Move to Jagran APP

Agnipath Scheme Protest: बिहार में बीजेपी दफ्तर और ट्रेनों में लगाई आग, दर्जनभर स्‍टेशनों पर तोड़फोड़, बोले- पहले की तरह हो भर्ती

Agnipath Scheme Protest Latest Updates अग्निपथ सेना बहाली योजना के विरोध में बिहार में शुरू हुआ प्रदर्शन अब उपद्रव में बदल गया है। पटना भागलपुर गया बक्‍सर आरा सिवान कैमूर छपरा जहानाबाद अरवल नवादा सहित कई शहरों में गुस्‍साए युवाओं ने रेल और रोड को निशाना बनाया है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Thu, 16 Jun 2022 07:47 AM (IST)Updated: Thu, 16 Jun 2022 05:47 PM (IST)
Agnipath Scheme Protest Updates: नवादा स्‍टेशन पर रेलवे ट्रैक पर हंगामा करते युवक। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण टीम। Agnipath Scheme Protest Updates: आर्मी, नेवी और वायुसेना में भर्ती के लिए सरकार की नई योजना 'अग्निपथ' के विरोध में बिहार में शुरू हुआ युवाओं का विरोध दूसरे दिन यानी गुरुवार को उग्र रूप अख्‍त‍ियार कर लिया है। नवादा जिले के भाजपा कार्यालय में उपद्रवियों ने तोड़फोड़ की और आग लगा दी। इससे पहले इसी जिले में भाजपा विधायक पर हमला हुआ था। छपरा के नगर भाजपा विधायक डा. सीएन गुप्‍ता के आवास पर भी हमला किया गया है। दिल्‍ली- हावड़ा मुख्‍य रेल लाइन के बक्‍सर और आरा स्‍टेशनों पर जमकर तोड़फोड़ हुई है और रेल संपत्ति को नुकसान पहुंचाया गया है। सुबह से लेकर अब तक हुए हंगामे ने रेलवे को भारी नुकसान पहुंचाया है। बिहार के रास्‍ते चलने वाली तमाम ट्रेनें इससे प्रभावित हुई हैं। रेलवे ने बुलेटिन जारी कर बताया है कि बिहार में किस रेलखंड पर यातायात की क्‍या स्‍थि‍त‍ि है। 

loksabha election banner

भागलपुर से बक्‍सर और गया से मोतिहारी तक हर जगह बवाल

विरोध की यह कड़ी भागलपुर से बक्‍सर तक देखने को मिल रही है। कई जगह ट्रेनों की बोगियों में आग लगा दी गई है, तो आरा में ट्रेन पर पथराव से कई यात्री जख्‍मी हो गए हैं। मोतिहारी, सिवान, छपरा, जहानाबाद, अरवल, नवादा, पटना, मुजफ्फरपुर, कैमूर सहित कई शहरों में पिछले दो दिनों में विरोध तेज हुआ है। गया में गांधी मैदान में युवाओं ने सभा की। यहां प्रशासन पहले से सतर्क रहा और सभी महत्‍वपूर्ण स्‍थलों पर पर्याप्‍त संख्‍या में पुलिस बल को तैनात कर दिया गया था। युवाओं का कहना है कि सरकार को सेना में भर्ती, वेतन और पेंशन के लिए पुरानी प्रक्रिया को ही जारी रखा जाना चाहिए।

ये भी पढ़ें, Agnipath Scheme Protest: बिहार के नवादा में भारी बवाल, बीजेपी दफ्तर में तोड़फोड़ के बाद लगाई आग

कल पूर्व मुख्‍यमंत्री पर आज विधायक पर हमला 

गुरुवार को पटना - गया रेलखंड, पटना-पीडीडीयू रेलखंड, गया- किउल रेलखंड, छपरा- सिवान रेलखंड पर युवाओं ने ट्रेन परिचालन बाधित किया है। बुधवार की शाम गया में पूर्व मुख्‍यमंत्री जीतन राम मांझी के काफिले पर इसी विषय पर हंगामे के दौरान पथराव किया गया था। गुरुवार को नवादा में विधायक की गाड़ी पर उपद्रवियों ने हमला कर दिया। उनकी गाड़ी के शीशे तोड़ दिए। हंगामा के चलते पटना-रांची जनशताब्‍दी एक्‍सप्रेस, काशी-पटना जनशताब्‍दी एक्‍सप्रेस, लोकमान्‍य तिलक-कामख्‍या एक्‍सप्रेस सहित कई ट्रेनों को अलग -अलग स्‍टेशनों पर घंटों रोकना पड़ा है। बुधवार को पटना, भागलपुर, बक्‍सर, मुजफ्फरपुर, बेगूसराय सहित और भी कई शहरों में हंगामा हुआ था। 

