Move to Jagran APP

फेस्टिवल सीजन में नई कार खरीदने की है प्लानिंग, तो इन फीचर्स को बिलकुल न करें नजरअंदाज

मौजूदा समय में कार का ऑडियो सिस्टम केवल मनोरंजन तक ही सीमित नहीं है और ये काफी आवश्यक फीचर हो गया है। इसके अलावा एबीएस और ईबीडी के बाद एयरबैग सबसे महत्वपूर्ण सेफ्टी फीचर्स में से एक है। दुर्घटना की स्थिति में एयरबैग यात्रियों को चोट लगने से बचाता है। एक अन्य विशेषता जो हमें लगता है कि हर कार की किट का हिस्सा होनी चाहिए वो 360-डिग्री कैमरा है।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraPublished: Mon, 30 Oct 2023 05:00 PM (IST)Updated: Mon, 30 Oct 2023 05:00 PM (IST)
नई कार खरीदते समय इन फीचर्स का ध्यान रखना जरूरी है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। देश में फेस्टिव सीजन आते ही लोग नए प्रोडक्ट खरीदना शुरू कर देते हैं। इस मौके पर भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में भी एकदम से ग्राहकों की बाढ़ आ जाती है। इस दिवाली अगर आप एक नई कार खरीदने की सोच रहें हैं, तो अपने इस लेख में हम आपको ऐसे कुछ फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो एक नई कार में जरूर होने चाहिए।

ऑडियो सिस्टम

मौजूदा समय में कार का ऑडियो सिस्टम केवल मनोरंजन तक ही सीमित नहीं है और ये काफी आवश्यक फीचर हो गया है। ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ आने वाला ऑडियो सिस्टम हैंड्सफ्री कॉल अटेंड करने के काम आता है, जिससे गाड़ी चलाते समय ध्यान भटकता नहीं है। साथ ही, स्टीयरिंग पर लगे ऑडियो कंट्रोल ड्राइवर को कॉल अटेंड करने या वॉल्यूम एडजस्ट करने के लिए हाथ उठाने से रोकते हैं।

यह भी पढ़ें- भारत में इलेक्ट्रिक कार बेचेगी ये वियतमानी कंपनी! ग्लोबल मार्केट में Tesla और BYD को देती है टक्कर

एयरबैग

एबीएस और ईबीडी के बाद एयरबैग सबसे महत्वपूर्ण सेफ्टी फीचर्स में से एक है। दुर्घटना की स्थिति में एयरबैग यात्रियों को चोट लगने से बचाता है। गैर-एयरबैग मॉडल की तुलना में एयरबैग से लैस कारें ज्यादा सुरक्षित होती हैं। दुर्घटनाओं के दौरान जान बचाने में इनके महत्व को देखते हुए सरकार ने भी अब फ्रंट एयरबैग को अनिवार्य कर दिया है। वहीं, कुछ कार कंपनियां अपने सभी मॉडलों में स्टैंडर्ड रूप से 6 एयरबैग दे रही हैं।

360 डिग्री कैमरा

एक अन्य विशेषता जो हमें लगता है कि हर कार की किट का हिस्सा होनी चाहिए वह है 360-डिग्री कैमरा। आजकल कई कारें जैसे महिंद्रा एक्सयूवी700, किआ सेल्टोस, निसान मैग्नाइट और अन्य 360-डिग्री कैमरे के साथ आती हैं। 360-डिग्री कैमरा तंग जगहों पर पार्किंग के लिए काफी कारगर साबित होता है।

यह भी पढ़ें- गाड़ियों में 360 कैमरा सेटअप होना कितना जरूरी? जानें इसके फायदे

एयर प्यूरिफायर

दिल्ली एनसीआर सहित देश की मेट्रोपॉलिटन सिटीज में हवा की स्थिति ज्यादा खराब है। ऐसे में कारों के अंदर एयर प्यूरिफायर काफी अच्छा रोल प्ले करता है। इन-बिल्ट एयर प्यूरीफायर होने से दूषित हवा से अतिरिक्त सुरक्षा मिलेगी। इसके अलावा ये एयर प्यूरीफायर परफ्यूम डिफ्यूजर के रूप में भी काम कर सकते हैं, ताकि आपकी कार से हमेशा नई जैसी खुशबू आती रहे।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.