ़ें: Tej Pratap Yadav: 'जब हम और हमारे छोटे भाई तेजस्वी ...', तेज प्रताप यादव ने नीतीश कुमार को दिखाया आईना

बिहार में इंटरमीडिएट के छात्र-छात्राओं का जदयू कार्यालय के बाहर प्रदर्शन, नीतीश सरकार के इस फैसले से हैं नाराज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.