ये भी पढ़ें, Agnipath Scheme Protest: बीजेपी विधायक की गाड़ी पर हमला, कैमूर में ट्रेन में लगाई आग

जहानाबाद स्‍टेशन पर नई योजना के विरोध में सेना बहाली की तैयारी करने वाले युवाओं ने प्रदर्शन किया। यहां युवाओं ने ट्रेनों के साथ स्‍टेशन के ठीक बगल से गुजरने वाले एनएच पर वाहनों का आवागमन भी बाधित किया। करीब ढाई घंटे के बाद पुल‍िस ने लाठीचार्ज कर युवाओं को खदेड़ा। अरवल में भी आर्मी बहाली को लेकर हंगामा हुआ, जिसे प्रशासन ने दो घंटे की मशक्‍कत के बाद शांत करा लिया। इधर, बक्‍सर और नवादा में भी हंगामा शुरू हुुुआ है। नवादा जिले में वारसलीगंज विधानसभा क्षेत्र की विधायक अरुणा देवी की गाड़ी पर हमले की सूचना मिल रही है। आरा स्‍टेशन के पास चलती ट्रेन पर पथराव से कई रेल यात्री घायल हो गए हैं, जिनका इलाज दानापुर के रेलवे अस्‍पताल में किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें, Agneepath Scheme Protest: जहां-तहां फंसी हैं जनशताब्‍दी, आम्रपाली, लिच्‍छवी समेत 50 से ज्‍यादा ट्रेनें

पथराव के बाद पुलिस ने रेलवे ट्रैक से छात्रों को खदेड़ा, एक जवान जख्मी

जहानाबाद में सुबह छह बजे ही छात्रों ने आकर रेलवे ट्रैक पर कब्जा जमा लिया था। छात्रों के शांतिपूर्ण प्रदर्शन पर पुलिस भी चुप थी। तीन घंटे बाद छात्रों की भीड़ से अचानक किसी ने पथराव शुरू कर दिया, जिसके बाद पुलिस ने भो मोर्चा संभाल लिया। हल्का बल प्रयोग कर छात्रों को खदेड़ भगाया। इस बीच पथराव में रेल पुलिस के जवान निरंजन कुमार जख्मी हो गए, जिनका इलाज रेल अस्पताल में कराया गया।

अग्निपथ का आगरा में विरोध, सैकड़ों 'भावी अग्निवीर' उतरे सड़कों पर, एमजी रोड पर भयंकर जाम, देखें तस्वीरें

एनएच 83 से भी हटा जाम

पटना-गया एनएच 83 से भी सुबह 10 बजे के आसपास पुलिस ने जाम हटाया। पुलिस अधिकारियों ने छात्रों को समझाकर काको मोड़ को खाली कराया। यहां छात्रों ने आगजनी भी की थी। पटना-गया और जहानाबाद-बिहारशरीफ मार्ग पर यातायात सामान्य हुआ। दोनों मार्ग सुबह छह बजे से ही बंद होने के कारण वाहनों की लंबी कतार लग गई थी। जाम में फंसे लोगों ने राहत की सांस ली।

बक्सर में गुरुवार की सुबह से ही सैकड़ों की संख्या में युवक किला मैदान में एकत्र हुए और यहां से जुलूस के रूप में नारे लगाते हुए स्टेशन की ओर रवाना हो गए। युवकों ने लगातार दूसरे दिन बक्‍सर में रेल ट्रैक जाम कर हंगामा शुरू कर दिया। बक्‍सर जिले में पड़ने वाले तमाम छोटे-बड़े रेलवे स्‍टेशनों पर हंगामा किया गया। डुमरांव स्‍टेशन पर खड़ी एक एसी स्‍पेशल ट्रेन को नुकसान पहुंचाया गया। आरा शहर में भी युवा इकट्ठा होकर रेलवे स्‍टेशन पहुंचे और वहां जमकर तोड़फोड़ की।

