पटना, आनलाइन डेस्‍क। Sudhakar Singh Resigns: खुद को चोरों का सरदार बताने वाले तथा अपनी ही सरकार पर आए दिन हमलावर रहे बिहार के कृषि मंत्री सुधाकर सिंह ने पद से इस्‍तीफा दे दिया है। इस्‍तीफा देने के पहले भी उन्‍होंने नया विवादित बयान दिया कि तेजस्‍वी यादव को मुख्‍यमंत्री बनना चाहिए। उन्‍होंने यह भी कहा कि जनता दल यूनाइटेड (JDU) का एजेंडा राष्‍ट्रीय जनता दल (RJD) का मुद्दा नहीं है। उनके इस्‍तीफे के कयास तो पहले से ही लगाए जा रहे थे, लेकिन इसने कई सवालों काे जन्‍म दे दिया है।

मंत्री के इस्‍तीफे से उठे कई सवाल

बिहार की नीतीश कुमार सरकार (Nitish Government) में कृषि मंत्री सुधाकर सिंह ने पद से इस्‍तीफा दे दिया है। उन्‍होंने अपना इस्‍तीफा उपमुख्‍यमंत्री तेजस्‍वी यादव (Tejashwi Yadav) को सौंपा है। खास बात यह है कि उन्‍होंने पहले कहा था कि वे इस्‍तीफा नहीं देंगे, मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार चाहें तो उन्‍हें बर्खास्‍त कर सकते हैं। उन्‍होंने यह भी कहा था कि जबतक पार्टी नहीं कहेगी, पद नहीं छोडूंगा। उन्‍होंने तेजस्‍वी यादव को अपना नेता भी बताया था। ऐसे में कई सवाल खड़े हो गए हैं।

क्‍या आरजेडी ने दिया था निर्देश?

बड़ा सवाल यह कि क्‍या आए दिन मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार की सरकार पर हमलावर उनकी ही सरकार के मंत्री को आरजेडी ने इस्‍तीफा देने का निर्देश दिया था? सवाल यह भी है कि क्‍या कृषि मंत्री ने बयानों से परहेज करने के निर्देश से इनकार करते हुए पद छोड़ दिया है? विदित हो कि एक बार वे कह भी चुके हैं कि वे अपनी नीतियों व सिद्धांतों से कभी समझौता नहीं करेंगे और जरूरत पड़ी तो पद छोड़ देंगे।

बड़े निर्णय के लग रहे थे कयास

सुधाकर सिंह को लेकर आरजेडी के बड़े निर्णय के कयास तब से लगाए जा रहे थे, जब उन्‍होंने खुद को चोरों का सरदार बताते हुए नीतीश कुमार की कृषि नीति व उनकी एथनाल पालिसी पर सवाल खड़े किए थे। कुछ दिनों पहले मंत्रिमंडल की बैठक के बाद जब मुख्यमंत्री ने ऐसे बयानों को लेकर उनसे स्वयं पूछा तो सुधाकर उनपर भी भड़क गए थे। घटना उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव की मौजूदगी में हुई। इसके बाद भी वे सरकार पर हमलावर रहे।

रिश्‍ते में खटास नहीं चाहते लालू

बिहार में महागठबंधन की सरकार में संख्‍या बल के हिसाब से भले ही आरजेडी नबर वन हो, लेकिन उसे मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार की स्‍वच्‍छ छवि का सहारा चाहिए। इस सरकार के रहने पर ही तेजस्‍वी उपमुख्‍यमंत्री पद पर रहेंगे। आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव कह चुके हैं कि वे नीतीश कुमार के केंद्र की राजनीति में जाने का समर्थन करेंगे। वे भविष्‍य में तेजस्‍वी के मुख्‍यमंत्री बनने की बात भी कह चुके हैं। ऐसा नीतीश कुमार से तालमेल के बगैर फिलहाल संभव नहीं दिख रहा है। ऐसे में लालू नहीं चाहते हैं कि सुधाकर सिंह के बयानों से रिश्‍ते में कोई खटास आए।

जाते-जाते भी दिए ये बड़े बयान

सुधाकर सिंह के पहले के बयानों को ध्‍यान में रखें तो माना जा रहा है कि सुधाकर सिंह का इस्‍तीफा पार्टी का फैसला है। हालांकि, इसकी पुष्टि नहीं की गई है। पर, इस्‍तीफा के पहले भी सुधाकर सिंह ने फिर विवादित बयानबाजी कर दी है। एक मीडिया हाउस से बातचीत में उन्‍होंने कहा है कि नीतीश कुमार के जेडीयू का एजेंडा आरजेडी का नहीं है। उन्‍होंने यह भी कहा कि वे अपने नेता तेजस्‍वी यादव को मुख्‍यमंत्री देखना चाहते हैं।

यह भी पढ़ें: Jan Suraj Yatra: चंपारण के भितिहरवा आश्रम से प्रशांत किशोर ने शुरू की पदयात्रा, जनता की नब्‍ज पर रहेगी नजर

यह भी पढ़ें: बिहार के कृषि मंत्री सुधाकर सिंह का इस्‍तीफा, वजह भी बता दी; नीतीश कुमार और तेजस्‍वी यादव की बढ़ी समस्‍या

Edited By: Amit Alok

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट