Move to Jagran APP

बिहार के कृषि मंत्री सुधाकर सिंह का इस्‍तीफा, वजह भी बता दी; नीतीश कुमार और तेजस्‍वी यादव की बढ़ी समस्‍या

Bihar News बिहार सरकार के कृषि मंत्री सुधाकर सिंह ने अपने पद से इस्‍तीफा दे दिया है। इसकी जानकारी उन्‍होंने खुद ही दी है। कृषि मंत्री सुधाकर सिंह ने मंत्री पद से इस्तीफे की पेशकश की। उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव को भेजा अपना इस्तीफा।

By Jagran NewsEdited By: Shubh Narayan PathakPublished: Sun, 02 Oct 2022 12:48 PM (IST)Updated: Sun, 02 Oct 2022 02:58 PM (IST)
बिहार के कृषि मंत्री सुधाकर सिंह का इस्‍तीफा, वजह भी बता दी; नीतीश कुमार और तेजस्‍वी यादव की बढ़ी समस्‍या
Bihar News: बिहार के कृषि मंत्री सुधाकर सिंह ने दिया इस्‍तीफा। जागरण

पटना, राज्‍य ब्‍यूरो। Bihar News: बिहार सरकार के कृषि मंत्री सुधाकर सिंह ने अपने पद से इस्‍तीफा दे दिया है। इसकी जानकारी उन्‍होंने खुद ही दी है। सुधाकर सिंह, राष्‍ट्रीय जनता दल के प्रदेश अध्‍यक्ष जगदानंद सिंह के बेटे और कैमूर जिले की रामगढ़ सीट से विधायक हैं। उन्‍होंने मंत्री पद संभालने के बाद अपने विभाग के अफसरों को चोर बताते हुए खुद को चोरों का सरदार कह दिया था।  

loksabha election banner

तेजस्‍वी यादव को भेजा अपना इस्‍तीफा 

मिली जानकारी के अनुसार कृषि मंत्री सुधाकर सिंह ने मंत्री पद से इस्तीफे की पेशकश की है। उन्‍होंने उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव को अपना इस्तीफा भेजा है। उन्‍होंने राजद के प्रदेश अध्‍यक्ष को भी अपने इस्‍तीफे की जानकारी दे दी है।

ये भी पढ़ें, सुधाकर सिंह के इस्‍तीफे पर बीजेपी बोली- नीतीश कुमार हैं जिम्‍मेदार, अपमानित हो रहे थे कृषि मंत्री

सरकार के लिए नहीं बनना चाहते थे समस्‍या 

सुधाकर सिंह ने कहा कि वे सरकार के लिए समस्‍या नहीं बनना चाहते थे। हालांक‍ि उनके इस्‍तीफे पर कोई फैसला होना अभी बाकी है। राजद के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह ने कहा कि सुधाकर सिंह ने किसानों के हित में दिया इस्तीफा। हम बात को आगे नहीं बढ़ाना चाहते थे।

ये भी पढ़ें, Sudhakar Singh Resigns: क्‍या सीएम नीतीश के कृषि मंत्री सुधाकर सिंह ने दबाव में दिया इस्‍तीफा? ...INSIDE STORY

कृषि विभाग में भ्रष्‍टाचार का उठाया था मसला

किसानों की समस्या और कृषि विभाग में फैले भ्रष्टाचार को लेकर कई बार मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को राजद के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव और उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव का सुधाकर सिंह ने ध्यान आकृष्ट किया था। कैबिनेट की बैठक में भी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ सुधाकर की नोकझोंक हुई थी। इससे पहले विधानसभा क्षेत्र रामगढ़ और कैमूर जिले में आयोजित जन सभा कई बार विभाग के भ्रष्टाचार को लेकर कृषि मंत्री सुधाकर सिंह ने चिंता जताई थी। अफसरों को भी चेताया था। कृषि सचिव एन सरवन को भी हटाने की मांग की थी।

अब तक नहीं मिला था पीएस 

राजद के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह ने बाकायदा मीडिया से बातचीत कर सुधाकर सिंह के इस्‍तीफे की पुष्टि की है। आपको बता दें कि अभी तक सुधाकर सिंह को निजी सचिव (पीएस) भी नहीं दिया गया था। वह कृषि सचिव एन सरवन को नहीं हटाने को लेकर खफा चल रहे थे। उन्‍होंने अपने विभाग के अफसरों पर सवाल उठाया तो मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने इसे मीडिया के सामने खारिज कर दिया था। नीतीश कुमार ने कहा था कि कृषि विभाग के अफसर काबिल हैं। 

ये भी पढ़ें, नीतीश की विदाई का सिंबल है सुधाकर सिंह का इस्तीफा, सम्राट चौधरी ने क्‍यों कही इतनी बड़ी बात

तकनीकी रूप से सही नहीं है इस्‍तीफा 

बताया जा रहा है कि 1992 में जगदानंद सिंह ने भी लालू प्रसाद की कैबिनेट से इस्तीफा दिया था। लालू प्रसाद ने बहुत दिन तक इस्तीफा अपने पास रखा। राज्यपाल को नहीं भेजा। बाद में जगदानंद मंत्री बने रहे। हो सकता है कि सुधाकर सिंह के साथ भी ऐसा ही हो। क्‍योंकि तकनीकि रूप से यह इस्तीफा सही नहीं है। जब तक तेजस्वी यादव इसकी सूचना मुख्यमंत्री को देते हैं और मुख्यमंत्री नीतीश स्वीकार नहीं करते हैं, तब तक यह सही नहीं माना जाएगा।

भाजपा ने किया इस्‍तीफे का स्‍वागत

राज्‍य के प्रमुख विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी ने सुधाकर सिंह के इस्‍तीफे का स्‍वागत किया है। भाजपा के प्रदेश अध्‍यक्ष संजय जायसवाल ने कहा कि सुधाकर सिंह भ्रष्‍टाचार के खिलाफ लगातार आवाज उठा रहे थे। लेकिन मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार उनकी एक भी बात सुनने को तैयार नहीं थे। बिहार विधान परिषद में नेता प्रतिपक्ष सम्राट चौधरी ने कहा है कि महागठबंधन सरकार अंत की ओर अग्रसर हो गई है। 

इस्‍तीफा देने वाले दूसरे मंत्री 

नीतीश कुमार की नई सरकार में इस्‍तीफा देने वाले सुधाकर सिंह ऐसे दूसरेे मंत्री हैं। भाजपा सांसद सुशील कुमार मोदी ने सुधाकर सिंह पर चावल घोटाले में शामिल होने का आरोप लगाते हुए इस्‍तीफा मांगा था। इससे पहले बिहार सरकार के कानून मंत्री कार्तिक कुमार को इस्‍तीफा देना पड़ा था। उनके खिलाफ अपहरण के मामले में वारंट जारी है। इस्‍तीफे के बाद से ही कार्तिक कुमार फरार चल रहे हैं। खास बात है कि ये दोनों मंत्री राजद के खेमे से हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.