आपको बता दें कि बुधवार को सेना बहाली के नियमों में बदलाव के विरोध में बक्‍सर रेलवे स्‍टेशन पर करीब 45 मिनट तक रेल परिचालन बाधित किया था। गया में पूर्व मुख्‍यमंत्री जीतन राम मांझी के काफिले पर पथराव किया गया था और मुजफ्फरपुर में भी काफी हंगामा हुआ था। इधर, बक्‍सर में लगातार दूसरे दिन युवा इकट्ठा होकर विरोध कर रहे हैं।

जहानाबाद में सेना बहाली को लेकर युवकों ने किंजर-कुर्था मोड़ एवं पालीगंज पथ को पूरी तरह जाम कर दिया है। इन युवाओं का कहना है कि सेना भर्ती प्रक्रिया को दो साल से रोक रखा गया है। इस बीच सेना बहाली की तैयारी करने वाले युवाओं की उम्र खत्‍म हो रही है। युवाओं का कहना है कि सेना भर्ती की प्रक्रिया पुराने नियमों के अनुसार तुरंत शुरू करनी चाहिए। 

बुधवार को दिल्‍ली-हावड़ा रेल मार्ग पर किया था प्रदर्शन 

आर्मी बहाली की मांग कर रहे युवाओं ने दिल्‍ली - हावड़ा मुख्‍य रेल मार्ग के पटना - पीडीडीयू रेलखंड के बक्‍सर स्‍टेशन पर यातायात बाधित किया था। बुधवार की सुबह बक्‍सर में युवाओं ने काशी - पटना जनशताब्‍दी को काफी देर तक स्‍टेशन पर रोक कर रखा था। आरपीएफ और जीआरपी के प्रयासों के बाद ट्रेन परिचालन शुरू कराया गया था। 

गया में मांझी पर हमला, मुजफ्फरपुर में भी हुआ था बवाल

मुजफ्फरपुर में युवाओं ने दो साल से लंबित सेना बहाली प्रक्रिया पूरी करने की मांग को लेकर सड़कों पर टायर जलाकर यातायात बाधित किया था और नारेबाजी की थी। इस दौरान पुलिस को लाठी चार्ज करते हुए भीड़ को कंट्रोल करना पड़ा था। गया के भुसुंडा मोड़ पर बुधवार की शाम सड़क जाम कर युवाओं ने विरोध प्रदर्शन किया। इसी बीच रास्‍ते से गुजरते पूर्व सीएम जीतन राम मांझी के काफिले पर पथराव कर दिया गया। हालांकि, इसमें किसी को कोई नुकसान नहीं पहुंचा था। इसके बाद पुलिस ने अत‍िरिक्‍त पुलिस मंगाकर स्‍थ‍िति को नियंत्रित किया।

अरवल और जहानाबाद में छात्रों का बवाल, ट्रेन रोकी, सड़क जाम

केंद्र सरकार द्वारा युवाओं को महज चार साल के लिए सैन्य बलों में भर्ती की योजना के विरोध में छात्रों ने गुरुवार को अरवल और जहानाबाद में जमकर बवाल काटा। सुबह छह बजे ही अचानक एकजुट हुए युवकों ने अरवल के किंजर-कुर्था मोड़ एवं पालीगंज पथ को जाम कर दिया। छात्रों की संख्या 200 से ज्‍यादा थी। इस सूचना पर भारी संख्या में पुलिस बल पहुंचा। युवकों ने वरीय अधिकारियों के समक्ष अपनी मांग को रखा। करीब दो घंटे की मशक्कत बाद छात्र माने, जिसके बाद किंजर-कुर्था एवं पालीगंज पथ पर यातायात सेवा बहाल हुई।

ये भी पढ़ें, बिहार में 'अग्निपथ' पर विरोध: सहरसा में रेलवे ट्रैक पर आगजनी, रोकी गई ट्रेन, बांका और खगड़िया में भी उग्र प्रदर्शन

