Move to Jagran APP

बिहार में इंटरमीडिएट के छात्र-छात्राओं का जदयू कार्यालय के बाहर प्रदर्शन, नीतीश सरकार के इस फैसले से हैं नाराज

Intermediate Students Protest In Patna बिहार की राजधानी पटना में प्रदेश सरकार के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन शुरू कर दिया है। इंटरमीडिएट के छात्र-छात्राएं जदयू कार्यालय के बाहर धरने पर बैठे हैं। वह अपनी मांग के समर्थन में नारेबाजी कर रहे हैं। इस विरोध-प्रदर्शन के वीडियो और तस्वीरें सोशल मीडिया पर भी वायरल हो रहे हैं। इस संबंध में और अधिक जानकारी जुटाई जा रही है।

By Yogesh Sahu Edited By: Yogesh Sahu Published: Thu, 21 Mar 2024 01:58 PM (IST)Updated: Thu, 21 Mar 2024 02:31 PM (IST)
बिहार में इंटरमीडिएट के छात्रों के छात्रों का जदयू कार्यालय के बाहर प्रदर्शन, सरकार के इस फैसले से हैं नाराज

एएनआई, पटना। Intermediate Students Protest In Patna : बिहार में एक अप्रैल से कॉलेजों में आयोजित होने वाली प्लस 2 कक्षाओं को बंद करने के राज्य सरकार के फैसले पर के खिलाफ इंटरमीडिएट के छात्रों ने पटना में गुरुवार को विरोध-प्रदर्शन किया। जानकारी के अनुसार, जदयू कार्यालय के बाहर विरोध-प्रदर्शन करते हुए छात्र-छात्राओं ने जमकर नारेबाजी की। छात्र-छात्राओं के प्रदर्शन का वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

loksabha election banner

यह है पूरा मामला : प्लस टू स्कूलों में स्थानांतरित किए जाएंगे छात्र

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने 11 वीं में अध्ययनरत विद्यार्थियों को डिग्री कालेज से नामांकन स्थानांतरित करने के लिए निर्देशित किया है। इसके लिए परीक्षा समिति की ओर से विज्ञापन भी जारी किया गया है।

परीक्षा समिति ने कहा है कि सत्र 2023-25 के लिए इंटर में सभी डिग्री कालेजों के 11 वीं कक्षा में पढ़ाई कर रहे विद्यार्थी 12 वीं की पढ़ाई के लिए इंटर स्तरीय उच्च माध्यमिक विद्यालयों में नामांकन लेंगे।

सत्र 2024-25 में 12 वीं की पढ़ाई डिग्री कालेजों में नहीं होगी। नामांकन स्थानांतरित करने के लिए विद्यार्थी 21 से 31 मार्च तक ओएफएसएस पोर्टल पर विकल्प भर सकते हैं।

इस दौरान संबंधित सभी विद्यार्थी http://online.ofssbihar.in/studentlogin.aspx पर नजदीकी अथवा सुविधानुकूल उच्च माध्यमिक विद्यालयों जिनमें सीट रिक्त है का विकल्प भरेंगे।

आठ अप्रैल को विद्यालय आवंटन सूची जारी कर दी जाएगी। विद्यार्थी को आठ से 14 अप्रैल तक नामांकन लेना होगा। प्लस टू विद्यालय 15 तक नामांकन अपडेट करेंगे।

अगर कोई विद्यार्थी आवंटित प्लस टू विद्यालय में नामांकन नहीं लेते हैं तो वर्तमान सत्र 2024-25 में उनका नाम पोर्टल से हटा दिया जाएगा।

विद्यार्थी रिक्त सीटों की स्थिति www.ofssbihar.in पर देख सकते हैं। जिन विद्यालय में सीट रिक्त नहीं है, उसका विकल्प नहीं दिया जा सकता है।

परीक्षा समिति ने कहा है कि पूर्व में नामांकन में लिए गए मोबाइल नंबर एवं आवेदन रिफरेंस नंबर के माध्यम से ही पोर्टल पर लागइन किया जा सकता है। पूर्व में 11 वीं कक्षा के लिए जिस संकाय में नामांकन लिया गया है, उसी संकाय में नामांकन स्वीकार किए जाएंगे।

नामांकन के लिए अधिक काउंटर की करनी होगी व्यवस्था

समिति ने सभी उच्च माध्यमिक विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों को कहा है कि निर्धारित तिथि में नामांकन लेना है। इसके लिए नामांकन के लिए आवश्यक काउंटर की व्यवस्था किया जाना सुनिश्चित करेंगे।

साथ ही विद्यार्थियों की सुविधा के लिए उपयुक्त स्थलों पर उक्त संस्थान के लिए नामांकित विद्यार्थियों की सूची भी लगाएंगे। अगर नामांकन के दौरान कोई परेशानी होती है तो समिति के हेल्प लाइन नंबर 0612-2230009 पर संपर्क कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें

BPSC Paper Leak 2024: पेपर लीक कांड में खुल गई कुंडली; पढ़ लीजिए सभी आरोपियों के नाम; कई लड़कियां भी शामिल

1 अप्रैल 2024 तक उम्र हो रही है 18 साल तो न चूके मौका, निर्वाचन आयोग ने नवयुवाओं को लोकसभा चुनाव में दिया वोटिंग का अवसर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.