Move to Jagran APP

1 अप्रैल 2024 तक उम्र हो रही है 18 साल तो न चूके मौका, निर्वाचन आयोग ने नवयुवाओं को लोकसभा चुनाव में दिया वोटिंग का अवसर

अगर आपकी उम्र एक अप्रैल 2024 तक 18 वर्ष हो रही है तो आप भी इस लोकसभा चुनाव में मतदान कर सकते हैं। देश में हो रहे सात चरणों में चुनाव में पहले को छोड़कर शेष के लिए 18 वर्ष पूरी करने की अर्हता तिथि एक अप्रैल 2024 रखी गई है। इस संबंध में भारत निर्वाचन आयोग के सचिव पवन दीवान ने बुधवार को पत्र जारी किया है।

By Prem Shankar Mishra Edited By: Prateek Jain Published: Thu, 21 Mar 2024 07:38 AM (IST)Updated: Thu, 21 Mar 2024 07:38 AM (IST)
एक अप्रैल 2024 को 18 वर्ष पूरा करने वाले युवा भी कर सकेंगे मतदान।

जागरण संवाददाता, मुजफ्फरपुर। अगर आपकी उम्र एक अप्रैल 2024 तक 18 वर्ष हो रही है तो आप भी इस लोकसभा चुनाव में मतदान कर सकते हैं। देश में हो रहे सात चरणों में चुनाव में पहले को छोड़कर शेष के लिए 18 वर्ष पूरी करने की अर्हता तिथि एक अप्रैल 2024 रखी गई है।

loksabha election banner

इस संबंध में भारत निर्वाचन आयोग के सचिव पवन दीवान ने बुधवार को पत्र जारी किया है। राज्य के सभी मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को भेज पत्र में सचिव ने लिखा है कि इस वर्ष अंतिम रूप से प्रकाशित मतदाता सूची में मतदाता की 18 वर्ष की अर्हता तिथि एक जनवरी 2024 है।

चार अप्रैल को जारी होगी मतदाता सूची

पहले चरण के मतदान के लिए उम्मीदवारों के नामांकन की अंतिम तिथि 27 मार्च है। ऐसे में इस चरण के लिए एक जनवरी 2024 की अर्हता तिथि के आधार पर तैयार मतदाता सूची पर ही नामांकन व मतदान होंगे।

इसके बाद यानी दो से लेकर सातवें चरण के चुनाव के लिए अंतिम रूप से चार अप्रैल को मतदाता सूची का प्रकाशन होगा। इसके लिए 25 मार्च तक आवेदन लिए जाएंगे।

दूसरे चरण के चुनाव के लिए नामांकन की अंतिम तिथि चार अप्रैल है। इसे देखते हुए इस चरण से अंतिम चरण तक के चुनाव चार अप्रैल को प्रकाशित मतदाता सूची के आधार पर ही होंगे। निर्वाचन आयोग के इस निर्णय से मतदाताओं की संख्या में वृद्धि की संभावना है।

यह भी पढ़ें -

Bihar Teacher News: 32 जिलों के सैकड़ों फर्जी शिक्षकों की जाएगी नौकरी, प्राथमिक शिक्षा निदेशक ने दे दिया ऑर्डर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.