Move to Jagran APP

इस जगह पक रही मुकेश सहनी व भाजपा के ब्रेकअप की खिचड़ी..छोटे-छोटे संकेत से समझें पूरी कहानी

Bihar politics यूपी विधानसभा चुनाव 2022 का बिहार की राजनीति पर गहरा प्रभाव होने वाला है। कुछ अभी से महसूस भी हो रहे। माना जा रहा है कि परिणाम घोषित हाेने के बाद व्यापक रूप देखने को मिलेगा विशेषकर मुकेश सहनी और भाजपा के संबंध को लेकर।

By Ajit KumarEdited By: Published: Wed, 09 Mar 2022 07:02 AM (IST)Updated: Wed, 09 Mar 2022 07:02 AM (IST)
इस जगह पक रही मुकेश सहनी व भाजपा के ब्रेकअप की खिचड़ी..छोटे-छोटे संकेत से समझें पूरी कहानी
Bihar politics: यूपी विधानसभा चुनाव संपन्न हाेने के बाद सबको परिणाम का इंतजार है। फाइल फोटो

मुजफ्फरपुर, [अमरेन्द्र तिवारी]। राजनीति में दो दलों के साथ आने या अलग हाेने की कोई एक वजह नहीं होती। बिहार सरकार के दो प्रमुख घटक दल भाजपा (BJP)व मुकेश सहनी (Mukesh Sahni)की पार्टी वीआइपी (VIP)के संदर्भ में भी कुछ इसी तरह की बात है। यूपी विधानसभा चुनाव 2022 (UP Vidhansabha chunav)ने इसमें ट्रिगर का काम किया है। चुनाव प्रचार के दौरान मुकेश सहनी ने वर्तमान योगी सरकार व भाजपा के खिलाफ आक्रामक स्टैंड लिया था। उसके बाद से ही बिहार के लोगों के लिए यह लगभग साफ हो गया है कि भाजपा व वीआइपी का साथ अब बहुत लंबे दिनों तक का तो नहीं है। सवाल केवल यही है कि इस ब्रेकअप का स्वरूप क्या होगा और कब होगा? छोटे-छोटे संकेतों पर गौर किए जाएं तो बिहार की इस जगह की तस्वीर सामने आती है जहां इसकी पटकथा लिखी जाती दिख रही है।

loksabha election banner

यह भी पढ़ें : जदयू के एमएलसी से मांगी एक करोड़ की रंगदारी, इस अंजाम की धमकी भी दी

यह भी पढ़ें : सीएम नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव में बेहतर कौन? राजद नेता का झक्कास वाला आकलन

चुनाव प्रचार के दौरान कड़वाहट चरम पर

बिहार एनडीए के सभी प्रमुख दलों ने यूपी विधानसभा चुनाव 2022 में अपने उम्मीदवारों को मैदान में उतारा था, लेकिन भाजपा और वीआइपी का संबंध एक अलग ही स्तर पर चला गया। यूं तो इसकी शुरुआत मुकेश सहनी के यूपी चुनाव में उतरने की घोषणा के साथ ही हो गई थी, लेकिन चुनाव प्रचार के दौरान यह चरम पर दिखा। चुनाव से पहले भी मुजफ्फरपुर से भाजपा के सांसद व बिहार प्रदेश भाजपा के उपाध्यक्ष अजय निषाद ने मुकेश सहनी काे ऐसा नहीं करने की सलाह दी थी। उन्होंने इसके प्रभाव के बारे में भी उनको अागाह किया था, किंतु वे नहीं माने। रही-सही कसर स्थानीय प्राधिकार से होनेवाले विधान परिषद चुनाव ने पूरी कर दी। सबसे बड़ा विवाद मुजफ्फरपुर की बोचहां विधानसभा सीट पर होनेवाले उपचुनाव को लेकर है।

यह भी पढ़ें : मुकेश सहनी का 20 से पहले हो जाएगा हिसाब-किताब.. भाजपा के वरीय नेता ने दिए संकेत

यह भी पढ़ें : सीबीआइ और ईडी केंद्र के लठैत... सीपीआइएम नेता ने भाजपा व केंद्र सरकार के लिए कही हैरान करने वाली बात

बोचहां में जनसंवाद अभियान तेज

दरअसल यूपी चुनाव संपन्न होते ही भाजपा ने बोचहां विधानसभा क्षेत्र में जनसंवाद तेज कर दिया है। सांसद अजय निषाद व बोचहां की पूर्व विधायक तथा बिहार भाजपा की प्रदेश महामंत्री बेबी कुमारी क्षेत्र भ्रमण कर रहे हैं। अजय निषाद व बेबी कुमारी ने मुशहरी प्रखंड के रोहुआ और कोठियां गांव में आगामी विधानसभा उपचुनाव को लेकर पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ जनसंवाद किया। इस दौरान मौजूद स्थानीय लोगों के साथ ही भाजपा कार्यकर्ताओं ने ग्रामीण क्षेत्र की समस्याओं से अवगत कराया। उन्होंने इसके समाधान के लिए संबंधित विभाग के अधिकारियों से बात कर शीघ्र समाधान का आश्वासन दिया। यह क्रम तेज होता दिख रहा है। राजनीति के जानकार इसे एक संकेत के रूप में देख रहे हैं। इस पूरे प्रकरण पर अजय निषाद ने कहा कि वे स्थानीय सांसद हैं। इसलिए जनसंपर्क करते ही रहते हैं। उपचुनाव और इसकी तैयारी के बारे में कहा कि यह भाजपा की पारंपरिक सीट रही है। इसलिए यहां के मंडल व जिला स्तर के सभी पदाधिकारियों की चाहत है कि यहां से भाजपा चुनाव लड़े। मैं भी इस दिशा में पहल कर रहा हूं। अंतिम फैसला शीर्ष नेतृत्व काे करना है।  

यह भी पढ़ें : खान-पान की इस लापरवाही के हो सकते गंभीर परिणाम, सचेत नहीं हुए तो लगाना पड़ सकता अस्पतालों के चक्कर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.