जहानाबाद में बवाल शांत कराने में जुटा प्रशासन 

जहानाबाद में भी सुबह ही छात्रों का हुजूम पटना-गया रेलखंड पर जहानाबाद स्टेशन और पटना-गया एनएच 83 पर उतर आया। यहां भी जुटे 100 से ज्‍यादा युवकों ने खूब बवाल काटा है। छात्रों ने रेल पटरी पर बैठ कर ट्रैक को जाम कर दिया। इस कारण सुबह की ट्रेनों का परिचालन बाधित हो गया। सूचना पर  आरपीएफ और जीआरपी पहुंची, लेकिन छात्र मानने को तैयार नहीं। यात्री परेशान हैं। वही स्टेशन के समीप ही छात्रों ने एनएच 83 को काको मोड़ के पास जाम कर दिया। इससे पटना-गया और जहानाबाद-बिहारशरीफ मार्ग में भी आवागमन बाधित हो गया है। दोनों सड़क मार्ग पर जाम लगा हुआ है। पुलिस और प्रशासन के अधिकारी पहुंच गए हैं। छात्रों को मानने का प्रयास जारी है। स्टेशन और सड़क पर भारी संख्या में पुलिस जवान मौजूद हैं।

बेगूसराय में आक्रोशित छात्रों ने बछवाड़ा के झमटिया ढ़ाला पर एनएच 28 जाम कर अपनी मांग के समर्थन में कर रहे सरकार विरोधी नारेबाजी। छपरा में उपद्रवी छात्रों ने फुलवरिया ट्रेन की एक बोगी में आग लगा दी है और तोड़फोड़ शुरू की है। छपरा जंक्शन से लेकर पूरे शहर में जमकर छात्रों द्वारा बवाल किया जा रहा है। सभी चौक चौराहों पर आगजनी व सड़क जाम किया गया है। उपद्रव के डर से जो जहां है, वहीं पर सहमा हुआ है। स्कूल पहुंचे छात्र भी अपने स्कूल में दुबके हुए हैं। छपरा विधायक डॉ सीएन गुप्ता के आवास पर भी उपद्रवियों ने तोड़फोड़ किया है। विधायक का कहना है कि उपद्रवियों द्वारा उनके आवास के सभी शीशे तोड़ दिए गए हैं। आरा स्टेशन पर खूब हंगामा और आगजनी हुई है। साढ़े तीन घंटे से दिल्ली- हावड़ा मेन लाइन पर ट्रेनों की आवाजाही बंद है।

सेना में भर्ती लिए केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना के विरोध में बिहार में पटना जिले के मनेर सहित आरा, बेगूसराय, गया, बक्सर व भागलपुर के नवगछिया में जगह-जगह पर छात्रों ने बुधवार को भी प्रदर्शन किया था। पटना के मनेर में सेना में भर्ती की इस नई योजना के विरोध में छात्रों ने प्रदर्शन किया और जगह-जगह आवागमन अवरुद्ध कर दिया। आरा में इंकलाबी नौजवान सभा के कार्यकर्ताओं ने अग्निपथ भर्ती योजना को लेकर आरा रेलवे स्टेशन परिसर से प्रतिरोध मार्च निकाला। यह प्रतिरोध मार्च त्रिभुआनी कोठी मोड़ होते हुए पोस्ट आफिस मोड़ तक गया। भागलपुर के नवगछिया में भी युवाओं ने जमकर बवाल काटा। इस दौरान युवाओं ने पुलिस पर पथराव भी किया जिसके बाद पुलिस को उन्हें खदेडऩा पड़ा। इस क्रम में तीन घंटे तक सड़क जाम रहा।

बक्‍सर में चार घंटे बाद क्‍लीयर हुआ रेलवे ट्रैक  

आरा-बक्सर रेलखंड के बीच रघुनाथपुर रेलवे क्रॉसिंग पर सेना भर्ती की नई प्रक्रिया के विरोध में आक्रोशित युवाओं द्वारा करीब ढाई घंटे तक रेलवे ट्रैक को पूरी तरह जाम किए रखा और रेल की पटरियों पर टायर जलाकर सरकार के विरोध में नारेबाजी करते रहे। रेलवे क्रासिंग जाम के कारण ब्रह्मपुर-बगेन सड़क मार्ग पर यातायात पूरी तरह ठप रहा। रेल पुलिस और ब्रह्मपुर पुलिस के हस्तक्षेप के करीब ढाई घंटे बाद जाम समाप्त हुआ और नारेबाजी करते युवक वापस लौट गए। 12:30 बजे बक्सर में भी युवकों ने रेल ट्रैक खाली कर दिया। यहां चार घण्टों तक रेल ट्रैक जाम रहा।

