Move to Jagran APP

Patna News: कहीं कस्टम अधिकारी तो किसी से पुलिसकर्मी बनकर की ठगी, 9 लोगों के खाते से उड़ाये लगभग 5 लाख रुपये

साइबर ठगों ने पार्ट टाइम जाब और खुद को कस्टम विभाग का अधिकारी व पुलिसकर्मी बताकर नौ लोगों के खाते से 4.85 लाख की निकासी कर ली। साइबर थाने की पुलिस इन सभी मामलों में केस दर्ज कर जांच कर रही है। खगौल निवासी दुष्यंत कुमार के मोबाइल पर एक अंजान नंबर से फोन आया। उसने खुद का नाम प्रवीण बताया।

By Ashish Shukla Edited By: Mukul Kumar Published: Wed, 10 Apr 2024 02:08 PM (IST)Updated: Wed, 10 Apr 2024 02:08 PM (IST)
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, पटना। साइबर ठगों ने पार्ट टाइम जाब और खुद को कस्टम विभाग का अधिकारी व पुलिसकर्मी बताकर नौ लोगों के खाते से 4.85 लाख की निकासी कर ली। साइबर थाने की पुलिस इन सभी मामलों में केस दर्ज कर जांच कर रही है। खगौल निवासी दुष्यंत कुमार के मोबाइल पर एक अंजान नंबर से फोन आया।

loksabha election banner

उसने खुद का नाम प्रवीण बताया। कहा कि वह कस्टम विभाग नई दिल्ली में कार्यरत है। बताया कि आपके आधार कार्ड का इस्तेमाल कर आए एक पार्सल में कुछ संदिग्ध वस्तु पायी गयी है। कुछ देर बाद दूसरे नंबर से फोन आया। उसने कहा कि वह वसंत कुंज नार्थ पुलिस स्टेशन में एसआई है।

आपके नाम से दिल्ली में एक बैंक अकाउंट खोला गया है, जिसका इस्तेमाल अवैध लेनदेन के लिए किया गया है। फिर तीसरे नंबर से फोन आया और वह सीबीआइ अफसर बनकर बात करने लगा। बोला कि आपके नाम से खुले अकाउंट में रुपये हैं, जिसे ट्रांसफर करना है। इसके लिए एक लाख रुपये दोनों अकाउंट में भेजना होगा।

अंजान नंबर से फोन आया

पीड़ित ने उनकी झांसे में आकर दोनों अकाउंट में एक लाख रुपये भेज दिया। वहीं रूपसपुर निवासी संजीव कुमार तिवारी को अंजान नंबर से फोन आया। बोला गया कि आपके बेटा को बंदी बनाया गया है। छोड़ने के लिए 50 हजार रुपये की मांग की गई। पीड़ित ने डर से दस हजार रुपया ट्रांसफर कर दिया।

इसी तरह बिहटा निवासी संजय कुमार के पास वाट्सएप काल आया। उसने खुद को मुंबई पुलिस में इंस्पेक्टर बताया। बोला आपका बेटा दुष्कर्म के आरोपितों के साथ गिरफ्तार किया गया है, लेकिन वह निर्दोष है। आप तत्काल एक लाख रुपये भेज दें, उसे छोड़ दिया जाएगा। उन्होंने ठगों के खाते में एक लाख ट्रांसफर कर दिया।

बिजली बिल जमा करने के नाम पर ठगी

बात में पता चला कि उनका बेटा अपने कमरे पर था और वह साइबर ठग थे। राजेंद्र नगर निवासी राम कुमार से बिजली बिल जमा करने के नाम पर 14 हजार रुपये, मालसलामी निवासी विवेक कुमार से पीएनबी क्रेडिट कार्ड का कर्मी उनके खाते से 20 हजार रुपये की ठगी हुई है।  

इसके अलावा, कादरीगंज निवासी रजनीश राज के पेटीएम से 18 हजार रुपये, शाहपुर निवासी संतोष मेहरा के खाते से 25 हजार रुपये, दीघा निवासी निर्भय कुमार सिंह के खाते से तीन बार में 78 हजार रुपये और पत्रकारनगर निवासी राहुल कुमार से पार्ट टाइम जाब के नाम पर 1.20 लाख की ठगी हो गई।

यह भी पढ़ें-

Pappu Yadav: पप्पू यादव को किसने किया प्रताड़ित? जनता के बीच जाकर बताया सबकुछ, कहा- मैदान से हटने के लिए...

बिहार के अररिया में बवाल, पूजा स्थल पर तोड़फोड़ को लेकर दो समुदायों में तनाव; पुलिस कर रही है कैंप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.