Move to Jagran APP

अपने इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर को आग से बचाने के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स, टल जाएगा बड़ा नुकसान

इलेक्ट्रिक स्कूटर चलाने के तुरंत बाद उसकी बैटरी चार्ज करने से बचें। कम से कम 30 मिनट की सवारी के बाद स्कूटर को चार्ज करें। हालांकि कम लागत और आसान उपलब्धता को देखते हुए लोग आफ्टरमार्केट ईवी चार्जर का उपयोग कर लेते हैं लेकिन ये आपकी ईवी के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है। आइए इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर के लिए बरतने वाली सावधानियों के बारे में जान लेते हैं।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraPublished: Tue, 31 Oct 2023 07:45 AM (IST)Updated: Tue, 31 Oct 2023 07:45 AM (IST)
Electric 2-Wheeler को आग से बचाने के लिए नीचे दिए गए टिप्स को फॉलो कर सकते हैं।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। मौजूदा समय में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स की जबरदस्त मांग है और लोग इन्हे बड़ी संख्या में अपना रहे हैं। इसी बीच टू-व्हीलर ईवी को लेकर आग लगने जैसी घटनाएं सामने आ रही हैं। ऐसे में अगर आपके पास भी ईवी टू-व्हीलर तो, आपको कुछ सावधानियां बरतने की जरूरत होती है। इनकी वजह से ऐसी घटनाओं को टाला जा सकता है। आइए, इनके बारे में जान लेते हैं।

loksabha election banner

गर्मी से बचाए रखें 

इलेक्ट्रिक वाहन को सीधी धूप में पार्क करने या ईवी को गर्म वातावरण में छोड़ने से बचें। ईवी चलने के दौरान उपयोग में आने पर लिथियम-आयन बैटरी पैक अत्यधिक गर्म हो जाता है। ईवी को सीधी धूप में या गर्म वातावरण में रखने से बैटरी ठंडी नहीं होती है, जिसके परिणामस्वरूप थर्मल घटना हो सकती है।

इससे आग लगने की संभावना बढ़ सकती है। ऐसे में टू-व्हीलर ईवी को शेड के नीचे और ठंडी हवादार जगह पर पार्क करने से बैटरी को प्राकृतिक रूप से ठंडा होने में मदद मिलती है।

राइड के तुरंत बाद चार्ज पर न लगाएं

इलेक्ट्रिक स्कूटर चलाने के तुरंत बाद उसकी बैटरी चार्ज करने से बचें। कम से कम 30 मिनट की सवारी के बाद स्कूटर को चार्ज करें। ये ईवी पर लगे बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम (बीएमएस) को बैटरी पैक को ठंडा करने की अनुमति देगा।

यह भी पढ़ें- 15 लाख से भी कम कीमत में आती हैं ये टर्बो पेट्रोल इंजन वाली कारें, दमदार इंजन के साथ मिलता है बढ़िया माइलेज

इसे चलाने के तुरंत बाद चार्ज करने से बीएमएस बैटरी के ताप स्तर को कम नहीं कर पाएगा, जिसके परिणामस्वरूप आग लगने की घटना हो सकती है। साथ ही, इस पैटर्न को फॉलो करके हम बैटरी की लाइफ बढ़ा सकते हैं।

हमेशा कंपनी के चार्जर का उपयोग करें

कम लागत और आसान उपलब्धता को देखते हुए लोग आफ्टरमार्केट ईवी चार्जर का उपयोग कर लेते हैं, लेकिन ये आपकी ईवी के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है। हालांकि यह हमेशा सुझाव दिया जाता है कि उस प्रलोभन से बचें, क्योंकि आपको केवल निर्माता द्वारा प्रदान किए गए जेन्यून ईवी चार्जर का ही उपयोग करना चाहिए।

आफ्टरमार्केट चार्जर के परिणामस्वरूप बैटरी में खराबी या थर्मल समस्या हो सकती है, जिसके परिणामस्वरूप बैटरी पैक को नुकसान हो सकता है और यहां तक कि आग भी लग सकती है।

यह भी पढ़ें- फेस्टिवल सीजन में नई कार खरीदने की है प्लानिंग, तो इन फीचर्स को बिलकुल न करें नजरअंदाज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.