नवादा में उपद्रवी भाजपा कार्यालय में घुस गए। यहां जमकर तोड़फोड़ की और सारे सामान को तहस-नहस कर दिया। इसके बाद कार्यालय के अंदर और बाहर आग लगा दी। इधर, छात्रों के बवाल से बक्‍सर जिले के डुमरांव में रेल परिचालन पूरी तरह ठप रहा। एनएच 120 पर वाहनों की लंबी कतार लगी थी। सड़क और रेल मार्ग डिस्टर्ब होने से यात्रियों को आवागमन की भारी परेशानी झेलनी पड़ी है। छात्रों ने पश्चिमी रेलवे गुमटी को 4:30 घण्टे तक अपने कब्जे में रखा। इस दौरान युवकों ने रेलवे ट्रैक पर टायर जलाकर तथा पत्थर रखकर आवागमन बाधित किए रखा। एसडीएम कुमार पंकज एवं एसडीपीओ श्री राज की घंटों मशक्कत के बाद आखिरकार आक्रोशित युवकों ने रेलवे ट्रैक खाली करने का फैसला किया। जाने से पहले छात्रों ने ऐलान भी किया कि कल सुबह 4:00 बजे से ही आंदोलन की शुरुआत की जाएगी और रेल समेत सड़क मार्ग को जाम किया जाएगा।

गोपालगंज में युवाओं ने रोकी पैसेंजर ट्रेन 

गोपालगंज में आर्मी भर्ती की नई योजना 'अग्निपथ' के खिलाफ युवाओं ने उग्र प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने आगजनी कर विरोध प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने सिधवलिया स्टेशन पर पैसेंजर ट्रेन रोक दी। उग्र युवाओं ने ट्रेन में आग लगा दी। थावे-छपरा रेलखंड को प्रदर्शनकारियों ने जाम कर दिया। इसके चलते ट्रेन परिचालन घंटों बाध‍ित रहा।

नालंदा के बिन्द में अग्निपथ योजना का युवाओं ने किया जमकर विरोध

नालंदा जिले में सैकड़ों आक्रोशित युवाओं ने बिन्द- बेनार एसएच 78 चौक को दो घंटे तक सड़क को जाम कर दिया। केन्द्र सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी किया। प्रदर्शनकारी युवक सेना भर्ती अग्निपथ योजना को वापस लेने की मांग कर रहे थे। सड़क जाम से एक किलोमीटर तक चारों ओर वाहनों की लंबी कतारें लग गयीं । प्रदर्शनकारियों का कहना था कि केंद्र सरकार युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रही है। चार साल तक सेना की नौकरी करने के बाद युवाओं के भविष्य का क्या होगा। सालों से सेना भर्ती की तैयारी कर रहे युवाओं के साथ धोखा किया गया है।

नालंदा में प्रदर्शन कर रहे युवाओं का कहना था कि केन्द्र की इस अग्निपथ योजना से न सिर्फ युवाओं को नुकसान होगा बल्कि सेना की गोपनीयता व विश्वसनीयता भी भंग हो सकती है। केंद्र सरकार इस योजना को तत्काल बंद कर पहले की तरह सेना मे भर्ती करें । सड़क जाम की जानकारी मिलते ही बीडीओ प्रीतम आनंद सीओ राजीव रंजन पाठक, थानाध्यक्ष सुधीर कुमार व मुखिया उमेश राउत ने युवाओं को समझ-बुझाकर शांत कराने का प्रयास किया, लेकिन आक्रोशित युवा अग्निपथ योजना को वापस लेने की मांग पर अड़े रहे । प्रशासन के समाझाने बुझाने के दो घंटे बाद सड़क पर से जाम हटाया गया । युवाओं ने कहा कि सरकार  अपने फैसले पर पुनर्विचार कर योजना वापस ले नहीं तो चरणबद्ध तरीके से आंदोलन किया जाएगा ।

क्या है अग्निपथ योजना

केंद्र की अग्निपथ योजना के तहत इस साल 46 हजार युवाओं को सहस्त्र बलों में शामिल किया जाना है। योजना के मुताबिक युवाओं की भर्ती चार साल के लिए होगी और उन्हें अग्निवीर कहा जाएगा। अग्निवीरों की उम्र साढ़े 17 से 21 वर्ष के बीच होगी और 30-40 हजार प्रतिमाह वेतन मिलेगा। योजना के मुताबिक भर्ती हुए 25 फीसद युवाओं को सेना में आगे मौका मिलेगा और बाकी 75 फीसद को नौकरी छोड़नी पड़ेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.